Advertisement

siliguri

  • Apr 21 2017 8:52AM

निगम नहीं बुझा पा रहा शहरवासियों की प्यास

सिलीगुड़ी: गरमी के दस्तक देते ही चारों ओर पानी के लिए हाहाकार है. सिलीगुड़ी नगर निगम की वाम बोर्ड पर शहरवासियों की प्यास न बूझा पाने का आरोप लगना भी शुरू हो गया है. 31 नंबर वार्ड के अलावा जलपाईगुड़ी जिला क्षेत्र में पड़नेवाले प्रायः सभी वार्डों में पानी की विकराल समस्या को निगम की वाम बोर्ड अभी दूर भी नहीं कर पायी कि अब पांच नंबर वार्ड में पानी की किल्लत ने निगम की चिंता बढ़ा दी है. पानी की भारी किल्लत से वार्डवासी काफी परेशान होने लगे हैं. वार्ड के अधिकांश सरकारी टाइम नल ने पानी उगलना बंद कर दिया है. 
 
अगर पानी आ भी रहा है तो उसमें गति इतनी कम है कि लोगों को घंटों-घंटों पानी के लिए जद्दोजहद करनी पड़ रही है. इतना ही नहीं जिन घरों के अंदर निगम का सरकारी टाइम नल लगा है उनमें से अधिकांश नलों से पानी आपूर्ति ही बंद हो गयी है. ऐसे में पीड़ित लोग सड़क किनारे  लगे सरकारी नलों के पाइप को काटकर भरते देखे जा रहे हैं. कई जगहों पर तो गंदे नालों के उपर से ही लोग बाल्टी, जारों में रोजमर्रा के लिए पानी भर रहे हैं. वार्ड में पानी की समस्या इतनी विकराल है कि अब वार्ड वासी हैंड पंप और कुंओं के पानी पीने को मजबूर हो रहे हैं. नतीजन वार्ड में संक्रमण और पेट रोग से पीड़ित मरीजों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी होने लगी है. तकरीबन आठ-दस दिनों से ही पूरे वार्ड में जल आपूर्ति की समस्या को लेकर वार्ड वासियों में शासन-प्रशासन पर काफी आक्रोश है. 
गुस्साये वार्ड वासियों ने इस समस्या के लिए वार्ड पार्षद और नगर निगम पर ही लापरवाही का आरोप मढ़ा है. लोगों का कहना है कि वार्ड पार्षद को कई बार आगाह किया गया लेकिन समस्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती गयी. वार्ड में ही रहनेवाली एक महिला लक्ष्मी देवी का कहना है कि वह कई लोगों के घरों में काम-काज कर अपना घर  संसार चलाती है. पहले वह अपने घर का काम पूरा करती है उसके बाद ही दूसरों के घरों में काम करने जाती है. इन दिनों पानी की समस्या से काम पर जाने में देरी हो जाती है.

वजह पहले घर के पास में लगे सरकारी टाइम नल से रोजमर्रा के लिए पानी भर लिया करती थी. लेकिन इस नल से अब पानी न आने की वजह से बीते-दस दिनों से काफी दूर से पानी भर कर लाना पड़ रहा है. वहां भी पानी के लिए  लाइन लगना पड़ता है. उसने बताया कि बीच में कुंएं का पानी पीने से घर के प्रायः सभी सदस्य  एक-एक कर बीमार पड़ने लगे थे. पानी की समस्या को लेकर अब वार्ड वासियों का पार्षद और निगम के विरूद्ध गुस्सा फूटने लगा है. गुस्साये वार्ड वासी अब आंदोलन के मूड में आने लगे है. लोगों ने चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर जल्द पानी की समस्या दूर नहीं हुई तो निगम में मेयर और जल आपूर्ति विभाग का जोरदार तकीके से घेराव किया जायेगा. पानी की समस्या को लेकर वार्ड पार्षद दुर्गा सिंह से उनके मोबाइल फोन पर संपर्क करने की कोशिश की गयी लेकिन उनके द्वारा कॉल रिसिव न करने की वजह से संपर्क नहीं हो सका.
 

Advertisement
पोल
इस बार गुजरात में किसकी बनेगी सरकार? क्या है आपकी राय बतायें?


View Result
Advertisement

Comments