36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड : देश पर युद्ध थोपा गया, तो हर नागरिक सैनिक, रामालय ट्रस्ट बनायेगा राम मंदिर : शंकराचार्य

अयोध्या में मस्जिद नहीं, मस्जिद का भ्रम था, वहां शुरू से राम मंदिर था, राम मंदिर ही बनेगा अयोध्या से मुस्लिम समुदाय का कोई लेना-देना नहीं देश पर युद्ध थोपा गया, तो हर नागरिक सैनिक तीन तलाक के बजाय समानांतर कानून बने मनोहरपुर/आनंदपुर : काली-कोकिला संगम तीर्थ विश्व कल्याण आश्रम पहुंचे जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद […]

अयोध्या में मस्जिद नहीं, मस्जिद का भ्रम था, वहां शुरू से राम मंदिर था, राम मंदिर ही बनेगा

अयोध्या से मुस्लिम समुदाय का कोई लेना-देना नहीं

देश पर युद्ध थोपा गया, तो हर नागरिक सैनिक

तीन तलाक के बजाय समानांतर कानून बने

मनोहरपुर/आनंदपुर : काली-कोकिला संगम तीर्थ विश्व कल्याण आश्रम पहुंचे जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती जी महाराज ने मंगलवार को गुरुकुटी में पत्रकार वार्ता की. उन्होंने कहा कि ऑल इंडिया मुस्लिम लीग कह रही है अयोध्या में राम मंदिर की जगह विद्या मंदिर बनना चाहिए. मुसलमानों का अयोध्या से कोई लेना-देना नहीं है. वहां कभी मस्जिद थी ही नहीं.

अयोध्या में अनेक राम मंदिर हैं. वहां मंदिर की कमी नहीं है. हमारी मांग यह है कि जहां श्री रामलला का अवतार हुआ था, हम वहां मंदिर बनाना चाहते हैं. अयोध्या में मस्जिद थी, यह भ्रम है. मंदिर के कुछ हिस्से टूट जाने से मस्जिद होने का भ्रम पैदा हुआ था. हमने अदालत में यह सिद्ध कर दिया है कि वहां रामलला का मंदिर था.

मुसलमान तो कहीं भी नमाज पढ़ लेते हैं, अगर गलती से वहां नमाज पढ़ लिया, तो मंदिर, मस्जिद नहीं बन सकता. उन्होंने उनके शिष्य सुबुधानंद ब्रह्मचारी की देखरेख में तीन वकीलों का केस लड़ने की बात बतायी.

पहले से तिथि तय कर लोगों को गुमराह नहीं करना चाहते : महाराज ने कहा कि श्री राम जन्मभूमि मामले में हमें कोई राजनैतिक लाभ नहीं लेना है. जब हमें अदालत से मंदिर बनाने की आदेश मिलेगा, तो रामालय ट्रस्ट से मंदिर का निर्माण किया जायेगा. रामालय ट्रस्ट का निर्माण चारों शंकराचार्य, कई मठों-अखाड़ों के महंत को लेकर किया गया है.

हम पहले से कोई तिथि निर्धारित कर लोगों को गुमराह नहीं करना चाहते हैं. भारत धर्म निरपेक्ष देश है. अतः कोई सरकार वहां मंदिर नहीं बना सकती और ना कोई राजनैतिक दल मंदिर बना सकता है. अयोध्या में जमीन के एक हिस्से को लेकर अदालत में मुकदमा चल रहा है. उसका फैसला आते ही रामालय ट्रस्ट से मंदिर निर्माण कार्य होगा. शंकराचार्य ने कहा कि विश्व में सर्वप्रथम सनातन धर्म का प्रभाव था.

आरएसएस प्रमुख का बयान गलत

महाराज ने आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के संघ के सैनिक वाले बयान पर कहा – शत्रु के सैन्य बल पर विचार कर के ही आक्रमण करना चाहिए. भारत की नीति हमेशा से यह रही कि कभी पहले आक्रमण नहीं किया. उनका कथन कूटनीति की दृष्टि से गलत है. उन्होंने पूछा कि क्या आरएसएस के लड़के आधुनिक हथियार चलाना जानते हैं. यदि भारत पर युद्ध थोपा गया, तो भारत का एक-एक नागरिक सैनिक बन जायेगा.

हिंदुओं की संख्या घटने के लिए सरकार दोषी

देश में हिंदुओं की संख्या घटने के लिए उन्होंने सरकार को दोषी बताया. वर्तमान सरकार पत्ता सींच रही है, लेकिन जड़ नहीं सींचा जा रहा है. तीन तलाक का मामला पास हो गया है. जिस तरह हिंदू को एक पत्नी के रहते हुए दूसरी शादी की इजाजत नहीं है, उसी तरह सभी के साथ यह कानून लागू होना चाहिए.

अगर मुसलमानों को एक पत्नी की इजाजत हो, तो तलाक जैसी समस्या की नौबत नहीं आयेगी. कश्मीर में हिंदुओं को हटाया गया, जम्मू में रोहिंग्या मुसलमानों को बसाया जा रहा है. सरकार को कश्मीर से धारा 370 हटना चाहिए. वहां से निर्वासित किये गए परिवारों को सरकार को पुनर्वास करना चाहिए. एलओसी स्थित सर्वज्ञपीठ में जाने की इजाजत सभी सनातन धर्मियों को मिलनी चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें