37.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

महानंदा नदी को बचाने के लिए एकजुट हुआ समाज

सिलीगुड़ी : अपनी ही बदहाली पर सिसक रही महानंदा नदी को बचाने एक बार फिर शहर का पूरा समाज एकजुट हुआ है. इसे लेकर स्थानीय बागराकोट स्थित शिक्षण संस्थान गुरुकूल स्कूल के कैंपस में रविवार को शहर के बुद्धिजीवी, कानूनविद्, समाजसेवी, कारोबारियों, छठ घाट कमेटी व धार्मिक संस्था गायत्री परिवार की युवा विंग के प्रतिनिधियों […]

सिलीगुड़ी : अपनी ही बदहाली पर सिसक रही महानंदा नदी को बचाने एक बार फिर शहर का पूरा समाज एकजुट हुआ है. इसे लेकर स्थानीय बागराकोट स्थित शिक्षण संस्थान गुरुकूल स्कूल के कैंपस में रविवार को शहर के बुद्धिजीवी, कानूनविद्, समाजसेवी, कारोबारियों, छठ घाट कमेटी व धार्मिक संस्था गायत्री परिवार की युवा विंग के प्रतिनिधियों ने बैठक की.

इस बैठक में सभी की सर्वसम्मति से नदी को बचाने को लेकर भावी योजनाओं की रूपरेखा भी खींची गयी. महानंदा बचाओ अभियान के संरक्षक सह शिक्षक अरणांशु शर्मा ने बताया कि अभियान का आगाज महानंदा के उद्गम स्थल से किया जायेगा. 21 मई यानी मंगलवार के सुबह 10 बजे शहर से कुछ ही किमी दूर कार्सियांग डिवीजन के दुर्गम पहाड़ी इलाके में स्थित महानंदा के उद्गम स्थल से अभियान शुरु की जायेगी.
इसके बाद 25 मई को नदी संस्कार के लिए आम लोगों को जागृत करने हेतु घर-घर जाकर परचा बांटा जायेगा. इसके तहत लोगों को नदी में पूजा सामग्री, कचड़े, खटालों की गंदगी न फेंकने के लिए जागरूक करने का प्रयास किया जायेगा.
26 मई को महानंदा किनारे चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी. इस प्रतियोगिता में उसी इलाके के बच्चे शिरकत करेंगे. दो जून को नदी सफाई का कार्य किया जायेगा व पांच जून को अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण दिवस का पालन किया जायेगा. इसके तहत शाम चार बजे शहर में महानंदा बचाओ रैली निकाली जायेगी.
श्री शर्मा ने इस रैली में सभी सामाजिक व धार्मिक संस्था, स्कूली बच्चों, प्रकृति प्रेमियों, बुद्धिजीवि वर्ग, कानूनविदो, कारोबारियों के अलावा शहर के तमाम लोगों से अधिक से अधिक संख्या में शिरकत करने के लिए अपील की. तकरीबन डेढ़ घंटे तक चली मीटिंग में शिक्षक संतोष तिवारी, पत्रकार राजेश शर्मा, कारोबारी मनोज शर्मा तेतरवाल, अनुप सिंह, दीपक राय, श्रवण गुप्ता, उपेंद्र राय, अधिवक्ता संदीप ठाकुर, सिविल डिपेंस के प्रतिनिधि विजय राय व अन्य पर्यावरण प्रेमी शामिल थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें