26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोल्हान देश के स्वघोषित राजा रामो बिरूवा की न्यायिक हिरासत में मौत

चाईबासा. छाती में दर्द से हुए बेहोश, जेल से अस्पताल लाते समय तोड़ा दम पुत्री सुमित्रा ने पुलिस व जेल प्रशासन पर लगाया साजिश के तहत मारने का आरोप चाईबासा : अलग कोल्हान देश की मांग करने के मामले में देशद्रोह के आरोप में चाईबासा जेल में बंद रामो बिरूवा की गुरुवार सुबह न्यायिक हिरासत […]

चाईबासा. छाती में दर्द से हुए बेहोश, जेल से अस्पताल लाते समय तोड़ा दम

पुत्री सुमित्रा ने पुलिस व जेल प्रशासन पर लगाया साजिश के तहत मारने का आरोप
चाईबासा : अलग कोल्हान देश की मांग करने के मामले में देशद्रोह के आरोप में चाईबासा जेल में बंद रामो बिरूवा की गुरुवार सुबह न्यायिक हिरासत में मौत हो गयी. पुलिस के अनुसार छाती में दर्द की शिकायत पर सदर अस्पताल ले जाने के क्रम में 87 वर्षीय बिरूवा ने दम तोड़ दिया. दूसरी ओर रामो की पुत्री सुमित्रा बिरूवा ने पुलिस और जेल प्रशासन पर साजिश के तहत हत्या का आरोप लगाया है.
जेल प्रशासन के अनुसार, रामो की छाती में कई दिनों से दर्द हो रहा था जिसका जेल में ही इलाज चल रहा था. स्थिति में सुधार नहीं होने पर एक मेडिकल बोर्ड गठित कर उसके परामर्श पर सदर अस्पताल में उनका इलाज शुरू कराया गया था. 17 जून को सदर अस्पताल ले जाकर उनके स्वास्थ्य की जांच भी करायी गयी थी. गुरुवार सुबह साढ़े नौ बजे अचानक दर्द बढ़ जाने के कारण बेहोशी की हालत में उन्हें सदर अस्पताल ले जाया जा रहा था.
कोल्हान देश के…
इसी दौरान उन्होंने रास्ते में ही दम तोड़ दिया. सदर अस्पताल में रामो की जांच करने वाले डॉ एस मलिक ने निधन की पुष्टि करते हुए कहा कि अस्पताल लाने से पूर्व ही रामो की मौत हो चुकी थी.
खबर मिलने के बाद रामो के बेटे-बेटी व अन्य रिश्तेदार दोपहर में सदर अस्पताल पहुंचे. अस्पताल में 3.43 बजे शव का पंचनामा किया गया. इसके बाद तीन चिकित्सकों के दल ने शव का पोस्टमॉर्टम किया. पोस्टमॉर्टम के बाद पुलिस ने परिजनों को शव सौंप दिया. परिजन शव को पैतृक गांव भागाबिला ले गये.
टोटो से लाया गया अस्पताल
अस्पताल पहुंची रामो बिरूवा की बेटी सुमित्रा बिरूवा ने बताया कि तबीयत बिगड़ने पर उनके पिता को जेल प्रशासन टोटो (ई-रिक्शा) पर लेकर सदर अस्पताल पहुंचाया. सुमित्रा के मुताबिक यह जानकारी उन्हें खुद जेल प्रशासन की ओर से दी गयी.
सात माह भूमिगत रहने के बाद हुए थे गिरफ्तार
खूंटपानी प्रखंड के बिंदीबासा में 19 दिसंबर 2017 को अलग कोल्हान देश का झंडा फहराने का प्रयास करने के आरोप में रामो बिरूवा समेत 47 लोगों पर पांड्राशाली थाने में देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया गया था. तब से रामो भूमिगत हो गये थे. बीते एक जून को पुलिस ने रामो को चाईबासा के मिशन कंपाउंड से गिरफ्तार किया था. उन पर देशद्रोह की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर प्रशासन ने इसकी स्वीकृति के लिए सरकार के पास फाइल भेजी थी. जिला प्रशासन की अनुशंसा पर सरकार ने भी शीघ्र ही रामो पर देशद्रोह का मुकदमा चलाने की स्वीकृति दे दी थी.
अंतिम संस्कार आज, समर्थक भी जुट रहे
रामो बिरूवा के शव का अंतिम संस्कार शुक्रवार को भागाबिला में ही आदिवासी रीति-रिवाज के साथ किया जायेगा. रामो के पुत्र बबलू बिरूवा ने बताया कि पिता के मौत की जानकारी सभी परिजनों को दी जा चुकी है जिसके बाद यह खबर तेजी से फैल गयी है और पिता के समर्थक भी गांव में जुटने लगे हैं. इसे देखते हुए परिजनों ने शुक्रवार को अंतिम संस्कार का निर्णय लिया है.
बीमारी की खबर नहीं दी : पुत्र
पिता जेल में बीमारी से जूझ रहे थे, यह जानकारी भी परिजनों को नहीं दी गयी. सीधे मृत्यु की सूचना दी गयी. 17 तारीख इलाज के लिए अस्पताल लाने की खबर दी जाती तो कम से कम एक बार पिता से मुलाकात तो हो जाती.
बबलू बिरूवा, रामो बिरूवा का पुत्र
अस्पताल लाते ही मृत घोषित : डॉक्टर
तीन-चार दिनों से रामो की तबीयत खराब थी. सुबह ज्यादा बिगड़ने पर पौने दस बजे सदर अस्पताल ले जाया गया जहां डॉ शंभू मलिक ने जांच के बाद मृत घोषित कर दिया. इसके बाद शव को स्ट्रेचर पर रख इमरजेंसी कक्ष के बाहर बरामदे में रखा गया.
डॉ वीके सिंह, जेल में पदस्थ चिकित्सक
रास्ते में तोड़ा दम : अधीक्षक
गिरफ्तार होकर जेल आने के बाद रामो बिरूवा के स्वास्थ्य की जांच के लिए 6 जून को मेडिकल बोर्ड का गठन हुआ था. टीम के निर्देश पर इलाज चल रहा था. 17 जून को तबियत बिगड़ने पर सदर अस्पताल में इलाज कराया गया. गुरुवार को दोबारा तबीयत बिगड़ी तो अस्पताल भेजा गया लेकिन रास्ते में ही उन्होंने दम तोड़ दिया.
जीतेंद्र कुमार, जेल अधीक्षक, चाईबासा जेल
देशद्रोह के आरोप में 1 जून को चाईबासा स्थित मकान से हुए थे गिरफ्तार
साजिश की गयी: बेटी
मेरे पिता को पुलिस व जेल प्रशासन द्वारा साजिश के तहत मार दिया गया है. गुरुवार को दोपहर में फोन कर तबीयत बिगड़ने और अस्पताल में भर्ती कराये जाने की जानकारी दी गयी. मैं जब अस्पताल पहुंची तो पिता को स्ट्रेचर पर मृत पाया.
सुमित्रा बिरूवा,
रामो बिरूवा की पुत्री

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें