36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नरसिंहपुर में मनी चुहाड़ विद्रोह के महानायक की जंयती

गंगा नारायण सिंह की जयंती पर भाषा, संस्कृति, शिक्षा और सरना कोड पर परिचर्चा गालूडीह : घाटशिला प्रखंड की बाघुड़िया पंचायत के नरसिंहपुर गांव में बुधवार को भूमिज-मुंडा समाज द्वारा वीर शहीद गंगा नारायण सिंह की 228वीं जयंती समारोहपूर्वक मनायी. मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित भारतीय आदिवासी भूमिज समाज के महासचिव दिनेश […]

गंगा नारायण सिंह की जयंती पर भाषा, संस्कृति, शिक्षा और सरना कोड पर परिचर्चा

गालूडीह : घाटशिला प्रखंड की बाघुड़िया पंचायत के नरसिंहपुर गांव में बुधवार को भूमिज-मुंडा समाज द्वारा वीर शहीद गंगा नारायण सिंह की 228वीं जयंती समारोहपूर्वक मनायी. मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित भारतीय आदिवासी भूमिज समाज के महासचिव दिनेश सरदार ने कहा कि गंगा नारायण सिंह चुहाड़ विद्रोह के नायक थे.
उन्होंने ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ विद्रोह किया था. भूमिजों की वीरता का इतिहास है. वर्तमान में समाज को संगठित होकर आगे बढ़ना होगा और अपने इतिहास को बचाये रखने की जरूरत है. मौके पर भूमिज-मुंडा समाज ने शहीद गंगा नारायण सिंह की मूर्ति पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी. लाया रामचंद्र सिंह ने पूजा की. ग्रामीणों के बीच लड्डू का वितरण किया गया. कार्यक्रम को सफल बनाने में शहीद गंगा नारायण सिंह स्मारक समिति सदस्यों का विशेष सहयोग रहा.
सरना कोड लागू करने की मांग
गंगा नारायण सिंह की जयंती पर नरसिंहपुर में भाषा, संस्कृति, शिक्षा और सरना कोड पर परिचर्चा हुई. परिचर्चा में समाज ने सरना कोड लागू करने की मांग की और भूमिज-मुंडा समाज की भाषा, संस्कृति, शिक्षा को बढ़ावा देने का संकल्प लिया.
इस अवसर पर कृष्णा सिंह सरदार, सुनील सिंह, सुसेन सिंह, उत्तम सिंह, धमेेंद्र सिंह, ग्राम प्रधान श्यामल सिंह, खोकन सिंह, अर्जुन सिंह, उमेश सिंह मुंडा, संतोष सिंह, अनिल सिंह, नारायण सिंह, सुशांत सिंह, भक्तू रंजन सिंह, गुणाधर सिंह, शिबू सिंह, भरत सिंह, रमेश सिंह समेत अनेक ग्रामीण उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें