24.1 C
Ranchi
Saturday, March 30, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कुरडेग का पक्का बांध टूटने की कगार पर, ग्रामीणों ने मिट्टी से रोकने का किया प्रयास

रविकांत साहू, सिमडेगा कुरडेग प्रखंड का पक्का बांध बारिश के कारण टूटने की कगार पर पहुंच चुका है. प्रशासनिक उपेक्षा को कारण बांध को टूटने से बचाने के लिये ग्रामीणों के द्वारा बोरा बांध का निर्माण किया है. आज डीडीसी दिनेश कुमार सिंह व एसडीओ कुवंर सिंह पहान ने रविवार को पक्का बांध का निरीक्षण […]

रविकांत साहू, सिमडेगा

कुरडेग प्रखंड का पक्का बांध बारिश के कारण टूटने की कगार पर पहुंच चुका है. प्रशासनिक उपेक्षा को कारण बांध को टूटने से बचाने के लिये ग्रामीणों के द्वारा बोरा बांध का निर्माण किया है. आज डीडीसी दिनेश कुमार सिंह व एसडीओ कुवंर सिंह पहान ने रविवार को पक्का बांध का निरीक्षण किया. अधिकारियों के आने की सूचना पर लाभुक गांव के प्रतिनिधियों ने अधिकारियों से मिलकर उन्हें समस्या से अवगत कराया.

बांध के टूटने से हजारों एकड़ में धान की फसल बर्बादी हो जायेगी. ग्रामीणों की ओर से मुख्य सड़क पर पूर्व से बने नाली को खोलने की मांग की गयी. जो सड़क निर्माण के समय बंद कर दिया गया है. वहीं, मुख्य पिंड़े में पूर्व से बने सभी पुल एवं नाली को सामान्य रूप से खोलने की मांग की गयी. उक्त नाली व पुल को मत्स्य समिति के द्वारा बंद कर दिया गया है.

ग्रामीणों ने कहा कि पक्का बांध को मछली पालने की दृष्टिकोण से पूर्वजों ने नहीं बनाया था. बल्कि किसानों की सिंचाई सुविधा के अनुसार बनाया था. आज मछुआ समिति के द्वारा पानी के निकास द्वार को बंद कर दिया गया है. निकास द्वार बंद कर दिये जाने से ही यह स्थिति उत्पन्न हुई है.

बीडीओ मृत्युंजय कुमार ने भी वरीय अधिकारियों को वस्तु स्थिति की जानकारी दी. डीडीसी दिनेश कुमार सिंह ने कहा कि पक्का बांध के मेढ़ की स्थिति गंभीर है. अधिक बारिश होने पर टूटने की पूरी संभावना है. जहां भी पानी निकास द्वार को बंद किया गया है उसे पुनः खोलने की पहल की जायेगी. अविलंब मरम्मत का कार्य किया जायेगा. संबंधित स्थिति से उपायुक्त को भी अवगत कराया जायेगा. लघु सिंचाई विभाग तथा मत्स्य विभाग को भी जानकारी देते हुए त्वरित कार्यवाही करने की बातें कही गयी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें