Advertisement

simdega

  • Mar 17 2019 1:33AM
Advertisement

हजारों वैज्ञानिक ब्रह्मांड की खोज में लगे हैं: डॉ श्रीवास्तव

सिमडेगा : स्थानीय सर्किट हाउस में संवाददाता सम्मेलन में परमाणु ऊर्जा विभाग के फेलाे, बीइसीसी कोलकाता के पूर्व निदेशक एवं होमी भाभा नेशन इंस्टीट्यूट के सीनियर प्रोफेसर सह वैज्ञानिक डॉ डीके श्रीवास्तव ने कहा कि जेनेवा में ब्रह्मांड की खोज बहुत बड़ा अनुसंधान है. इस महाप्रयोग में कई देशों के चार हजार से भी ज्यादा वैज्ञानिक लगे हुए हैं. इस अनुसंधान के क्रम में प्रकृति के कई गुड़ रहस्यों की जानकारी वैज्ञानिकों को मिली है.

उन्होंने कहा कि विज्ञान के क्षेत्र में ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों को आगे लाने के लिए प्रयोगशाला की संख्या बढ़ाई जानी चाहिए, ताकि विज्ञान के विद्यार्थी अनुसंधान कर सकें. सबसे ज्यादा वैज्ञानिक ग्रामीण क्षेत्रों से ही आते हैं. विज्ञान के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए भाषाओं का कोई बंधन नहीं है. अंग्रेजी का भय न करें विद्यार्थी.

आपका प्रयास ही आपको सफलता की ओर ले जायेगा. उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में बहुत कार्य करना है. एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि काफी विरोध एवं अवरोध के बावजूद भारत परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में काफी आगे है. यहां पर विज्ञान के क्षेत्र में असीम संभावनाएं हैं. इस मौके पर डॉ सिद्धार्थ, डॉ एम मौली मंडल, डॉ आरजे विश्वास, अभिमोदक, पी दास, डी बनर्जी, ए सेन उपस्थित थे.

 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement