30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

26 मई से शुरू होगी बांग्लादेश-सिलीगुड़ी बस परिसेवा

2000 टाका और 1500 रुपये होगा किराया एक वर्ष पहले सिलीगुड़ी के रास्ते ढाका से काठमांडू तक हुआ था ट्रायल सिलीगुड़ी : सफल परीक्षण के एक वर्ष बाद भारत-बांग्लादेश के बीच अंतराष्ट्रीय बस परिसेवा शुरू होने जा रही है. 26 मई से शुरू हो रही अंतराष्ट्रीय बस परिसेवा की तैयारी दोनों ओर जोर-शोर से जारी […]

2000 टाका और 1500 रुपये होगा किराया

एक वर्ष पहले सिलीगुड़ी के रास्ते ढाका से काठमांडू तक हुआ था ट्रायल
सिलीगुड़ी : सफल परीक्षण के एक वर्ष बाद भारत-बांग्लादेश के बीच अंतराष्ट्रीय बस परिसेवा शुरू होने जा रही है. 26 मई से शुरू हो रही अंतराष्ट्रीय बस परिसेवा की तैयारी दोनों ओर जोर-शोर से जारी है. ढाका से सिलीगुड़ी व सिलीगुड़ी से ढाका से लिए रोजाना बस आवाजाही करेगी. 14 घंटे की इस यात्रा के लिए किराया दो हजार टाका व 1500 रुपये निर्धारित किया गया है.
एशियन हाइवे ने सार्क देशों को सड़क मार्ग से जोड़ दिया है. एशियन हाइवे-2 से भारत, बांग्लादेश व नेपाल को सड़क मार्ग से आपस में जोड़ा गया है. भारत-नेपाल सीमांत पानीटंकी व भारत-बांग्लादेश सीमांत फूलबाड़ी को जोड़ने वाली एशियन हाइवे-2 महासड़क सिलीगुड़ी से होकर गुजरी है. करीब एक वर्ष पहले 23 अप्रैल को सिलीगुड़ी होते हुए बांग्लादेश के ढाका से नेपाल की राजधानी काठमांडू के लिए अंतराष्ट्रीय बस परिसेवा का ट्रायल किया गया था. भारत, बांग्लादेश व नेपाल सरकार के प्रतिनिधियों द्वारा किया गया यह ट्रायल सफल रहा था.
एक वर्ष के जद्दोजहद के बाद मिली अनुमति के अनुसार सिलीगुड़ी से बांग्लादेश की राजधानी ढाका के बीच 26 मई से बस परिसेवा शुरू की जा रही है.
प्राप्त जानकारी के अनुसार, एक निजी बस परिवहन संस्था अंतराष्ट्रीय बस परिसेवा शुरू करने जा रही है. गैरसरकारी होने की वजह से बस सीमा पार नहीं करेगी. बल्कि ढाका के कमलापुर से रवाना होने वाली बस बांग्लादेश सीमांत बांग्लाबांधा पर आकर रूकेगी.
यात्री बस से उतरकर दोनों देश के इमिग्रेशन सेंटर पर पासपोर्ट व अन्य कागजाती व सामानों की जांच प्रक्रिया पूरी कर भारत-बांग्लादेश सीमांत फूलबाड़ी इमिग्रेसन चेक पोस्ट पर खड़ी दूसरी बस में सवार होंगे. वह बस यात्रियों को सिलीगुड़ी पहुंचायेगी. सिलीगुड़ी से ढाका को जाने के लिए भी इसी तरह की व्यवस्था रहेगी. सीमांत पर निजी बस संस्था का टिकट काउंटर भी बनाया जा रहा है. टिकट के अलावा भी अन्य सुविधाएं इस काउंटर से उपलब्ध करायी जायेंगी.
भारत-बांग्लादेश के बीच बस परिसेवा शुरू होने को लेकर दोनों देश के नागरिकों में काफी उत्साह है. 26 मई को ढाका के कमलापुर से आने वाली बस व यात्रियों का बांग्लाबांधा सीमांत से सटे पंचगढ़ के निवासी स्वागत करेगें. वहीं फूलबाड़ी में भी बस सहित यात्रियों के स्वागत की तैयारी जोरों पर है. बस परिवहन संस्था ने 28 सीट वाली 2 वाई 1 वातानुकुलित वोल्वो कोच से आरामदायक यात्रा की व्यवस्था की है. ढाका से सिलीगुड़ी व सिलीगुड़ी से ढाका की यात्रा 14 से 15 घंटे की होगी.
इसके लिए बांग्लादेशी मुद्रा में 2000 टाका व भारतीय मुद्रा में 1500 रुपये किराया निर्धारित किया गया है. निजी बस संस्था के मैनेजिंग डारेक्टर शुभंकर घोष राकेश ने बताया कि कई वर्षों की लगातार कोशिश के बाद भारत-बांग्लादेश के बीच बस परिसेवा की अनुमति मिली है. हम सिलीगुड़ी के रास्ते ढाका से काठमांडू तक बस परिसेवा मुहैया कराने को प्रयासरत हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें