24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मिरिक लेक में पर्यटकों को नया सौगात

मिरिक लेक में उतरेंगे 15 नये बोट पर्यटकों की आकर्षित करने के साथ आय वृद्धि पर जोर सिलीगुड़ी : पर्यटकों की बढ़ती संख्या के साथ मिरिक नगर पालिका व गोरखा क्षेत्रीय प्रशासन ने मिरिक लेक में बोट की संख्या तीन गुणा करने का निर्णय लिया है. मिरिक लेक में 15 नये बोट उतारने की प्रक्रिया […]

मिरिक लेक में उतरेंगे 15 नये बोट

पर्यटकों की आकर्षित करने के साथ आय वृद्धि पर जोर

सिलीगुड़ी : पर्यटकों की बढ़ती संख्या के साथ मिरिक नगर पालिका व गोरखा क्षेत्रीय प्रशासन ने मिरिक लेक में बोट की संख्या तीन गुणा करने का निर्णय लिया है. मिरिक लेक में 15 नये बोट उतारने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. पहाड़ों के बीच इस पर्यटन केंद्र में पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ रही है.

इस वर्ष भी रिकॉर्ड संख्या में पर्यटक मिरिक पहुंचे, लेकिन पर्यटकों की बढ़ती संख्या के मुताबिक लेक में बोट की कमी से पर्यटकों को निराश होकर लौटना पड़ता था. पर्यटकों की आकांशा को पूरा करने के साथ आय बढ़ाने के उद्देश्य से बोटों की संख्या बढ़ाने का निर्णय प्रबंधन ने लिया है.

मिरिक का सूमेन्दु लेक ही पर्यटन का मुख्य आकर्षण का केंद्र है. राज्य पर्यटन मंत्रालय ने भी इस लेक को सजाने में अहम योगदान किया है. पर्यटन केंद्र के प्रबंधनकर्ता मिरिक नगर पालिका व जीटीए ने इस लेक में बोटिंग, फ्लोटिंग, फिसिंग सहित पर्यटकों को आकर्षित करने की अन्य व्यवस्था भी की है. इस बार के मौसम में भी पर्यटकों की रिकॉर्ड तोड़ संख्या पहुंचने की संभावना प्रबंधन जता रहा है. मिरिक लेक में बोटिंग करने की मांग काफी अधिक रहती है, लेकिन बोट की संख्या कम होने की वजह से बोटिंग को इच्छुक पर्यटकों को काफी समय तक इंतजार करना पड़ता है. काफी पर्यटकों को बोटिंग किये बिना ही निराश होकर लौटना पड़ता है. इसीलिए बोटिंग की मांग को देखते हुए जीटीए प्रशासन व मिरिक नगर पालिका ने मिरिक लेक में 15 नये बोट उतारने का निर्णय लिया है. इसके लिए करीब डेढ़ करोड़ रुपये आवंटित भी किये गये हैं.

जीटीए पर्यटन विभाग के अधिकारी पूरण सिंह तमांग ने बताया कि मिरिक लेक में पर्यटकों संख्या लगातार बढ़ रही है. पर्यटकों में बोटिंग की मांग काफी अधिक है, लेकिन बोटों की कमी के कारण पर्यटकों को निराश होकर लौटना पड़ता है. इससे प्रबंधन को भी आर्थिक नुकसान होता है. इस बार 15 नये बोट उतारने का निर्णय लिया गया है. पर्यटकों की आकांक्षा को पूरा करने के साथ जीटीए के पर्यटन विभाग व मिरिक नगर पालिका की आय भी बढ़ेगी. मिरिक नगर पालिका के चेयरमैन लाल बहादूर राई ने बताया कि राज्य सरकार की आर्थिक सहायता से जीटीए व मिरिक नगर पालिका के संयुक्त तत्वावधान में मिरिक लेक व पर्यटन केंद्र का काफी विकास किया गया है. बुनियादी ढांचागत व्यवस्था के साथ सौंदर्यीकरण भी किया गया है. पर्यटकों की संख्या व उनकी आकांक्षा को पूरा करने के उद्देश्य से मिरिक लेक में बोटों की संख्या बढ़ायी जा रही है.

जीटीए व मिरिक नगर पालिका से प्राप्त जानकारी के अनुसार मिरिक लेक में फिलहाल पांच बोट हैं, जिनमे से तीन दो सीट और दो बोट चार सीट वाले हैं. दो सीट वाले बोट का किराया 200 और चार सीट वाले बोट का किराया 400 रुपये है. बीते एक महीने से इन पांच बोट से प्रबंधन को 2 लाख रुपये की आय हुई है. इसी आय को बढ़ाने के लिए और 15 बोट उतारने का निर्णय किया गया है. नये 15 बोट में चार सीटों वाला सात बोट व दो सीटों वाला आठ बोट होंगे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें