28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

40 नंबर वार्ड से मंत्री गौतम देव के चुनाव लड़ने की अटकलें

सिलीगुड़ी : सिलीगुड़ी नगर नगर निगम चुनाव का समय ज्यों-ज्यों नजदीक आ रहा है, वैसे ही सभी वार्डों में राजनीतिक सरगर्मी तेज होती जा रही है. वर्तमान वार्ड पार्षदों और उनकी पार्टी से जुड़े नेता अभी से ही रणनीति तैयार करने में जुट गये हैं. चाय दुकानों से लेकर गली-मोहल्ले तक केवल नगर निगम चुनाव […]

सिलीगुड़ी : सिलीगुड़ी नगर नगर निगम चुनाव का समय ज्यों-ज्यों नजदीक आ रहा है, वैसे ही सभी वार्डों में राजनीतिक सरगर्मी तेज होती जा रही है. वर्तमान वार्ड पार्षदों और उनकी पार्टी से जुड़े नेता अभी से ही रणनीति तैयार करने में जुट गये हैं. चाय दुकानों से लेकर गली-मोहल्ले तक केवल नगर निगम चुनाव की ही चर्चा हो रही है. वार्ड आरक्षण की फाइनल सूची जारी होने के बाद विभिन्न पार्टियों के हेवीवेट नेताओं का पत्ता अपने पुराने वार्ड से कट गया है.

इसी क्रम में सिलीगुड़ी नगर निगम का 40 नंबर वार्ड पर सबकी निगाहें है. राजनीतिक खेमे में यह कयास लगाया जा रहा है कि 40 नंबर वार्ड से राज्य के पर्यटन मंत्री गौतम देव चुनाव लड़ सकते हैं. दूसरी ओर 42 नंबर वार्ड अनुसूचित जनजाति के लिए संरक्षित होने के चलते वर्तमान पार्षद और सिलीगुड़ी नगर निगम के चेयरमैन दिलीप सिंह इस बार 40 नंबर वार्ड से अपनी किस्मत आजमा सकते हैं.
ज्ञात हो कि अप्रैल में सिलीगुड़ी नगर निगम का चुनाव संभावित है. हालांकि अभी तक चुनाव आयोग की ओर से तारीखों की घोषणा नहीं की गई है.नगर निगम चुनाव में अधिकांश वार्डों पर कब्जा करने के लिए तृणमूल, सीपीएम, भाजपा और कांग्रेस की जोर-आजमाइश तेज हो गयी है. पिछले 10 फरवरी को वार्ड आरक्षण की फाइनल सूची भी जारी कर दी गयी थी. जिसमें अनुसूचित जनजाति के लिए 42 नंबर वार्ड का सीट संरक्षित है. जबकी अनुसूचित जाति में 43 नंबर वार्ड का सीट भी शामिल है.
जिस वजह से दिलीप सिंह के सामने खास चुनौती खड़ी हो गई है. 1994 में सिलीगुड़ी नगर निगम बनने के बाद से दो चुनावों में दिलीप सिंह इन दोनों वार्डों से ही अपनी किस्मत आजमायी थी. 40 नंबर वार्ड क्षेत्रफल के हिसाब से एसएमसी के बड़े वार्डों के की में शामिल है. फूलबारी डाबग्राम विधानसभा क्षेत्र अधीन इस वार्ड में कुल वोटर की संख्या 18 हजार 107 है.
वार्ड की आबादी में 60 प्रतिशत तक हिंदी भाषा-भाषी मतदाता है. जिसमें महिला वोटर 9 हजार 4 सौ 54, जबकि पुरूष वोटर की संख्या 8 हजार 6 सौ 53 है. पिछले 5 वर्षों में इस वार्ड में 25 से 30 प्रतिशत तक वोटरों की संख्या में वृद्धि हुई है. जिसमें युवा वोटरों की संख्या ज्यादा है. पिछले पांच बार के नगर निगम के चुनाव में 40 नंबर वार्ड पर 15 वर्षों तक सीपीएम का कब्जा रहा है. यहां से सीपीएम के विनय बोस दो बार पार्षद रह चुके हैं.
जबकि सीपीएम के ही अनिमेष बनर्जी ने एक बार वार्ड पार्षद का चुनाव जीता था. वहीं एक बार कांग्रेस ने भी इस वार्ड में कब्जा जमाया था. फिलहाल सत्यजीत अधिकारी तृणमूल की ओर से 40 नंबर वार्ड के पार्षद हैं. सूत्रों के मुताबिक खबर यह भी है कि इस बार सत्यजीत अधिकारी का पत्ता कट सकता है.
अब राजनीतिक हलकों में अटकलें है कि तृणमूल इस बार उस सीट से पर्यटन मंत्री गौतम देव को खड़ा कर सकती है. जबकि सीपीएम की ओर से दिलीप सिंह को उस वार्ड से चुनाव लड़ाने की योजना है. सीपीएम तथा कांग्रेस के गठबंधन का लाभ भी इस वार्ड से दिलीप सिंह को मिल सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें