26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पूजा को लेकर लोगों में उत्साह, भक्ति गीतों से गुंजायमान है शहर, आज खुलेंगे दुर्गा पूजा पंडालों के पट

सिमडेगा : जिले में दुर्गा पूजा की तैयारी को लेकर लोगों में खासा उत्साह है. भव्य पूजा पंडाल बनाये गये हैं, जहां मां दुर्गा सहित अन्य देवी-देवताओं की प्रतिमा स्थापित की गयी है. सोमवार को विभिन्न पूजा पंडालों में बेलवरण की पूजा- अर्चना की गयी. मंगलवार को पूजा पंडालों के पट खोल दिये जायेंगे. शहरी […]

सिमडेगा : जिले में दुर्गा पूजा की तैयारी को लेकर लोगों में खासा उत्साह है. भव्य पूजा पंडाल बनाये गये हैं, जहां मां दुर्गा सहित अन्य देवी-देवताओं की प्रतिमा स्थापित की गयी है. सोमवार को विभिन्न पूजा पंडालों में बेलवरण की पूजा- अर्चना की गयी. मंगलवार को पूजा पंडालों के पट खोल दिये जायेंगे.
शहरी क्षेत्र में आठ स्थानों पर दुर्गा पूजा का आयोजन किया जा रहा है. रामजानकी मंदिर में इस वर्ष भी आकर्षक प्रतिमा एवं भव्य पूजा पंडाल का निर्माण किया गया है. बंगाल से आये मूर्तिकार बिहान दादा द्वारा आकर्षक प्रतिमा का निर्माण किया गया है. मुजफ्फरपुर से आये कारीगरों द्वारा पंडाल को बांस से बनी कलाकृति से महल का रूप दिया गया है.
अष्टमी को भक्ति गीतों पर नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा, जिसमें विजेता को 3100 रुपये का पुरस्कार दिया जायेगा. नवमी को डांडिया एवं गरबा प्रतियोगिता व जगराता का आयोजन होगा. प्रिंस चौक में इस वर्ष बंगाल से आये मूर्तिकार बिपथ भंजन सुत्रधार द्वारा प्रतिमा का निर्माण किया गया है. साथ ही महलनुमा पंडाल का निर्माण किया गया है, जिसे रंगीन बल्बों एवं फूलों से सजाया गया है. यहां पर अष्टमी की रात बच्चों के बीच नृत्य प्रतियोगिता होगी.
सामटोली में ओड़िशा के कारीगरों द्वारा विशाल दुर्गा पूजा पंडाल का निर्माण किया गया है तथा आकर्षक विद्युत साज सज्जा भी की गयी है. ओंकार दुर्गा पूजा समिति द्वारा नगर भवन में विशाल पंडाल का निर्माण किया गया है. साथ ही आकर्षक प्रतिमाएं स्थापित की गयी हैं. पूरे पंडाल परिसर में केसरिया रंग के ध्वज लगाये गये हैं.
गुलजार गली में बने पंडाल को भी आकर्षक रूप दिया गया है. कुंजनगर में पहली बार दुर्गा पूजा का आयोजन किया जा रहा है. यहां भी विशाल पंडाल एवं प्रतिमा को आकर्षक रूप दिया गया है. यहां पर मेला का भी आयोजन किया जायेगा. इसके अलावा नीचे बाजार पूजा पंडाल, गुलजार गली पूजा पंडाल, राम नगर पूजा पंडाल आदि में भव्य पंडाल बना कर प्रतिमाएं स्थापित की गयी हैं.
शांतिपूर्ण माहौल में त्योहार मनाने का निर्णय
कुरडेग : दुर्गा पूजा को लेकर थाना परिसर में शांति समिति की बैठक हुई. बैठक की अध्यक्षता बीडीओ सह सीओ मृत्युंजय कुमार ने की. बैठक में दुर्गा पूजा शांतिपूर्ण तरीके से मनाने का निर्णय लिया गया. पूजा के दौरान शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की बात कही गयी.
मौके पर थाना प्रभारी अशरफी पासवान, सांसाद प्रतिनिधि सुशील श्रीवास्तव, जिप सदस्य मनोज साय, मुखिया मंजु तिर्की, सुमीरा लकड़ा, दीपक जायसवाल, केदारनाथ गुप्ता, सीता राम पासी, राजेंद्र साय, हुसैन शाहिद, बैजनाथ जायसवाल, सुहैल अख्तर, लियाकत अली व फ्रांसिस खलखो आदि उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें