31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

वीरपाड़ा : एक सप्ताह में हाथियों ने तोड़े 30 घर

वीरपाड़ा : अक्सर हाथियों के उपद्रव से पीड़ित डुआर्स के दलमोर चाय बागान में पिछले एक सप्ताह में हाथियों ने 30 घर तोड़ डाले हैं. यह नुकसान केवल चाय बागान के बड़ालाइन श्रमिक मोहल्ले में हुआ है. प्रमुख रुप से बागान के श्रमिक दुर्गी नायक, गोपाल उरांव, सुजीत उरांव, सुकु मुंडा, बिफेइन नायक, अंजुलुस उरांव […]

वीरपाड़ा : अक्सर हाथियों के उपद्रव से पीड़ित डुआर्स के दलमोर चाय बागान में पिछले एक सप्ताह में हाथियों ने 30 घर तोड़ डाले हैं. यह नुकसान केवल चाय बागान के बड़ालाइन श्रमिक मोहल्ले में हुआ है. प्रमुख रुप से बागान के श्रमिक दुर्गी नायक, गोपाल उरांव, सुजीत उरांव, सुकु मुंडा, बिफेइन नायक, अंजुलुस उरांव के घर क्षतिग्रस्त हुए हैं.

स्थानीय ग्राम पंचायत की सदस्य शिवानी उरांव ने बताया कि इलाके में घुसकर हाथियों ने न सिर्फ 30 घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया बल्कि घरों में रखे चावल, आटा और दाल तक चट कर गये. बिफेइन नायक के घरों को जब हाथी तोड़ रहा था तब सूचना देने के बावजूद वनकर्मियों के नहीं आने पर ग्रामीणों ने गहरी नाराजगी जतायी है.
वाइल्ड लाइफ की मानद वार्डेन सीमा चौधरी ने बताया कि वनों के विनाश के चलते भोजन की कमी से जूझ रहे हाथी और वन्य पशु बस्ती और चाय बागानों में घुस रहे हैं. चाय बागानों के लिये हालांकि क्षतिपूर्ति की व्यवस्था नहीं है लेकिन अगर किसी का व्यक्तिगत घर है तो उसे क्षतिपूर्ति दी जायेगी.
धूपगुड़ी : रात में छह हाथियों ने मचाया तांडव
धूपगुड़ी. रात के अंधेरे में छह हाथियों का झुंड डुडुआ नदी पारकर गांव में दाखिल हुआ और पांच घरों को तोड़ दिया. सोनाखाली के जंगल से निकले इस झुंड में शावक भी शामिल है. सुबह नदी का जलस्तर बढ़ जाने के कारण शावक सहित हाथियों का झुंड उस पार जाने से कतरा रहा है.
रात को साकोआझोड़ा 2 नंबर ग्राम पंचायत के आदर कलोनी इलाके के पांच घरों को इस झुंड ने ध्वस्त कर दिया है. घटनास्थल पर सोनाखाली बीट व बिन्नागुड़ी वाइल्ड लाइफ स्क्वाड के कर्मचारी मौजूद है. रविवार शाम से ही छह हाथियों का झुंड नदी के बीच फंसा हुआ है.
भूटान पहाड़ व डुआर्स में लगातार बारिश से डुडुआ, गिलांडी, कुमलाई, जलढाका आदि डुआर्स की विभिन्न नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. इधर सोनाखाली जंगल से छह हाथियों का झुंड रात को नदी पार कर रिहायशी इलाके में घुसे व जमकर उत्पात मचाया. पांच घरों को तोड़कर पेटभर भोजन के बाद जंगल लौटने लगे थे. लेकिन नदी में उफान के कारण हाथी नदी में फंस गये. हालांकि बिन्नागुड़ी व मोराघाट रेंज से वनकर्मी व धूपगुड़ी व बानरहाट थाना पुलिस मौके पर तैनात है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें