25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दहेज वाली शादी में नहीं जाएं : नीतीश

सीतामढ़ी अौर शिवहर में समीक्षा यात्रा सीतामढ़ी/ शिवहर/तरियानी : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को सीतामढ़ी और शिवहर में समीक्षा यात्रा के क्रम में लोगों को दहेज मुक्त विवाह के लिए प्रेरित करने के साथ-साथ सरकार की योजनाओं के बारे में भी विस्तार से बताया. उन्होंने शिवहर के मुशहरी में बागमती पर पुल निर्माण का […]

सीतामढ़ी अौर शिवहर में समीक्षा यात्रा

सीतामढ़ी/ शिवहर/तरियानी : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को सीतामढ़ी और शिवहर में समीक्षा यात्रा के क्रम में लोगों को दहेज मुक्त विवाह के लिए प्रेरित करने के साथ-साथ सरकार की योजनाओं के बारे में भी विस्तार से बताया. उन्होंने शिवहर के मुशहरी में बागमती पर पुल निर्माण का भी एलान किया. सीतामढ़ी के डुमरा प्रखंड अंतर्गत राघोपुर बखरी गांव में सीएम ने कहा कि वे दहेज वाली शादी में नहीं जाते, आप भी मत जाइए. इससे बाल विवाह व दहेज उन्मूलन अभियान को
दहेज वाली शादी…
गति मिलेगी. सीएम ने कहा कि सिर्फ प्रशासन के भरोसे कोई भी सामाजिक क्रांति नहीं आ सकती. मुख्यमंत्री ने बताया कि अपराध की घटनाओं में गिरावट आयी हैं, लेकिन घरेलू हिंसा व जमीन विवाद के कारण ग्राफ बढ़ जाता हैं. जमीन विवाद से निबटने को सरकार हवाई सर्वेक्षण करा रही है.
शिवहर के तरियानी प्रखंड स्थित सुरगाहीं गांव में हर घर नल का जल योजना के उद्घाटन के बाद सीएम ने कहा कि सूबे में चल रहे योजनाओं का उद्देश्य विकास के साथ सामाजिक सोच में बदलाव लाना है. मुख्यमंत्री ने परसौनी प्रखंड के मुशहरी में बागमती नदी पर पुल निर्माण कराने की घोषणा की. इस दौरान उन्होंने 41 योजनाओं का शिलान्यास व 11 योजनाओं का उद्घाटन किया.
शराबबंदी से महिलाएं खुश
शराबबंदी की सफलता पर चर्चा करते हुए सीएम ने कहा कि शराब व दहेज पर रोक की मांग महिलाओं ने की थी. शराबबंदी के बाद महिलाओं के घर की खुशी लौटी हैं. शराबबंदी के बाद कुछ धंधेबाज मुनाफा कमाने के लिए अवैध व्यापार कर रहे है. ऐसे लोग चाहे सरकारी हो या गैर सरकारी, सभी पर कानूनी कार्रवाई हो रही है. सीएम ने कहा कि आदतन शराब पीने वाले लोगों को समझाने की जरूरत है. अब गांव-गांव व चौक-चौराहों पर मद्य निषेद्य विभाग व पुलिस के फोन नंबर खंभाें पर लिखे जायेंगे, ताकि किसी भी तरह की सूचना दी जा सके. सूचना देने वाले की गोपनीयता बनाकर रखेगी.
धान बेचने में नहीं होगी दिक्कत
सीएम ने कहा कि सरकार गांव से लेकर शहर तक नागरिक सुविधाएं देने के लिए संकल्पित हैं. अब किसानों को एफसीआई में धान बेचने में कठिनाई नहीं होगी. हमारे आग्रह पर केंद्र सरकार ने धान की नमी की सीमा 17 से बढ़ा कर 19% कर दिया हैं.
बॉक्स में
सभा से पहले सीएम ने 439.29 करोड़ की योजनाओं का उद‍्घाटन व शिलान्यास किया. जिसमें 237.54 करोड़ की 364 योजनाओं का उद‍्घाटन व 201.75 करोड़ की 68 योजनाओं का शिलान्यास किया गया.
सीएम की दूसरे चरण की यात्रा स्थगित
पटना . सीएम की दूसरे चरण की विकास कार्यों की समीक्षा यात्रा स्थगित कर दी गयी है. यह यात्रा 20-22 दिसंबर तक छह जिलों में तय थी. गुरु गोविंद सिंह के 350वें प्रकाश पर्व पर 25 दिसंबर को पटना में आयोजित शुकराना कार्यक्रम की तैयारियों के मद्देनजर इसे स्थगित किया गया है. दूसरे चरण में सीएम की समीक्षा यात्रा बांका, भागलपुर, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज व कटिहार में तय थी. अब इन जिलों का कार्यक्रम
सीएम की दूसरे…
बाद में निर्धारित होगा. शेष सभी निर्धारित कार्यक्रम पूर्ववत रहेंगे. अब उनकी तीसरे चरण की यात्रा 27-29 दिसंबर तक होगी. इस चरण में सीएम जमुई, शेखपुरा, मुंगेर, लखीसराय व नालंदा जायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें