34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पति के जिंदा रहते विवाहित महिलाएं ले रहीं विधवा पेंशन, राशि वसूली में प्रशासन के छूट रहे पसीने

सीतामढ़ी : सोनबरसा प्रखंड की पुरंदाहा रजवाड़ा पूर्व पंचायत में अब भी कुछ विवाहित महिलाओं को कथित तौर पर विधवा पेंशन का लाभ मिल रहा है. यह दावा है उसी पंचायत के निवासी सर्वजीत कुमार का. खास बात यह कि करीब तीन दर्जन विवाहिता के विधवा पेंशन का भुगतान पर रोक लगा दी गयी, पर […]

सीतामढ़ी : सोनबरसा प्रखंड की पुरंदाहा रजवाड़ा पूर्व पंचायत में अब भी कुछ विवाहित महिलाओं को कथित तौर पर विधवा पेंशन का लाभ मिल रहा है. यह दावा है उसी पंचायत के निवासी सर्वजीत कुमार का. खास बात यह कि करीब तीन दर्जन विवाहिता के विधवा पेंशन का भुगतान पर रोक लगा दी गयी, पर उनसे राशि की वसूली अब तक नहीं की जा सकी है. विवाहिताओं से सरकारी राशि की वसूली में प्रशासन के पसीने छूट रहे हैं. सदर एसडीओ ने सोनबरसा बीडीओ को जांच रिपोर्ट के आलोक में पेंशन का अवैध भुगतान कराने के लिए दोषियों को चिह्नित कर उनका नाम मांगा था, पर इस दिशा में आगे कोई कार्रवाई नहीं की जा सकी. कुमार ने बताया कि मामला ज्यों-का-त्यों बना हुआ है. बीडीओ को लाभ उठा चुकी महिलाओं से सरकारी राशि की वसूली का भी निर्देश दिया गया था, जो संभव नही हो सका है.


दूसरी बार जांच में संख्या 22 से बढ़ कर 34 तक पहुंची

आवेदक ने फिर शिकायत की कि जांच से वह संतुष्ट नहीं है. फिर से जांच करायी जाये. जांच करायी तो ऐसी महिला की संख्या बढ़ कर 34 पर पहुंच गयी. आवेदक ने अनुमंडल के बाद जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के यहां मामला दायर किया और कहा कि विधवा पेंशन लेनेवाली और महिलाएं हैं, जिनके पति जीवित हैं. सुनवाई में बीडीओ ने बताया कि 34 महिलाओं के पेंशन भुगतान पर रोक लगा दी गयी है. साथ ही राशि की वसूली के लिए नोटिस जारी किया गया है. उक्त कार्रवाई की जानकारी के बाद एडीएम एच राम द्वारा मामले को निष्पादित कर दिया गया है. फैसले से असंतुष्ट कुमार ने अब डीएम के यहां अपील की है.

क्या है पूरा मामला

सर्वजीत कुमार और बेचू राम ने पति के रहते हुए विधवा पेंशन का लाभ उठानेवाली महिलाओं के बारे में जिलाधिकारी से शिकायत की थी. मामला 2013 में ही उजागर किया गया था, जिसकी चिनगारी अब भी बरकरार है. उक्त दोनों ने 82 महिलाओं के अवैध रूप से पेंशन लेने की शिकायत की थी. सदर एसडीओ को जांच मिली थी. उनके आदेश पर सोनबरसा बीडीओ ने जांच करायी थी. तब 82 में से 22 महिलाओं के गलत तरीके से विधवा पेंशन लेने की बात सामने आयी थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें