34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शाम होते ही दिखने लगते हाथी व तेंदुआ, आतंक

लाटागुड़ी की महालक्खी कॉलोनी के निवासियों की रात की नींद उड़ी मयनागुड़ी : डुआर्स क्षेत्र में इन दिनों एक तरफ हाथी तो दूसरी ओर तेंदुए का डबल-खतरा मंडरा रहा है. लेकिन लाटागुड़ी की महालक्खी कॉलोनी एक ऐसा इलाका है जहां दोनों वन्य जीव दिखायी दे रहे हैं. इससे स्थानीय लोगों की रात की नींद और […]

लाटागुड़ी की महालक्खी कॉलोनी के निवासियों की रात की नींद उड़ी

मयनागुड़ी : डुआर्स क्षेत्र में इन दिनों एक तरफ हाथी तो दूसरी ओर तेंदुए का डबल-खतरा मंडरा रहा है. लेकिन लाटागुड़ी की महालक्खी कॉलोनी एक ऐसा इलाका है जहां दोनों वन्य जीव दिखायी दे रहे हैं. इससे स्थानीय लोगों की रात की नींद और दिन का चैन खो गया है. स्थानीय सूत्र के अनुसार शाम ढलते ही एक विशाल दंतैल हाथी गांव में आ जाता है. वहीं, गांव में प्रवेश द्वार में अक्सर एक तेंदुआ दिखायी दे रहा है. इन दो वन्य पशुओं के आने से स्थानीय लोगों में दहशत है.

इन लोगों ने वन विभाग से सुरक्षा के लिये जल्द जरूरी कदम उठाने के लिये मांग की है. उल्लेखनीय है कि लाटागुड़ी बाजार से सटे है महालक्खी कॉलोनी. इस मोहल्ले के बगल में ही है लाटागुड़ी गर्ल्स हाई स्कूल और लाटागुड़ी हाई स्कूल. हर रोज शाम होते ही गोरुमारा वनांचल से हाथी राष्ट्रीय सड़क पार कर गांव पहुंच रहा है.

पूरे इलाके में दौड़धूप करने के बाद वह चाय बागान संलग्न जंगल में शरण लेता है. इस दौरान वह गांव में आलू और धान की फसलों को चट कर जाता है. स्थानीय ग्रामीण कौशिक मंडल और विपुल सरकार ने बताया कि हाथी के आने पर उसे सभी लोग शोर मचाने के बाद पटाखे फोड़ने के बावजूद वह वापस जंगल नहीं जाकर इलाके की एक झाड़ी में छिप जाता है. सारी रात वहां रहने के बीच वह फिर से हमले करता है. अगले तड़के ही वह जंगल लौटता है.

स्थानीय निवासी कंचन कर ने बताया कि कई रोज पहले शाम को वे अपने पड़ोस की रहनेवाली आठवीं की छात्रा सृष्टि मंडल को साथ में लेकर घर लौट रहे थे. उसी समय सड़क के बीच में विशाल तेंदुआ खड़ा हो गया. सृष्टि के चिल्लाने पर तेंदुआ बगल की झाड़ी में जाकर छिप गया. लाटागुड़ी बाजार के व्यवसायी तन्मय दे शाम को अपने वाहन चालक सुधीर केरकेट्टा को साथ में लेकर बाजार जा रहे थे.

उसी समय सड़क पर उन्होंने तेंदुए को खड़ा देखा. बताते हैं कि इस सड़क पर अक्सर यह तेंदुआ दिखायी पड़ रहा है. जबकि इलाके में दो दो हाई स्कूल हैं. इस सड़क से होकर काफी संख्या में छात्र छात्रायें आवाजाही करते हैं.

लाटागुड़ी ग्राम पंचायत के प्रधान जगबंधु सेन ने बताया कि फिलहाल इलाके की हालत ऐसी है कि कोई भी शाम के बाद घर से बाहर नहीं निकलता है. यहां हाथी और तेंदुआ दोनों की ही दहशत है. उन्होंने जल्द वन विभाग से इलाके में गश्त बढ़ाने और पिंजरा लगाने की मांग की है. वहीं, वन विभाग के सूत्र ने बताया कि लाटागुड़ी में हाथियों को खदेड़ने के लिये नियमित रुप से गश्त लगायी जा रही है. जरूरत पड़ी तो इलाके में पिंजरा भी लगाया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें