20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

शिक्षा से वंचित रहने के बाद भी बेटी को कर रहे शिक्षित

आसनसोल : कहते है कि शिक्षा किसी की गुलाम नहीं होती है लेकिन इंसान जब शिक्षित ना हो तो वह गुलामी के बंधन में बंधने को बाध्य हो जाता है. बहुत कम लोग ऐेसे होते हैं जो बगैर शिक्षा के अपने बौद्धिक कौशल के बल पर जीवन में सफल हुए है. अपने जीवन में ऐसा […]

आसनसोल : कहते है कि शिक्षा किसी की गुलाम नहीं होती है लेकिन इंसान जब शिक्षित ना हो तो वह गुलामी के बंधन में बंधने को बाध्य हो जाता है. बहुत कम लोग ऐेसे होते हैं जो बगैर शिक्षा के अपने बौद्धिक कौशल के बल पर जीवन में सफल हुए है. अपने जीवन में ऐसा ही करने की कोशिश में लगे है रेलपार स्थित साउथ धधका के मंगुसाव मोड़ पर रहने वाले तथा पेशे से अखबार बिक्रेता दयानंद राम (45). वे मात्र कक्षा तीन पास हैं. मूल रूप से मुंगेर (बिहार) के रहने वाले दयानंद पांच भाईयों में सबसे छोटे हैं.

पिता स्व. छटू राम भी कम पढ़े लिखे थे और मजदूरी कर अपना घर चला रहे थे. घर में आर्थिक तंगी और जीवन में कोई राह ना दिखने के कारण दयानंद को मार्गदर्शन करने वाला कोई नहीं था. इसलिए जब होश संभाला तो पिता और भाईयों की तरह ही इधर-उधर काम करके परिवार की सहायता करने लगे. उनके सभी भाई दूसरी जगहों पर अन्य काम कर रहे थे. इसी बीच दयानंद के चौथे नंबर के भाई सदन प्रसाद आसनसोल स्टेशन परिसर के बाहर ही अखबार और विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं को बेचने का काम करने लगे.
दयानंद को मजदूरी करना रास भी नहीं आ रहा था और आमदनी भी ऐसी नहीं हो रही थी कि खुद का खर्चा उठा सके. बड़े भाई सदन प्रसाद का काम, अखबार बेचना उन्हें भा गया. इसके बाद वह कुछ दिनों तक तो सदन के साथ बैठ कर अखबार बेचा लेकिन बाद में अपनी नई राह चुन ली. दयानंद ने 1992 में आसनसोल सिटी बस स्टैंड पर ही विभिन्न भाषाओं के अखबार और पत्रिकाओं को बेचने काम शुरू किया. आमदनी बेहतर होने लगी तो घर वालों ने वर्ष 2000 में उनका विवाह कर दिया. विवाह के कुछ समय बाद पुत्री पैदा हुई जो अभी कक्षा नौ की छात्रा है. अपनी गलतियों से सबक लेते हुए दयानंद अपनी बेटी को उच्च शिक्षा देकर उसे जीवन में काबिल बनाना चाहते हैं. रोजाना वह करीब 250-300 अखबार व पत्रिकाएं बेच लेते हैं.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें