23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

धुमचीपाड़ा चाय बागान को मिला नया जीवन

अब मेरिको टी कंपनी ने लिया दायित्व, कल से नया प्रबंधन संभालेगा काम नागराकाटा :डंकन्स समूह के एक और चाय बागान को जीवन दान मिल गया. बीमार धुमचीपाड़ा चाय बागान का दायित्व मेरिको टी कंपनी ने ले लिया है. सोमवार को कोलकाता के नये सचिवालय के श्रम भवन में आयोजित बैठक में डंकन्स समूह और […]

अब मेरिको टी कंपनी ने लिया दायित्व, कल से नया प्रबंधन संभालेगा काम

नागराकाटा :डंकन्स समूह के एक और चाय बागान को जीवन दान मिल गया. बीमार धुमचीपाड़ा चाय बागान का दायित्व मेरिको टी कंपनी ने ले लिया है. सोमवार को कोलकाता के नये सचिवालय के श्रम भवन में आयोजित बैठक में डंकन्स समूह और मेरिको टी कंपनी के बीच इस संबंध में करार पर हस्ताक्षर हुए.
इस अवसर पर वहां मौजूद रहे अतिरिक्त श्रमायुक्त चंदन दासगुप्त, मेरिको के निदेशक सुरजीत बक्सी, चाय बागान तृणमूल कांग्रेस मजदूर यूनियन के अध्यक्ष मोहन शर्मा के अलावा डंकन्स समूह के सुवीर मुखर्जी और श्रम मंत्री मलय घटक के सलाहकार पशुपति घोष.
एएलसी चंदन दासगुप्त ने बताया कि डंकन्स ने धुमचीपाड़ा चाय बागान का प्रबंधन मेरिको कंपनी के हाथ में सौंप दिया है. बुधवार से कंपनी आधिकारिक तौर पर बागान का प्रबंधन अपने हाथ में ले लेगी.
वहीं, मेरिको टी कंपनी के निदेशक सुरजीत बक्सी ने कहा कि श्रमिकों को उनका पावना देकर ही बागान चलाने का उनका मकसद रहा है. इस हस्तांतरण में प्रमुख भूमिका निभानेवाले मोहन शर्मा ने कहा कि धुमचीपाड़ा बागान के खुलवाने की व्यवस्था करवाकर अच्छा लग रहा है. नया प्रबंधन श्रमिकों के बकाया रकम का 60 फीसदी का आधा आगामी 23 अगस्त को भुगतान कर देगा. पूजा बोनस के बकाये का भी भुगतान किया जायेगा.
श्रम विभाग के सूत्र के अनुसार मेरिको टी कंपनी फिलहाल डंकन्स समूह के तीन चाय बागान गरगंडा, हान्टापाड़ा और तुलसीपाड़ा चला रही है. कंपनी का दावा है कि उनके दायित्व लेने के बाद इन तीनों में से कहीं से भी श्रमिक असंतोष की शिकायत नहीं मिली है. इसकी पुष्टि मदारीहाट के विधायक ने भी की है. यह कंपनी कालचीनी के चिनचुला चाय बागान का भी संचालन कर रही है. इस तरह वह डुआर्स के पांच चाय बागान का संचालन कर रही है. कंपनी के निदेशक सुरजीत बक्सी ने बताया कि सभी के सहयोग से कंपनी चाय बागान का संचालन करना चाहती है.
हीं, मदारीहाट से विधायक मनोज तिग्गा ने कहा कि यह निर्णय स्वागतयोग्य है. डंकन्स के जिन तीन चाय बागानों का कंपनी संचालन कर रही है वहां से किसी तरह की शिकायत नहीं मिली है. उन्होंने भी धुमचीपाड़ा बागान का प्रबंधन मेरिको कंपनी को सौंपे जाने का अनुरोध किया था. इसके साथ ही बागान का लीज भी नये प्रबंधन के नाम से हस्तांतरित करना जरूरी होगा. इसके बिना बागान का उन्नयन नहींहो सकता.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें