29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

इलाज के अभाव में एक और श्रमिकों की मौत

कालचीनी : डुआर्स के बंद बागानों में ईलाज के अभाव में श्रमिकों की मौत का सिलसिला जारी है. राईमाटांग चाय बागान में ईलाज के आभाव में एक और श्रमिक की मौत की हो गयी. परिवार वालों का कहना है इलाज कराने के लिए हाथ में पैसे नहीं थे. 3 महीने में बक्सा डुआर्स टी कंपनी […]

कालचीनी : डुआर्स के बंद बागानों में ईलाज के अभाव में श्रमिकों की मौत का सिलसिला जारी है. राईमाटांग चाय बागान में ईलाज के आभाव में एक और श्रमिक की मौत की हो गयी. परिवार वालों का कहना है इलाज कराने के लिए हाथ में पैसे नहीं थे. 3 महीने में बक्सा डुआर्स टी कंपनी के अधीन बंद कालचीनी और राईमाटांग चाय बागान में ईलाज के अभाव में मरनेवाले श्रमिकों की संख्या बढ़कर आठ हो गयी है.

जानकारी के अनुसार अलीपुरदुआर जिले के कालचीनी प्रखंड स्थित कालचीनी और राईमाटांग चाय बागान विगत 3 महीने से बंद पड़ा हुआ है, जिसके पश्चात यहां के श्रमिकों की स्थिति अत्यंत दयनीय हो चुकी है. किसी तरह यहा के मजदूर इधर-उधर दिन-दिहाड़ी का काम करके अपने व अपने परिवार का दिन गुजार रहे है. शुक्रवार की रात राईमाटांग चाय बागान के बाईसधुरा निवासी चाय श्रमिक सीताराम रौतिया की मौत हो गयी.
मृतक के परिवार वालों ने बताया कि बागान बंद होने के बाद अचानक बीमार पड़ गये, हम लोग उन्हें उत्तर लताबाड़ी ग्रामीण अस्पताल लेकर गये. जहां से उन्हें अलीपुरदुआर जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया. स्थानीय लोगों के सहयोग से हम उन्हें अलीपुरदुआर जिला अस्पताल ले तो गये, लेकिन तीन दिन रखने के बाद वहां भी चिकित्सकों ने बाहर ले जाने को कहा. हमारे पास खाने के लिए पैसे नहीं हैं, तो इलाज कहां से करवा पाएंगे. बाध्य होकर हम उन्हें घर लेकर आ गये.
शनिवार देर रात उनकी मृत्यु हो गयी. इस विषय में राईमाटांग चाय बागान तृणमूल कांग्रेस मजदूर यूनियन संगठन के अध्यक्ष पवन एलमो ने कहा कि जैसे पता चला कि हमारे बागान की श्रमिक सीताराम रौतिया बीमार पड़े हैं, हम तुरंत इनके परिवार के पास जांच पड़ताल करने पहुंचे. हमें पता चला परिवार के पास खाने-पीने का पैसा नहीं है तो हमलोगों ने मिलकर किसी तरह पैसा इकट्ठा करके उन्हें अलीपुरदुआर जिला अस्पताल पहुंचाया.
हमलोगों से जितना बन पाया, हमने सहयोग किया.भारतीय टी वर्कर्स यूनियन के जिला सभापति अशीम कुमार लामा ने बताया कि यह बेहद दुखद विषय है. राईमाटांग चाय बागान बिगत 26 अक्टूबर से बंद है और इसे खोलने को लेकर हमारे भारतीय जनता पार्टी की ओर से हर तरह का पहल किया जा रहा है.
उन्होंने कहा अगर जल्द से जल्द बागान नहीं खुला तो चिकित्सा के अभाव में बागान में श्रमिकों के मौत का सिलसिला ऐसे ही चलता रहेगा.उत्तर लताबाड़ी रोगी कल्याण समिति के चेयरमैन असीम मजूमदार ने बताया कि जल्द से जल्द बंद चाय बागान में एक सर्वे किया जाये और एक तालिका बनाकर यह पता लगाये जाये कि बागान में कौन सा श्रमिक किस रोग से पीड़ित हैं एवं उसके लिए जल्द से जल्द ईलाज की व्यवस्था की जाये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें