32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

लेवल क्रॉसिंगों पर वाहनों की सुगम आवाजाही के लिए पूर्व सीमांत रेल की विशेष पहल

सिलीगुड़ी : पूर्व सीमांत रेल के सम्पूर्ण जोन में 1499 मानवयुक्त लेवल क्रॉसिंग हैं. जो विभिन्न राज्यों में फैली हुई है. इन सभी लेवल क्रॉसिंग गेट में एक व्यक्ति नियुक्त है, जिनकी जिम्मेदारी गेट को बंद एवं खोलने की है. इन लेवल क्रॉसिंगों पर परिचालन के लिए एक निर्धारित प्रणाली होती है. जो ट्रेनों तथा […]

सिलीगुड़ी : पूर्व सीमांत रेल के सम्पूर्ण जोन में 1499 मानवयुक्त लेवल क्रॉसिंग हैं. जो विभिन्न राज्यों में फैली हुई है. इन सभी लेवल क्रॉसिंग गेट में एक व्यक्ति नियुक्त है, जिनकी जिम्मेदारी गेट को बंद एवं खोलने की है. इन लेवल क्रॉसिंगों पर परिचालन के लिए एक निर्धारित प्रणाली होती है. जो ट्रेनों तथा सड़क वाहनों के सुरक्षित फासला को सुनिश्चित करता है. प्रत्येक गेट का कार्य करने का साधारण स्थान होता है. जिसका मतलब जिस जगह पर गेट है वहां से कोई भी ट्रेन नहीं गुजरती है.

कई लेवल क्रॉसिंग गेटों पर सामान्य स्थान सड़क यातायात के करीब होता है. यानि सड़क वाहनों को पार करने के लिए गेटों को हमेशा बंद रखना है. इस गेटों को तभी खोला जा सकता है, जब कोई ट्रेन नहीं गुजरने वाली हो तथा सड़क यातायात के लिए गेटों को खोलने के लिए एक निर्धारित प्रणाली का अनुसरण किया जाता है.

इन गेटों पर सड़क यातायात के लिए लंबे समय तक सड़क के बंद रखने से सड़क उपभोक्ताओं को काफी असुविधाओं का सामना करना पड़ता है। यह भी देखा गया है कि गेट खोलने के लिए ऐसे गेटों पर तैनात गेटमैन पर काफी दवाब रहता है तथा उन्हें काफी तनाव में काम करना पड़ता है. इन परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए पूर्व सीमांत रेल ने सड़क यातायात के करीब स्थित कई गेटों की सामान्य स्थिति में बदलाव किया है जिसका अर्थ ऐसे गेट सड़क उपभोक्ताओं के पैसेज के लिए सड़क यातायात के लिए अब हमेशा खुले रहेंगे.
इन गेटों को सिर्फ ट्रेनों के गुजरने के समय सड़क यातायात के लिए बंद किया जाएगा. इस तरह पूसी रेल ने 558 अदद गेटों में प्रणाली का बदलाव किया है. जिसके उपरांत अब सड़क प्रयोकर्त्ताओं को लेवल क्रॉसिंग गेटों पर उनके खुलने तक लंबे समय तक इंतजार करने के छुटकारा मिलेगा. उल्लेखनीय है कि यातायाता के घनत्व तथा सड़क वाहनों की भीड़ को ध्यान मे रखते हुए पू.सी. रेल संभावनाओं के आधार पर विभिन्न स्थानों पर सड़क ऊपरी पुलों तथा सड़क निचली पुलों का निर्माण भी कर रही है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें