26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

20 प्रतिशत से कम बोनस नहीं लेंगे श्रमिक : संतोष

दुर्गा पूजा के बोनस को लेकर गेट मीटिंग जारी कर्सियांग : दार्जिलिंग तराई डुआर्स प्लांटेशन लेबर यूनियन (डीटीडीपीएलयू) कर्सियांग महकमा कमेटी के प्रचार-प्रसार सचिव संतोष तमांग ने बताया कि चाय बागानों में कार्यरत श्रमिकों को अभी तक बोनस नहीं मिला है. इसलिए बोनस की मांग को लेकर बागानों में गेट मीटिंग करने का क्रम लगातार […]

दुर्गा पूजा के बोनस को लेकर गेट मीटिंग जारी

कर्सियांग : दार्जिलिंग तराई डुआर्स प्लांटेशन लेबर यूनियन (डीटीडीपीएलयू) कर्सियांग महकमा कमेटी के प्रचार-प्रसार सचिव संतोष तमांग ने बताया कि चाय बागानों में कार्यरत श्रमिकों को अभी तक बोनस नहीं मिला है. इसलिए बोनस की मांग को लेकर बागानों में गेट मीटिंग करने का क्रम लगातार जारी है. बागानों के मालिक पक्ष 8.33 प्रतिशत बोनस देने पर अभी अडिग हैं तो यूनियन 20 प्रतिशत बोनस से कम नहीं लेने की मांग पर अडिग है.
उन्होंने कहा कि दशहरा आने को अब कुछ दिन ही बाकी है. परंतु अभी तक श्रमिकों के बोनस का अता-पता नहीं है. पूरे साल कार्य करने के बावजूद बोनस तक लेने के लिए गेट मीटिंग करने को मजबूर होना पड़ रहा है. यह कैसी विडंबना है? उन्होंने प्रश्न भी किया. उन्होंने कहा कि डीटीडीपीएलयू इस बार 20 प्रतिशत बोनस देने की मांग पर लगातार गेट मीटिंग कर रहा है.
इस संदर्भ में गोरखा जनमुक्ति मोर्चा केन्द्रीय कमेटी के अध्यक्ष विनय तमांग व महासचिव व बोर्ड ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन (बीओए) के कार्यवाहक अध्यक्ष अनित थापा को भी ज्ञापन सौंपा गया है. उन्होंने आरोप लगाया कि मालिक पक्ष की ओर से इस वर्ष बोनस को लेकर कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई जा रही है. बागान में घाटा होने की बात बताकर मालिक पक्ष 8.33 प्रतिशत बोनस ही देने की बात पर अडिग हैं.
उन्होंने बताया कि बंसल कंपनी ने किसी भी यूनियन से संपर्क किये बगैर अपने कार्यालय के दीवार पर नोटिस चिपकाने का कार्य किया है. इस प्रकार से मालिक पक्ष का अन्याय व अत्याचार श्रमिकवर्ग कबतक सहन करते रहेंगे. इसके लिए संपूर्ण चाय बागानों में कार्यरत श्रमिकों को एकजुट होकर आगे आने का आह्वान भी किया है. जनता को अब भावना में नहीं, बल्कि यथार्थ में आकर कार्य करने का आह्वान करते हुए कहा कि सोच बदलने से देश अपने आप बदलेगा. इसलिए न्याय पाने के लिए श्रमिकों को अपना सोच बदलना होगा. अंत में उन्होंने कहा कि 20 प्रतिशत से कम बोनस हम किसी भी शर्त में नहीं लेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें