36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हाउसिंग फॉर ऑल के प्रति नागरिकों को जागरूक करना जरूरी: शरदेंदु

लोगों को दलालों के चक्कर में ना पड़ने की दी जायेगी सलाह पक्का मकान के लिए आवेदन की प्रक्रिया से कराया जायेगा अवगत सिलीगुड़ी : केंद्र सरकार का अति महत्त्वाकांक्षी परियोजना हाउसिंग फॉर ऑल के तहत आर्थिक रूप से कमजोर लोगों का अपना पक्का मकान का सपना साकार हो रहा है. इसके लिए नागरिकों को […]

लोगों को दलालों के चक्कर में ना पड़ने की दी जायेगी सलाह

पक्का मकान के लिए आवेदन की प्रक्रिया से कराया जायेगा अवगत
सिलीगुड़ी : केंद्र सरकार का अति महत्त्वाकांक्षी परियोजना हाउसिंग फॉर ऑल के तहत आर्थिक रूप से कमजोर लोगों का अपना पक्का मकान का सपना साकार हो रहा है. इसके लिए नागरिकों को जागरूक करने की जरूरत है. इसी के मद्देनजर सिलीगुड़ी नगर निगम के ओर से 22 फरवरी शनिवार को इंडोर स्टेडियम में जागरूकता कैंप का आयोजन किया जायेगा.
यह कहना है निगम में जलापूर्ति विभाग के मेयर परिषद सदस्य (एमएमआइसी) शरदेंदु चक्रवर्ती उर्फ जय दा का. वह गुरुवार को निगम के सभाकक्ष में आयोजित प्रेस-वार्ता के दौरान मीडिया को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि केंद्र का यह प्रकल्प सिलीगुड़ी में काफी देरी से आया. यहां 2016-17 से परियोजना का लाभ यहां के नागरिकों को मिला. इस परियोजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को दिया जाता है. लेकिन उनके पास खुद का जमीन होना जरूरी है. शुरुआत में कुछ लोग दलाल चक्रों के फेर में पड़कर अपना काफी रूपया गंवा चुके हैं.
इसी को ध्यान में रखकर यह जागरूकता कैंप लगाया जायेगा. इस कैंप के जरिये नागरिकों को पक्का मकान के आवेदन के लिए सटीक जानकारी दी जायेगी. इसके लिए ऑन लाइन आवेदन करने का प्रावधान है. पक्का मकान के लिए सरकार द्वारा कम से कम 350 वर्गफुट निर्धारित किया गया है. इसके लिए आवेदनकर्ता के पास खुद के बैंक एकाउंट में कम-से-कम 35 हजार रूपये होना आवश्यक है.
सरकार द्वारा कुल 3.68 लाख रूपये आवेदनकर्ता को उसके बैंक एकाउंट में चार किस्तों में जमा करेगी. गृह निर्माण के काम का रफ्तार देखकर ही सरकार एकाउंट में रूपये जमा करेगी. जय दा ने बताया कि 2018-19 में 7,550 नागरिकों ने हाउसिंग फॉर ऑल के लिए आवेदन किया था. इनमें से 5,635 आवेदनकर्ताओं को मंजूरी मिली. इनमें से 1,150 लोगों ने घर निर्माण का कार्य शरू भी कर दिया है और 650 लोगों का घर निर्माण का काम अब अंतिम चरण में है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें