28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

भटके हुए लोग अपने मूल धर्म में वापस आएं : समीर उरांव

रविकांत साहू, सिमडेगा केंद्रीय सरना समिति के तत्वाधान में शुक्रवार को नव निर्मित महादेव सरना भवन का उदघाटन किया गया. भवन का उदघाटन मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित राज्य सभा सांसद समीर उरांव एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित विधायक विमला प्रधान, नप अध्यक्ष पुष्पा कुल्लू, उपाध्याक्ष ओपी साहू, विश्व हिंदू परिषद के […]

रविकांत साहू, सिमडेगा

केंद्रीय सरना समिति के तत्वाधान में शुक्रवार को नव निर्मित महादेव सरना भवन का उदघाटन किया गया. भवन का उदघाटन मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित राज्य सभा सांसद समीर उरांव एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित विधायक विमला प्रधान, नप अध्यक्ष पुष्पा कुल्लू, उपाध्याक्ष ओपी साहू, विश्व हिंदू परिषद के जिला अध्यक्ष कौशल राज सिंह देव, अनुमंडल पदाधिकारी जगबंधु महथा ने फीता काट और शिलापट्ट का अनावरण कर किया.

मौके पर पारंपरिक तरीके से पूजन भी किया गया. उदघाटन समारोह को संबोधित करते हुए राज्यसभा सांसद समीर उरांव ने कहा कि केंद्रीय सरना समिति द्वारा इस तरह का कार्य सराहनीय है. सरना समाज में जागरूकता लाने का प्रयास किया जा रहा है. आने वाली पीढ़ी को इसका फायदा मिलेगा.

सांसद ने कहा कि हमारे पूर्वजों ने आदि धर्म को मानते हुए आजादी की लड़ाई लड़ी थी. आज कुछ राष्ट्र विरोधी ताकतें सरना सनातन धर्म को खत्म करने के फिराक में हैं तथा इसके लिए विदेशी फंड का उपयोग करते हुए धर्मांतरण करा रहे हैं. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय विरोधी ताकत सिर्फ धर्मांतरण ही नहीं धर्मातरण के साथ संस्कृति और सभ्यता को भी नष्ट करने का कार्य कर रहे हैं.

उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि पूर्वजों का मान-सम्मान बरकरार रखें. किसी के बहकावे में आकर धर्म परिवर्तन ना करें. उन्होंने सरना सनातन धर्म को महान और प्राचीन धर्म बताते हुए कहा कि हमारा धर्म विश्व कल्याण और सबका भला हो का नारा लगाता है. इस अवसर पर केंद्रीय सरना समिति अध्यक्ष हरिश्चंद्र भगत ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि जो भी धर्मांतरण कर लिये हैं वह अपने पूर्वजों के धर्म में वापस आयें. उनका धर्म में स्वागत किया जायेगा.

उन्होंने सभी पाहन पूजारों से सरना समाज को बचाये रखने का आह्वान किया. मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी जगबंधु महथा, अशोक बड़ाइक, अजीत तोपनो, कोंदेश्वर राम आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किये. मंच संचालन मनोज भगत एवं संदीप नाग ने किया. इस मौके पर पूजार पाहनों को उनके अच्छे कार्य को लेकर अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया. कार्यक्रम में मुख्य रूप से बाबूलाल पाहन, सोहन बड़ाईक, बिरसा मुंडा, विजय उरांव, मांघी उरांव, सुबोध उरांव, भाजपा जिलाध्यक्ष संजय ठाकुर, कृष्णा बड़ाईक, बसंत मांझी, बसंत सोरेंग, सुजन जोजो, लक्ष्म्ण बड़ाईक‍, संजय शर्मा, कृष्णा कोटवार, भुनेश्वर सेनापति, विभूतिनाथ बड़ाइक, नारायण दास, लहरू सिंह, सुजान मुंडा के अलावा अन्य लोग उपस्थित थे.

महापुरुषों को दी श्रद्धांजलि

महादेव सरना भवन के उदघाटन के मौके पर सिमडेगा पहुंचे राज्यसभा सांसद समीर उरांव ने शहरी क्षेत्र में निर्मित राज्य के महापुरुषों के नाम पर बने स्मारक स्थलों पर जाकर उनके प्रतिमा पर माल्‍यार्पण करते हुए श्रद्धा सुमन अर्पित किये. साथ ही महापुरुषों के आदर्शों को अपनाकर सरना सनातन धर्म के गौरवमयी संस्‍कृति को बचाये रखने का संकल्प लिया. सांसद समीर उरांव ने विधायक विमला प्रधान के साथ महात्मा गांधी, वीर शहीद तेलंगा खडि़या, वीर बुधु भगत, डॉ भीमराव आंबेडकर, वीर कुंवर सिंह आदि स्मारकों पर गये और श्रद्धासुमन अर्पित की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें