36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आदिना फॉरेस्ट को ईको-पार्क में बदलने की तैयारी

विश्व के पर्यटन मानचित्र में लाने को लेकर सजाने-संवारने का चल रहा काम मालदा :जिले के ऐतिहासिक विरासत को पर्यटन स्थल में विकसित करने को पर्यटन विभाग ने तैयारी शुरु कर दी है. आदिना डियर पार्क, पक्षी निवास और आदिना मस्जिद को मिलाकर ईको-पार्क में विकसित करने का काम तेजी से चल रहा है. विभागीय […]

विश्व के पर्यटन मानचित्र में लाने को लेकर सजाने-संवारने का चल रहा काम

मालदा :जिले के ऐतिहासिक विरासत को पर्यटन स्थल में विकसित करने को पर्यटन विभाग ने तैयारी शुरु कर दी है. आदिना डियर पार्क, पक्षी निवास और आदिना मस्जिद को मिलाकर ईको-पार्क में विकसित करने का काम तेजी से चल रहा है. विभागीय सूत्र के अनुसार करीब 48 बीघा क्षेत्र में फैले आदिना ईको-पार्क के सौंदर्यीकरण का काम मनरेगा योजना के तहत किया जा रहा है. यहां फल-फूलों के बागान के अलावा बोटिंग की सुविधा रहेगी. स्थानीय लोग भी रोजगार की संभावना बढ़ने को लेकर आशावादी हैं.
जिलाधिकारी कौशिक भट्टाचार्य ने बताया कि आदिना ईको-पार्क का काम काफी कुछ पूरा हो गया है. बाकी काम को भी तेजी से निपटाया जा रहा है. बरसात में विभिन्न किस्मों के पौधे लगाये जा रहे हैं. आदिना फॉरेस्ट और मस्जिद संलग्न इलाकों में जो सरकारी तालाब हैं उन्हें सजाया जा रहा है. बोटिंग की व्यवस्था की जा रही है.
उल्लेखनीय है कि मालदा से उत्तर की तरफ गाजोल जाने के रास्ते में पांडुआ ग्राम पंचायत इलाके में एनएच-34 के किनारे अवस्थित है आदिना डियर पार्क. वहां फिलवक्त करीब 50 हिरणें हैं. इसके अलावा पक्षी निवास में देश-विदेश के रंग विरंगे पक्षी प्रजनन के लिये आते हैं. आदिना के दो तालाबों में से एक में रंगीन मछलियां हैं. एक में बोटिंग की सुविधा रहेगी. स्थानीय निवासी बसिरुद्दीन अहमद, विकास मंडल और सनद माझी ने कहा कि ईको-पार्क तैयार होने से इलाके में रोजगार का सृजन होगा. बेरोजगार युवक फास्ट फुड, कैंटीन और वाहन पार्किंग के जरिये रोजगार कर सकेंगे.
मालदा जिला परिषद के सभाधिपति गौड़चंद्र मंडल ने बताया कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश पर आदिना का ईको-पार्क तैयार हो रहा है. इस पार्क में समय बिताने के लिये पर्यटक आयेंगे. इलाके में रौनक रहेगी. इसके अलावा स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा. उम्मीद है कि इसी साल यह ईको-पार्क चालू हो जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें