34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

नीति आयोग के केंद्रीय प्रभारी पदाधिकारी ने सिमडेगा जिले का किया दौरा

सिमडेगा : नीति आयोग के केंद्रीय प्रभारी पदाधिकारी सह आवासन व शहरी कार्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव अमृत अभिजात ने झारखंड के सिमडेगा जिले का दौरा किया. उन्होंने जिले में चल रहे विकास योजनाओं का जायजा लिया. दौरे के बाद उन्होंने समीक्षा बैठक भी की और विभिन्न विभागों द्वारा चलाये जा रहे महत्वाकांक्षी परियोजनाओं के […]

सिमडेगा : नीति आयोग के केंद्रीय प्रभारी पदाधिकारी सह आवासन व शहरी कार्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव अमृत अभिजात ने झारखंड के सिमडेगा जिले का दौरा किया. उन्होंने जिले में चल रहे विकास योजनाओं का जायजा लिया. दौरे के बाद उन्होंने समीक्षा बैठक भी की और विभिन्न विभागों द्वारा चलाये जा रहे महत्वाकांक्षी परियोजनाओं के बारे में जानकारी हासिल की.

इस दौरान उन्होंने जिले के अधिकारियों से कहा कि जिले में शिक्षा पर बेहतर कार्य किये जा रहे हैं. स्मार्ट क्लास एवं बाइक एंबुलेंस के माध्यम से आम लोगों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने पर बल दिया जा रहा है. जिले में बेहतर एवं आधुनिक शिक्षा पर बल देने के लिए जिले के शिक्षा अधिकारियों को एक सप्ताह दिल्ली भ्रमण करने का निर्देश दिया गया. यहां के वन क्षे़त्रों के आधार पर कृषि से संबंधित उद्योग लगाने की पहल करने की भी बातें कही.

समीक्षा बैठक के दौरान केंद्रीय प्रभारी की ओर से जिले में आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी की उपलब्धता को ध्यान में रखकर यहां आयुर्वेदिक शिक्षण संस्थानों को खोलने की पहल करने के लिए योजनाओं पर कार्य करने का निर्देश दिया गया. ग्रामीण विकास कार्य सह जल शक्ति अभियान में किये गये विकास योजनाओं की तारीफ भी की गयी.

इस समीक्षा बैठक में जिले की उपायुक्त ने जिले में महत्वाकांक्षी परियोजनाओं के तहत चल रहे सभी कार्यक्रमों की विकास रिपोर्ट केंद्रीय प्रभारी के सामने पेश किया. वहीं, एडीएफ फेलो स्वातिक मिश्रा द्वारा पीपीटी के माध्यम से सभी कार्यक्रमों को विस्तारपूर्वक केंद्रीय टीम के सामने रखा गया.

समीक्षा बैठक के दौरान परियोजना निदेशक चंद्रशेखर प्रसाद, जिला वन पदाधिकारी प्रवेश अग्रवाल, जिला आपूर्ति पदाधिकारी मो एजाज हुसैन, जिला शिक्षा अधीक्षक उपेंद्र नारायण सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे. समीक्षा बैठक से पूर्व केंद्रीय प्रभारी अमृत अभिजात समेत अन्य केंद्रीय टीम के सदस्यों द्वारा समारणालय परिसर में पौधारोपण किया गया. यहां पर उपायुक्त, एसपी एवं डीडीसी ने भी पौधा रोपण किया. इसके साथ ही संयुक्त सचिव ने आवास योजना का जायजा भी लिया.

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वार्ड नंबर 6 के लाभुक प्रीतम मसीह तिर्की तथा नेलसन लकड़ा के आवास पहुंच स्वयं लाभुक से आवास योजना के बारे में जानकारी ली. उन्होंने कहा कि इसी प्रकार सभी सुयोग्य लाभुकों को आवास योजना के तहत आवास उपलब्ध कराने की बात कही.

संयुक्त सचिव केलाघाघ स्थित मछली पालन के लिए बनाये गये केज तथा मत्स्य पालन की दिशा में की जा रही योजनाओं से संबंधित कार्यों का निरीक्षण किया. उन्होंने कहा कि यह एक सुंदर और मत्स्यपालन के लिए बेहतर संसाधन है. उन्होंने कहा कि जिले के मछली पालक को यहां से प्रशिक्षण तथा विभिन्न तरह की कौशल की सुविधा उपलब्ध कराये जाने की दिशा में बेहतर प्रोजेक्ट तैयार किया जा सकता है. उन्होंने बीरू स्थिति निर्मित कृषि कार्य के लिए सौर ऊर्जा आधारित वाटर पंप का भी जायजा लिया.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें