34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

“आदिवासी संस्कृति की रक्षा करना मेले का मुख्य उद्देश्य” : सुकरा मुंडा

नागराकाटा : पिछड़ा वर्ग कल्याण दफ्तर और आदिवासी विकास बोर्ड के तत्वावधान में बुधवार से नागराकाटा ब्लॉक स्थित ग्रासमोड चाय बागान दुर्गा मंडप में आदिवासी मेले का उद्घाटन भव्य रूप से किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन विधायक सुकरा मुंडा ने किया. उद्घाटन में जलपाईगुड़ी जिला सहकारी सभापति दुलाल देवनाथ, जलपाईगुड़ी जिला परिषद वन और भूमि […]

नागराकाटा : पिछड़ा वर्ग कल्याण दफ्तर और आदिवासी विकास बोर्ड के तत्वावधान में बुधवार से नागराकाटा ब्लॉक स्थित ग्रासमोड चाय बागान दुर्गा मंडप में आदिवासी मेले का उद्घाटन भव्य रूप से किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन विधायक सुकरा मुंडा ने किया.

उद्घाटन में जलपाईगुड़ी जिला सहकारी सभापति दुलाल देवनाथ, जलपाईगुड़ी जिला परिषद वन और भूमि कर्मध्यक्ष गणेश उरांव, नागराकाटा प्रखंड विकास अधिकारी स्मृता सुब्बा, पंचायत समिति सभापति फिरोजी नूर पटवारी, सहकारी सभापति गणेश उरांव, नागराकाटा थाना प्रभारी संजु बर्मन, भूतपूर्व पंचायत समिति सभापति हेमंत राय, नाराकाटा पंचायत समिति सदस्य असिताब बोस, लुकसान ग्राम पंचायत प्रधान मनोज मुंडा, समाजसेवी संजय कुजुर, विनोद कुजूर एवं अन्य उपस्थित थे. आदिवासी मेला 24 जनवरी तक चलेगा. इस दौरान आदिवासी संस्कृति रीति -रिवाज एवं आदिवासी जनजाति संबंधी खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा.

जानकारी के अनुसार यह कार्यक्रम जिले के चार ब्लॉकों में किया जा रहा है. आदिवासी मेले में सार्थक समूह के महिलाओं द्वारा बनाया गया हस्त शिल्प, राज्य की विभिन्न सरकारी योजना, बैंक आदि ने स्टॉल लगाया है. कार्यक्रम में सरकारी प्राथमिक विद्यालय को मध्यान्ह भोजन में लगने वाले बर्तन, विद्यार्थियों को कन्याश्री, जय भगवान की महिलाओं को सैनिटरी नैपकीन आदि प्रदान किये गये.

जलपाईगुड़ी जिला परिषद के सहकारी सभापति दुलाल देवनाथ ने कहा आदिवासी समुदाय काफी पिछड़ा हुआ समुदाय है. आदिवासी मेले के माध्यम से आदिवासी समाज को अग्रसर कराना और उन्हें सचेत करने के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश पर किया जा रहा है. यह आदिवासी मेला जिले की चार स्थानों में आयोजन किया जा रहा है.

धुपगुडी ब्लॉक के सकुवाझोड़ा ग्राम पंचायत में, माल ब्लाक में माल बाजार में चालसा ब्लॉक कि सातकइया और नागराकाटा ब्लाक ग्रासमोड चाय बागान दुर्गा मंडप में आयोजन हो रहा है. उन्होंने कहा कि राज्य में पहली बार विधायकों के आवेदन पर हमारी सरकार माल ब्लाक स्थित रंगामाटी ग्राम पंचायत में राज्यव्यापी आदिवासी मेले का आयोजन करने जा रही है.

यह मेला 25 और 26 जनवरी को आयोजन होने जा रहा है. इस मेले को सफल बनाने के लिए भारी से भारी संख्या में लोग उपस्थित रहकर कार्यक्रम को सफल बनाने का आह्वान संवाद पत्र के माध्यम से किया है.

नागराकाटा विधायक सुकरा मुंडा ने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश पर जलपाईगुड़ी जिले के चार स्थानों में आदिवासी मेला आयोजन हो रहा है. इस मेल के माध्यम से आदिवासी संप्रदाय को समाज में अग्रसर कराने साथ ही अपनी जातीय संस्कृति के बारे में सचेत कराना इसका मुख्य उद्देश्य है. यह कार्यक्रम 24 जनवरी तक चलेगा, इस दौरान यहां लोक सांस्कृतिक कार्यक्रमों खेलकूद कार्यक्रम आदिवासी का जातीय खेल तीर धनुष प्रतियोगिता भी आयोजन किया.

तीन दिवसीय इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए भारी से भारी संख्या में लोग उपस्थित रहे कार्यक्रम को सफल बनाने का आह्वान किया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें