36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

तीस्ता का रौद्र रूप देख नौसेना ने भी खड़े किये हाथ

नदी का तेज बहाव बना तलाशी में सबसे बड़ा रोड़ा बुधवार को भी पर्यटन मंत्री गौतम देव ने हालात का लिया जायजा सिलीगुड़ी : तीस्ता में लापता हुए दो पर्यटक व गाड़ी चालक को तलाशने में नदी का तेज बहाव सबसे बड़ी बाधा बना हुआ है. नौसेना को भी नदी की स्थिति समझने में दो […]

नदी का तेज बहाव बना तलाशी में सबसे बड़ा रोड़ा

बुधवार को भी पर्यटन मंत्री गौतम देव ने हालात का लिया जायजा
सिलीगुड़ी : तीस्ता में लापता हुए दो पर्यटक व गाड़ी चालक को तलाशने में नदी का तेज बहाव सबसे बड़ी बाधा बना हुआ है. नौसेना को भी नदी की स्थिति समझने में दो दिन लग गये. बुधवार को भी नौसेना के अधिकारी नदी का रौद्र रूप देख बाहर आ गये. नौसेना की तरफ से कहा गया है कि तलाशी अभियान में जिन उपकरणों की जरूरत है, उसे विशाखापत्तनम से मंगाया जायेगा.
वहीं दूसरी ओर बुधवार को भी राज्य के पर्यटन मंत्री गौतम देव सेवक पहुंचे और तलाशी अभियान की समीक्षा की. उन्होंने बताया पूरी रिपोर्ट मुख्यमंत्री तक पहुंचा दी गयी है. जबकि तलाशी अभियान के मंद पड़ते ही पीड़ित परिजन मायूस हो गये. तलाशी में बरती लापरवाही को लेकर परिवारवालों का गुस्सा दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है.
पिछले बुधवार को बागडोगरा से सिक्किम को रवाना एक इनोवा कार चालक व तीन राजस्थानी पर्यटकों के साथ सेवक के समीप तीस्ता नदी में समा गयी. दो दिनों बाद एक पर्यटक का शव बरामद किया गया, जबकि दो पर्यटक व गाड़ी चालक अभी भी लापता हैं. बीते आठ दिनों से पीड़ित परिवार सेवक के कोरोनेशन ब्रिज पर अड्डा जमाये हुए हैं.
वहीं दूसरी तरफ उत्तर बंगाल के साथ पहाड़ पर भी भारी बारिश जारी है. भारी बारिश की वजह से तीस्ता नदी का जलस्तर व बहाव की रफ्तार काफी तेज है. दुर्घटना के छह दिन तक तलाशी अभियान चलाने के बाद एनडीआरएफ ने हथियार डाल दिया. एनडीआरएफ की दूसरी बटालियन के डिप्टी कमांडेंट कुमार रवि ने बताया कि तीन में से एक पर्यटक का शव बरामद हुआ है. बाकी दो पर्यटक व गाड़ी चालक लापता है. गाड़ी भी बरामद नहीं हो पायी है. हालांकि एनडीआरएफ ने घटनास्थल से करीब 30 किलोमीटर तक तीस्ता नदी को छान मारा है.
उन्होंने आगे बताया कि घटना स्थल से कुछ दूरी पर तीस्ता नदी में करीब दस फीट नीचे गाड़ी का पता चला था. लेकिन उसे बरामद नहीं किया जा सका है. बल्कि उसके बाद नदी की गहराई में सिल्ट जमा होने की वजह से अब गाड़ी को भी स्पॉट कर पाना मुश्किल हो रहा है. तलाशी के लिए नौसेना की टीम पहुंची है. बीते मंगलवार व बुधवार को नौसेना के अधिकारियों ने तीस्ता नदी का निरीक्षण किया था. नौसेना ने नदी के बहाव को कम करने की सलाह दी है. नौसेना ने भी इतने जलस्तर व बहाव की गति में तलाशी करना संभव नहीं बताया है.
इधर, जल स्तर कम करने के लिए नेशनल हाइड्रोलिक पावर स्टेशन (एनएचपीसी) तीस्ता बांध प्रबंधन को कहा गया है. लेकिन लगातार भारी बारिश की वजह से फाटक बंद कर जल स्तर व बहाव की गति को नियंत्रित करना एनएचपीसी के लिए भी मुश्किल है. बुधवार की सुबह भी स्थिति का जायजा लेने के लिए राज्य के पर्यटन मंत्री गौतम देव सेवक पहुंचे. उन्होंने बताया पूरी रिपोर्ट मुख्यमंत्री तक पहुंचा दी गयी है. मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार आगे कदम बढ़ाया जायेगा.
दार्जिलिंग जिला शासक दीपाप प्रिया पी ने बताया कि तलाशी अभियान की पूरी रिपोर्ट नवान्न भेजी गयी है. निर्देश के अनुसार आगे काम किया जायेगा. इधर, तलाशी में केंद्र सरकार की सहायता के लिए पीड़ित पर्यटक व चालक का परिवार भाजपा के सिलीगुड़ी सांगठनिक जिला अध्यक्ष अभिजीत राय चौधरी से भी मुलाकात की. बुधवार की शाम अभिजीत राय चौधरी ने भी सेवक पहुंचकर स्थिति का मुआयना किया. इसके बाद उन्होंने दार्जिलिंग के भाजपा सांसद राजू बिष्ट के माध्यम से सहायता की अर्जी केंद्र तक पहुंचायी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें