34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची, खूंटी, बंदगांव होते हुए पत्थलगड़ी की आग पहुंची गुदड़ी

चाईबासा : पिछले दिनों पश्चिमी सिंहभूम जिले के सुदूर गुदड़ी प्रखंड में पत्थलगड़ी समर्थकों के जमावड़ा के बाद अब यहां प्रशासन पूरी तरह चौकन्ना हो गया है. क्षेत्र में खुफिया तंत्रों के जरिये इसकी जानकारी जुटायी जा रही है. जानकार बताते हैं कि गुदड़ी में पूर्व में भी पत्थलगड़ी समर्थक ग्रामीणों को अपने पक्ष में […]

चाईबासा : पिछले दिनों पश्चिमी सिंहभूम जिले के सुदूर गुदड़ी प्रखंड में पत्थलगड़ी समर्थकों के जमावड़ा के बाद अब यहां प्रशासन पूरी तरह चौकन्ना हो गया है. क्षेत्र में खुफिया तंत्रों के जरिये इसकी जानकारी जुटायी जा रही है. जानकार बताते हैं कि गुदड़ी में पूर्व में भी पत्थलगड़ी समर्थक ग्रामीणों को अपने पक्ष में करने के लिए कई तरह के कार्यक्रम का आयोजन कर चुके हैं.

लेकिन एक साथ भारी तादाद में लोगों के जमावड़ा से पुलिस हैरान है. बताया जाता है कि उक्त बैठकों में अभी भी जोसेफ पूर्ति ही ऐसे कार्यक्रमों को आयोजित करता है. यहां तक कि इस क्षेत्र के गुदड़ी, बुरुगुलिकेरा, किचिन्डा, सारुडा आदि गांव के लोग अपनी-अपनी सरकारी सुविधाओं का बहिष्कार करते हुए अपना आधार, वोटर कार्ड, राशन कार्ड, बैंक पासबुक जमा करवा चुके हैं
और इन सबका मास्टरमाइंड जोसेफ पूर्ति ही लोगों को बहका रहा है. इस मामले के तार गुजरात से जुड़े होने की जोर-शोर से चर्चा है. वहीं से कोई और व्यक्ति लोगों को पत्थलगड़ी के लिए गोलबंद कर रहा है. हालांकि वह युवक कौन है और कहां है, इसकी सत्यता का पता खुफिया विभाग लगा रही है.
सूचना पर पुलिस महकमा हुआ रेस
जैसे ही पुलिस को सूचना मिली कि कुछ विशेष पहनावा के सैकड़ों लोग सोनुआ की ओर जा रहे हैं, तत्काल ही थाना प्रभारी कुलदीप कुमार ने मार्ग पर स्थित पुलिस कैंप में ही लोगों की जांच शुरू कर दी. जांच में कुछ संदिग्ध दस्तावेज हाथ लगे हैं. सोनुआ व गुदड़ी की पुलिस इस संबंध में और अधिक जानकारी जुटा रही है.
जांच के बाद पुलिस ने सभी को छोड़ा : गुदड़ी मार्ग पर रोके गये पत्थलगड़ी समर्थकों को पुलिस ने पूछताछ के बाद छोड़ दिया है. पुलिस का मानना है कि इन लोगों को गुमराह या बहका कर यहां कार्यक्रम के लिए भेजा गया है जबकि इसके पीछे के लोगों को पुलिस चिह्नित करने का कार्य कर रही है.
पिछले दो साल में यूसुफ पूर्ति को पुलिस नहीं कर पायी गिरफ्तार
रांची : पुलिस की नजर में पत्थलगड़ी का मुख्य चेहरा यूसुफ पूर्ति पिछले दो साल से फरार है. इन दो सालों में उसके खिलाफ कई केस दर्ज किये गये. जांच में आरोप साबित हुए. लेकिन इस दो वर्षों के बीच पुलिस उसे गिरफ्तार नहीं कर पायी. अब यूसुफ पूर्ति का नाम दोबारा पत्थलगड़ी के नेताओं और समर्थकों को एकजुट करने और उनके साथ बैठक करने के रूप में सामने आ रहा है.
कई माह तक अंडरग्राउंड रहने के बाद वह एक बार फिर से सक्रिय हो गया है. वह चक्रधरपुर सहित अन्य इलाके में बैठक भी कर चुका है. लेकिन पुलिस अभी तक उसे गिरफ्तार नहीं कर पायी है. यूसुफ पूर्ति की गिरफ्तारी को लेकर कई बार सीनियर पुलिस अधिकारी खूंटी पुलिस को निर्देश दे चुके हैं.
पुलिस की रिपोर्ट में पूर्व में यह बात भी सामने आ चुकी है कि यूसुफ पूर्ति पत्थलगड़ी का मुख्य चेहरा है. इसलिए उसकी गिरफ्तारी आवश्यक है. यूसुफ पूर्ति के खिलाफ खूंटी जिला के विभिन्न थानों में पहले से करीब 12 से अधिक केस दर्ज हैं. उसके खिलाफ 24 जून 2017 से लेकर 27 अप्रैल 2018 के बीच नौ केस दर्ज किये गये थे. इसके बाद अन्य केस दर्ज किये गये.
पुलिस की रिपोर्ट में पत्थलगड़ी का मुख्य चेहरा यूसुफ पूर्ति है फरार
अब दोबारा यूसुफ पूर्ति पत्थलगड़ी के नेताओं व समर्थकों को कर रहा है एकत्रित
यूसुफ पूर्ति के खिलाफ खूंटी जिला में दर्ज केस
24 जून 2017 : यूसुफ पूर्ति सहित 18 नामजद और 15 से 20 अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज हुआ.
25 अगस्त 2017 : यूसुफ पूर्ति सहित 21 नामजद के अलावा 500 से अधिक अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज हुआ.
05 फरवरी 2018 : खूंटी थाना में यूसुफ पूर्ति सहित 14 नामजद के अलावा 15 से 20 अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज हुआ.
09 फरवरी 2018 : मुरहू थाना में यूसुफ पूर्ति सहित 17 नामजद के अलावा 20 से 25 अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज हुआ.
09 मार्च 2018 : खूंटी थाना में यूसुफ पूर्ति सहित 27 नामजद और 1000 से अधिक अज्ञात पर केस दर्ज हुआ.
13 मार्च 2018 : मुरहू थाना में यूसुफ पूर्ति सहित 11 नामजद और 300 अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज हुआ.
20 मार्च 2018 : मुरहू थाना में यूसुफ पूर्ति सहित 29 नामजद और 300 अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज हुआ.
25 मार्च 2018 : अड़की थाना में यूसुफ पूर्ति सहित सात नामजद और 200 अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज हुआ.
27 अप्रैल 2018 : अड़की थाना में यूसुफ पूर्ति सहित 13 लोगों के खिलाफ केस दर्ज हुआ.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें