25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राज्य सरकार आदिवासियों की जमीन हड़पकर पूंजीपतियों को देना चाहती है : प्रदीप बलमुचू

रविकांत@सिमडेगा राज्य में एनजीओ के जांच के नाम पर मिशनरी संस्था को निशाना बनाया जा रहा है. यह बातें पूर्व राज्यसभा सांसद प्रदीप बलमुचू ने स्थानीय सर्किट हाउस में प्रेस कांफ्रेंस में कही. बलमुचू ने कहा कि अगर किसी एनजीओ ने गलती की है तो उसकी जांच होनी चाहिए. जांच के नाम पर मिशनरी संस्थाओं […]

रविकांत@सिमडेगा

राज्य में एनजीओ के जांच के नाम पर मिशनरी संस्था को निशाना बनाया जा रहा है. यह बातें पूर्व राज्यसभा सांसद प्रदीप बलमुचू ने स्थानीय सर्किट हाउस में प्रेस कांफ्रेंस में कही. बलमुचू ने कहा कि अगर किसी एनजीओ ने गलती की है तो उसकी जांच होनी चाहिए. जांच के नाम पर मिशनरी संस्थाओं को निशाना बनाया जाना गलत है. अगर सरकार की मंशा साफ है तो मिशनरी संस्था के अलावा और जितने भी एनजीओ है जिन्हें किसी मद से राशि आवंटित की गयी है उसकी जांच सीबीआई से करानी चाहिए.

पत्रकारों से बातचीत करते हुए प्रदीप बलमुचू ने कहा कि केंद्र में जुमलों की सरकार है. केंद्र सरकार में राफेल डील में अरबों रुपये की घपलेबाजी की गयी है. लेकिन इसकी चर्चा किसी स्तर पर नहीं हो रही है. 2019 के चुनाव में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनती है पार्टी इस घोटाले की जांच करायेगी और जांच में जितने भी दोषी पाये जायेंगे उन पर कानूनी कार्रवाई की जायेगी.

उन्होंने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार ने चुनाव के समय बड़े-बड़े वादे किये थे. जिन वादों व घोषणाओं के आधार पर सरकार बनायी आज वे घोषणाएं धरी की धरी रह गयी. बलमुचू ने राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि राज्य में व्यवसाय को बढ़ावा देने के नाम पर आदिवासियों की जमीन को लूटने का प्रयास किया जा रहा है. आदिवासी जमीन को अधिग्रहण के नाम पर लेकर पूंजीपतियों को देने का प्रयास किया जा रहा है.

बलमुचू ने कहा कि इससे पूर्व में भी राज्य में उद्योग धंधे लगाये गये हैं. लेकिन उसके लिए कभी भी जमीन अधिग्रहण के मामले में सरकार को अधिसूचना जारी नहीं करनी पड़ी थी. अभी भी सरकार विकास काम करना चाहे तो करें इसके लिए कहीं भी जमीन बाधक नहीं है. लेकिन सरकार उद्योग धंधे लगाने के नाम पर अध्यादेश लाकर आदिवासियों की जमीन को लूटकर पूंजीपतियों को देने का प्रयास कर रही है. इसका कांग्रेस पार्टी विरोध करेगी.

बलमुचू ने कहा कि राज्य में विकास कार्य ठप है. सिर्फ घोषणाएं हो रही हैं. इसके अलावा और कुछ नहीं हो रहा है. एक सवाल के जवाब में प्रदीप बलमुचू ने कहा कि कोलेबिरा विधानसभा उपचुनाव में अभी किस पार्टी को टिकट दिया जायेगा यह निर्णय नहीं हुआ है. महागठबंधन में बैठकर इसका निर्णय लिया जायेगा. कुछ नेता बयानबाजी कर बचकाना हरकत कर रहे हैं.

प्रेस कांफ्रेंस में मुख्य रूप से लोक सभा कोर्डिनेटर रमा खलखो, कांग्रेस पार्टी के जिलाध्यक्ष अनूप केसरी, वरिष्ठ नेता डीडी सिंह, राम नारायण रोहिल्ला, पुष्पा कुल्लू, सीमा सीता एक्का, थियोडोर किड़ो के अलावा अन्य लोग भी उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें