33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बाबु व सब-स्टाफ 16 जुलाई से करेंगे कार्यालय घेराव

नागराकाटा : डुआर्स के चाय बागानों में कार्यरत बाबु एवं सब स्टाफ की संयुक्त कमेटी ने आगामी 16 जुलाई से वेतन वृद्धि की मांग को लेकर चाय बागानों के संगठनों के विभिन्न दफ्तरों का घेराव करने का निर्णय लिया है. कमेटी के नेताओं ने रविवार को बताया कि सुबह 11 बजे से लेकर शाम चार […]

नागराकाटा : डुआर्स के चाय बागानों में कार्यरत बाबु एवं सब स्टाफ की संयुक्त कमेटी ने आगामी 16 जुलाई से वेतन वृद्धि की मांग को लेकर चाय बागानों के संगठनों के विभिन्न दफ्तरों का घेराव करने का निर्णय लिया है.

कमेटी के नेताओं ने रविवार को बताया कि सुबह 11 बजे से लेकर शाम चार बजे तक बिन्नागुड़ी के डीबीआईटीए, जलपाईगुड़ी में आईटीपीए और तराई के माटीगाड़ा के टिपा कार्यालयों का घेराव किया जायेगा. इसके लिये संगठन विभिन्न स्थानों में कॉनवेंशन कर रहा है. शुक्रवार को डामडिम और चंपागुड़ी के बाद शनिवार को बानरहाट में कॉन्वेंशन कर प्रचार आंदोलन किया गया.
संयुक्त कमेटी के नेता संतोष हाती और पार्थ लाहिड़ी ने बताया कि बाबु व सब स्टाफ की वेतन वृद्धि को लेकर मालिकान और राज्य सरकार दोनों ही मौन साधे हुए हैं. आश्वासन को पूरा नहीं किया जा रहा है. इसलिये अब आंदोलन ही एकमात्र जरिया बच गया है. उल्लेखनीय है कि इसके पूर्व बाबु एवं सब स्टाफ की वेतन वृद्धि को लेकर गत जून में दो त्रिपक्षीय बैठक हो चुकी है. आखिरी बैठक 27 जून को कोलकाता में श्रम मंत्री मलय घटक की मौजूदगी में हुई थी.
हालांकि उसमें कोई समाधान सूत्र नहीं निकला. मालिकान ने कहा था कि वे लोग देा तीन दिनों में राज्य सरकार को इसकी जानकारी देंगे. लेकिन वह जानकारी दी गयी या नहीं, यह संगठन की जानकारी में नहीं है. इसी वजह से 15 हजार बाबु-सब स्टाफ आंदोलन की राह पर हैं.
जानकारी अनुसार चाय श्रमिकों के लिये वर्ष 2018 में वेतन वृद्धि की घोषणा के बाद 31 मार्च 2017 में बाबु-सब स्टाफ के सकल वेतन की 18 फीसदी वेतन वृद्धि की गयी थी. लेकिन उसके बाद श्रमिकों की वेतन वृद्धि अंतरिम रुप से एक सितंबर से बढ़ायी गयी. आज एक चाय श्रमिक को कुछ बागानों को छोड़कर 176 रुपये मिल रहे हैं.
दूसरी बार बाबु व सब स्टाफ के लिये 12 अक्टूबर 2017 को हुए समझौते के अनुसार जिस अनुपात में श्रमिकों की वेतन वृद्धि की गयी है उसी अनुपात में बाबु-सब स्टाफ के वेतन में वृद्धि की जाये. लेकिन वह निर्देश आज तक लागू नहीं किया गया. इस वजह से इस वर्ग के कर्मचारियों की वेतन वृद्धि लंबित है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें