27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

नेउड़ा वैली में दिखे 7 किस्मों के कैट प्रजाति के वन्य प्राणी

आज से शुरू होकर तीसरे चरण का 26 अक्तूबर तक चलेगा सर्वे जलपाईगुड़ी : उत्तर बंगाल में सर्वोच्च 10 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित नेउड़ा वैली नेशनल पार्क के जीव वैचित्र्य का सर्वे शनिवार से शुरु हो रहा है जो 26 अक्टूबर तक चलेगा. इस बीच अभयारण्य में लगाये गये ट्रैप कैमरों में सात […]

आज से शुरू होकर तीसरे चरण का 26 अक्तूबर तक चलेगा सर्वे

जलपाईगुड़ी : उत्तर बंगाल में सर्वोच्च 10 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित नेउड़ा वैली नेशनल पार्क के जीव वैचित्र्य का सर्वे शनिवार से शुरु हो रहा है जो 26 अक्टूबर तक चलेगा. इस बीच अभयारण्य में लगाये गये ट्रैप कैमरों में सात किस्मों की कैट प्रजाति के वन्य प्राणियों की तस्वीर में दिखी हैं. उल्लेखनीय है कि पिछले साल दो चरणों में किये गये सर्वे में विभिन्न प्रजाति के मकड़े, मेढ़क, चीटिंयां, ऑर्किड व विशेष गंधयुक्त लाल जवा फूल मिले हैं. इस बार के सर्वे में वनस्पतियों और वन्य प्राणियों के 15 विशेषज्ञ और 15 वनकर्मी शामिल होंगे.

उल्लेखनीय है कि यह अभयराण्य 10 हजार 800 फीट की ऊंचाई पर स्थित है हालांकि सर्वे 3300 फीट से लेकर 6500 फीट की ऊंचाई के बीच किया जायेगा. यह सर्वे मौचुकी से लेकर भोटेखारकार के बीच चार दुर्गम पहाड़ियों में किया जायेगा.

गौरतलब है कि पहले से ही नेउड़ा वैली राष्ट्रीय उद्यान 88 वर्ग किमी क्षेत्र में फैला है. अब उसमें और 80 वर्ग किमी इलाका जुड़ गया है. यह अतिरिक्त क्षेत्र ऐसा है कि वहां के कई हिस्सों में वनकर्मियों ने कदम नहीं रखा था. सर्वे से वन्य प्राणियों, पक्षियों, तितलियों, सरिसृपों, वनौषधियों, ऑर्किड, फूल व लताओं, पेड़ों का पता लगेगा.

इनकी सूची तैयार की जायेगी. ज्ञात हो कि अभी तक इस जीव वैचित्र्य से संपन्न क्षेत्र की सूची तक तैयार नहीं हो सकी थी. उल्लेखनीय है कि इस अभयारण्य में रेड पांडा, इंडियन, ढोल, शिरो, ब्लैक पैंथर, एशियाटिक ब्लैक बियर, मारबल्ड कैट, क्लाउडेड लेपोर्ड, रॉयल बेंगॉल टाइगर, हिमालयन काला भालू की तस्वीर मिली है. सर्वे से इस अभयारण्य की बहुत से अज्ञात जानकारी सामने आयेगी.

उत्तरबंगाल के वन्य प्राणी डिवीजन के प्रधान मुख्य वनपाल उज्ज्वल घोष ने बताया कि यह अभयारण्य अभी भी काफी कुछ अज्ञात है. इन तथ्यों की जानकारी मिलने पर स्थानीय निवासियों के संरक्षण का काम बेहतर हो सकेगा. उन्होंने बताया कि अब से हर साल यह सर्वे किया जायेगा. सर्वे टीम में उत्तर बंगाल के विशेषज्ञ भी रहेंगे.

गोरुमारा वन्य प्राणी डिवीजन की डीएफओ निशा गोस्वामी ने बताया कि नेउड़ा वैली के एक सिरे पर भूटान का तोर्षा अभयराण्य और दूसरे सिरे पर सिक्किम के पांगोलाखा नेशनल पार्क स्थित है. इसलिये नेउड़ा वैली में जीव वैचित्र्य का संभावनामय क्षेत्र है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें