34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड : 1 दर्जन नक्सली कैंप ध्वस्त, बोरोई पहाड़ी पर फोर्स का कब्जा, 50 लैंडमाइन व हथियार समेत दो धराये

II शैलेश सिंह II गिरफ्तार संदिग्धों से पूछताछ की तैयारी, ले जाया जायेगा चाईबासा निगरानी के लिए सेना का अत्याधुनिक उपकरण गोइलकेरा तथा रोवाम में स्थापित किरीबुरू : कोल्हान रिजर्व वन क्षेत्र में नक्सलियों के खिलाफ चल रहे ऑपरेशन के छठे दिन सुरक्षा बलों को बड़ी सफलता मिली. बोरोई, सांगाजाटा, बाईहातु, पाटुंग आदि दर्जनों गांवों […]

II शैलेश सिंह II
गिरफ्तार संदिग्धों से पूछताछ की तैयारी, ले जाया जायेगा चाईबासा
निगरानी के लिए सेना का अत्याधुनिक उपकरण गोइलकेरा तथा रोवाम में स्थापित
किरीबुरू : कोल्हान रिजर्व वन क्षेत्र में नक्सलियों के खिलाफ चल रहे ऑपरेशन के छठे दिन सुरक्षा बलों को बड़ी सफलता मिली. बोरोई, सांगाजाटा, बाईहातु, पाटुंग आदि दर्जनों गांवों से गुरुवार की सुबह सुरक्षा बलों ने 40 से 50 शक्तिशाली लैंडमाइन बरामद किये तथा सांगाजाटा व बोरोई गांव की पहाड़ियों पर स्थापित दर्जन भर नक्सली कैंपों को ध्वस्त कर दिया. पुलिस ने दो संदिग्धों को भी गिरफ्तार किया है.
नक्सलियों द्वारा अभेद्य किला बनाकर रखे गये बोराई पहाड़ी चढ़ने के रास्ते में लैंडमाइन होने की आशंकाओं के बीच जवानों ने बिना खौफ के सर्च अभियान चलाया.
रास्ते में मिले लैंडमाइन को बरामद करते हुए जवान नक्सली कैंपों तक पहुंचे और उन्हें ध्वस्त किया. नक्सली कैंपों से पानी, जेनरेटर, सोने के लिये मचान, गुफा, किचेन, जीवन रक्षक दवाइयां, वर्दी, नक्सली साहित्य, बैनर, बेल्ट, लकड़ी के हथियार बनाने के उपकरण, बिजली के तार, विस्फोटक सामान, जूता-चप्पल आदि बरामद हुए हैं. पहाड़ी की चोटी से नक्सली पुलिस और अन्य गतिविधियों पर नजर रखा करते थे. दूसरी ओर, फोर्स की आक्रामक रणनीति भांप नक्सली कैंप छोड़ भाग गये. सूत्रों का कहना है कि नक्सलियों के सभी बड़े नेता भागने में सफल में रहे हैं. पुलिस ने बोरोई की पहाड़ी को अपने कब्जे में ले लिया है.
फोर्स का सर्च अभियान जारी है. नक्सलियों पर विशेष रूप से निगरानी रखने के लिये भारतीय सेना का अत्याधुनिक उपकरण गोइलकेरा तथा रोवाम स्थित कैंप में स्थापित किया गया है. विशेषज्ञों की टीम इन उपकरणों के माध्यम से नक्सलियों पर विशेष नजर रख रही है. गिरफ्तार किये गये दोनों संदिग्धों को चाईबासा लाकर पूछताछ करने की तैयारी चल रही है. दोनों पर नक्सलियों के विशेष समर्थक होने का पुलिस को
संदेह है.
स्टार लगी वर्दी बरामद, बड़े नेता पहनते हैं : नक्सलियों के कैंप से पुलिस ने स्टार लगी हुई विशेष प्रकार की वर्दी भी बरामद की है. बताया जा रहा है कि ऐसी वर्दी नक्सलियों के पोलित ब्यूरो सदस्य या बड़े नक्सली नेता ही पहना करते हैं. झारखंड में इस तरह की वर्दी पहली बार पकड़े जाने की खबर है. इससे पहले ओड़िशा व छत्तीसगढ़ में ऐसी वर्दी पहनने वाले नक्सलियों को देखा गया है. इस तरह की वर्दी भी इन दोनों राज्यों से ही बरामद हुई है.
पेड़ से टकराकर फंस गया था ड्रोन कैमरा, बरामद: ऑपरेशन के दौरान ड्रोन कैमरे से नक्सलियों की गतिविधियों पर पुलिस नजर रख रही थी.
इस दौरान कोबरा बटालियन का नेत्रा नामक ड्रोन कैमरा बोरोई जंगल के पेड़ में फंस गया था. गुरुवार को इस ड्रोन कैमरे को भी फोर्स ने भारी मशक्कत के बाद उतार लिया. .बरामद लैंड माइन डिफ्यूज, डेढ़ घंटे तक थर्राता रहा बोरोई जंगलऑपरेशन के दौरान बरामद लैंडमाइन को बम निरोधक दस्ते ने डिफ्यूज कर दिया. इस दौरान लगभग डेढ़ घंटे तक जंगल में बम धमाके की तेज आवाज गूंजती रही. इससे ग्रामीण सहम गये. ग्रामीणों को लग रहा था कि अर्द्धसैनिक बलों व नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हो गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें