simdega

  • Dec 15 2019 1:39AM
Advertisement

जन जागरूकता अभियान चलायें : डीसी

सिमडेगा : क्षेत्र में हाथियों के उत्पात को देखते हुए शनिवार को उपायुक्त के कार्यालय कक्ष में बैठक बुलायी गयी. इसकी अध्यक्षता उपायुक्त  मृत्युंजय कुमार बरणवाल ने की. बैठक में वन समिति एवं हाथी भगाओ दल के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सदस्यों ने बताया कि सिमडेगा जिला के विभिन्न प्रखंडों में हाथियों का समय-समय पर आना-जाना लगा रहता है. हाथी गांवों में पहुंच कर खेतों में लगी फसलों को बर्बाद करते हैं और घरों को भी नुकसान पहुंचाते हैं. कभी-कभी ग्रामीणों पर हमला कर देते हैं. प्रखंडों में हाथियों का आतंक थमता नजर नहीं आ रहा है.

बैठक में हाथियों को स्थायी रूप से जंगल पहुंचाने, कोरिडोर बनाने, वाच टावर का निर्माण, ड्रेगन टार्च की व्यवस्था, स्ट्रीट लाइट लगाने सहित अन्य विषयों पर चर्चा की गयी.  साथ ही  हाथियों के आने पर बचाव को लेकर भी विचार-विमर्श किया गया. उपायुक्त ने पदाधिकारी, वन समिति, हाथी भगाओ दल के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सदस्यों को 27 दिसंबर को एक्सन प्लान के साथ बैठक में भाग लेने का निर्देश दिया.

जन जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित करने का निर्देश दिया गया. हाथी प्रभावित सभी क्षेत्रों में बारी-बारी से शिविर लगा कर ग्रामीणों को जागरूक करने काे कहा. मौके पर वन प्रमंडल पदाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, वन क्षेत्र पदाधिकारी के अलावा वन समिति एवं हाथी भगाओ दल के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सदस्य उपस्थित थे.

 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement