27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

योग से सिलीगुड़ी को स्वस्थ बनाने में जुटे संजय

कल विश्व योग दिवस पर करायेंगेविशेष योगाभ्यास डिवाइन लाइफ योगा सेंटर में नियमित सिखाते हैं योग सिलीगुड़ी : शारीरिक स्वास्थ्य, मानसिक शांति व सुगठित जीवन के लिए योग बहुत अहम है. योग के जरिये संजय कुमार मिश्र सिलीगुड़ी को स्वस्थ बनाने के प्रयास में जुटे हैं. योग के माध्यम से वे कई रोगों का इलाज […]

कल विश्व योग दिवस पर करायेंगेविशेष योगाभ्यास

डिवाइन लाइफ योगा सेंटर में नियमित
सिखाते हैं योग
सिलीगुड़ी : शारीरिक स्वास्थ्य, मानसिक शांति व सुगठित जीवन के लिए योग बहुत अहम है. योग के जरिये संजय कुमार मिश्र सिलीगुड़ी को स्वस्थ बनाने के प्रयास में जुटे हैं. योग के माध्यम से वे कई रोगों का इलाज भी कर रहे हैं. 21 जून को विश्व योग दिवस के अवसर पर योग गुरू संजय कुमार मिश्र शहर के सेंट्रल पार्क होटल में योगाभ्यास करायेंगे. सिलीगुड़ी में योग गुरु के नाम से परिचित संजय कुमार मिश्र मूल रूप से उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले के निवासी है.
इनकी प्राथमिक व उच्च शिक्षा उत्तर प्रदेश में ही हुयी. राजनीति विज्ञान के साथ स्नातक व मास्टर डिग्री हासिल करने के बाद ये शिक्षक बनने की राह पर अग्रसर हुए. साथ ही इन्होंने बीएड की डिग्री भी हासिल की. यहां तक कि दो वर्ष किसी निजी स्कूल में बतौर शिक्षक काम भी किया. उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय स्वयं सेवक (आरएसएस) के प्रचारक के तौर पर भी काम किया. इसी क्रम में दिल्ली में आयोजित एक योग शिविर में इनकी मुलाकात स्वामी धर्मानंद जैन से हुयी. इसके बाद ये योग की तरफ आकर्षित होते चले गये. स्वामी धर्मानंद जी जैन के ही सानिध्य में इन्होंने योग सीखा. इसके बाद उन्हीं के निर्देशन में जैन विश्वभारती लाडनो विश्वविद्यालय से इन्होंने योग में मास्टर डिग्री हासिल की.
समाज में योग की महक बिखेरने का ध्येय लेकर संजय कुमार मिश्र वर्ष 2000 में सिलीगुड़ी पहुंचे. सिलीगुड़ी के तेरापंथ भवन में उन्होंने योगाभ्यास शिविर शुरू किया. इनके योगाभ्यास की खुशबू पूरे शहर में फैली. इनका योग शिविर जाजोदिया सत्संग भवन व लायंस क्लब मैग्नम में भी शुरू हुयी. फिलहाल इनके योग शिविर का ठिकाना शहर के प्रणामी मंदिर रोड स्थित डिवाईन लाइफ योगा सेंटर है. योग गुरू संजय कुमार मिश्रा ने बताया कि योग स्वयं के बारे मे जानने का एक माध्यम है. योग के माध्यम से व्यक्ति अपनी शारीरिक ढांचा, शक्ति, अपनी इच्छा शक्ति, मन: शक्ति और चिंतन-मनन को भांप सकता है. ये अपने शिविर में आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, धारणा, ध्यान व समाधि से योग की शिक्षा देते हैं.
योग के साथ एक्यूप्रेशर थेरेपी के माध्यम से सर दर्द, स्लीप डिस्क, जोड़ों का दर्द आदि का इलाज करते हैं. उन्होंने बताया कि सिलीगुड़ी में शुरूआती दौर में उन्हें कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, लेकिन वर्तमान में वे अपने पेशे से संतुष्ठ हैं. उन्होंने कहा कि योग को व्यवसाय व राजनीतिक का रूप देना उचित नहीं है. योग कोई नया विषय नहीं है. देश का युवा वर्ग योग को अपना करियर भी बना सकते हैं. इसमें भी काफी संभावनाएं हैं.
पांच वर्ष पहले 2015 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 जून को पहली बार विश्व योग दिवस मनाया. उसके बाद से हर वर्ष पूरे विश्व में 21 जून को योग दिवस के रूप में मनाया जाता है. बीते चार वर्ष की भांती इस वर्ष भी डिवाइन लाइफ योगा सेंटर की ओर से योग दिवस का आयोजन किया गया है. सेंट्रल पार्क होटल में सुबह साढ़े छह बजे से योगाभ्यास शुरू किया जायेगा, जो सुबह के नौ बजे तक चलेगा. योग दिवस की शुरूआत ओम् ध्वनि के साथ होगी. यह कार्यक्रम लायंस क्लब सिलीगुड़ी, लायंस क्लब सिलीगुड़ी प्रोफेसनल, लायंस क्लब फुटहिल्स, लायंस क्लब उत्तरायण सेन्टेनियल के सहयोग से आयोजित कराया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें