Advertisement

siliguri

  • Mar 20 2017 6:34PM

सड़क सुरक्षा को पाठ्यक्रम से जोड़ने की अपील

सड़क सुरक्षा को पाठ्यक्रम से जोड़ने की अपील

 


-पुलिस प्रशासन ने राज्य शिक्षा विभाग को भेजा पत्र
-ट्राफिक जागरूकता को लेकर विशेष कार्यक्रम का आयोजन


जलपाईगुड़ी : सड़क सुरक्षा अब स्कूली पाठ्यक्रम का हिस्सा बनने जा रहा है. इस विषय से संबंधित एक पत्र राज्य शिक्षा विभाग को भेज दिया गया है. इसके साथ ही पढ़ाई के दौरान कुछ समय बचाकर बच्चों को सड़क सुरक्षा के बारे में जानकारी देने का अनुरोध भी शिक्षकों से किया गया है. ट्रैफिक सुरक्षा को लेकर अपना वक्तव्य रखते हुए डीएसपी ट्राफिक जयदीप बसु ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा पाठ्यक्रम का हिस्सा होने से बच्चे सचेत होंगे और दूसरों को समझा भी पायेंगे. इसको लेकर राज्य शिक्षा विभाग का ध्यान भी आकर्षित करने की कोशिश की गयी है. सड़क सुरक्षा को पाठ्यक्रम में शामिल करने की बात पर शिक्षकों ने भी अपनी सहमति जतायी है.


सड़क सुरक्षा को लेकर जागरूक करने के उद्देश्य से यहां एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में वीडियो, भाषण आदि से सभी को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया गया. सड़क दुर्घटना आम बात हो गयी है. एक छोटी-सी गलती जानलेवा साबित हो जाती है. मोटर साइकिल व चार पहिया वाहन चलाते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए तथा एक चालक में क्या गुण होना चाहिए, इन बातों से सबको अवगत कराया गया.


जलपाईगुड़ी रेंज के डीआइजी राजेश यादव ने अपने संबोधन में कहा कि विद्यार्थियों को सतर्क करने के उद्देश्य से ही इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. ट्रैफिक सिगनल, डिवाइडर, हेलमेट की उपयोगिता आदि की जानकारी रखना, सड़क पर ड्राइव करते समय आगे व पीछे की गाड़ियों से सुरक्षित दूरी बनाये रखना, पास देना आदि का ध्यान रखना चाहिए. उत्तर बंगाल में सड़क दुर्घटना पहले से काफी कम हुआ है.


डीएसपी जयदीप बसु ने बताया कि राज्य में करीब छह हजार लोग प्रतिवर्ष सड़क दुर्घटना में मारे जाते हैं. इसीलिए सड़क सुरक्षा के संबंध में सभी को जानकारी रखनी चाहिए और किसी भी हालत में अपनी सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए. आज के इस कार्यक्रम में सिलीगुड़ी पुलिस कमिश्नरेट के डिप्टी पुलिस कमिश्नर(ट्राफिक) सुनील यादव, डीएसपी ट्राफिक जलपाईगुड़ी विद्युत तरफदार, डीएसपी हेडक्वार्टर मानवेन्द्र दास, जलपाईगुड़ी कोतवाली थाना प्रभारी शुभाशीष चाकी, सदर ट्रैफिक प्रभारी असिम मजूमदार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे. 

Advertisement

Comments