36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हाथी ने फिर तीन श्रमिक आवास को किया ध्वस्त

मेटेली : शुक्रवार रात हाथी के हमले से मेटेली ब्लॉक के बड़ादिघी चाय बागान में तीन श्रमिक आवास ध्वस्त हो गये. जानकारी मिली है कि रात के लगभग 12 बजे लाटागुड़ी जंगल से एक हाथी निकलकर बागान के रामचंद्र लाइन में घुस गया. वहां कुलदीप होरे, सोहान लुगुन व जोहान उरांव नामक श्रमिकों के आवास […]

मेटेली : शुक्रवार रात हाथी के हमले से मेटेली ब्लॉक के बड़ादिघी चाय बागान में तीन श्रमिक आवास ध्वस्त हो गये. जानकारी मिली है कि रात के लगभग 12 बजे लाटागुड़ी जंगल से एक हाथी निकलकर बागान के रामचंद्र लाइन में घुस गया. वहां कुलदीप होरे, सोहान लुगुन व जोहान उरांव नामक श्रमिकों के आवास को तोड़ डाला, हालांकि पास ही सोये एक बच्चे को हाथी ने नुकसान नहीं पहुंचाया.

स्थानीय लोगों का आरोप है कि श्रमिक मुहल्ले में हाथी के हमले के बाद वन विभाग को सूचना दी गयी लेकिन रात में हाथी को खदेड़ने वनकर्मी नहीं पहुंचे. वन विभाग नियमित रूप से मुआवजा भी नहीं दे रहा है, ना तो वनकर्मी रात को ठीक से पहरेदारी करते है. ग्राम पंचायत सदस्य तथा माटियाली बाताबाड़ी-2 ग्राम पंचायत प्रधान मनोज महाली क्षतिग्रस्त परिवारों से मिलने पहुंचे.

उन्होंने कहा कि यह चाय बागान लाटागुड़ी जंगल से सटा होने के कारण अक्सर हाथी, बाइसन, तेंदुए के हमले होते रहते है. इन दिनों लगभग हर रोज हाथी का हमला हो रहा है. इलाके के निवासी रात को आराम से सो भी नहीं पाते है. लोग आतंकित व गुस्से में है. उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि हाथी के हमले की रोकथाम के लिए वन विभाग ने कोई सार्थक कदम नहीं उठाया तो स्थानीय लोग आन्दोलन पर उतरेंगे. ग्राम पंचायत से क्षतिग्रस्त परिवारों को मदद का आश्वासन दिया गया.

खुनिया स्क्वाड के रेंजर राजकुमार लाइक सहित वनकर्मी घटनास्थल पर पहुंचे. रेंजर ने कहा कि खबर मिलते ही विभिन्न इलाकों से वनकर्मियों को भेजा जाता है. लेकिन यह इलाका लाटागुड़ी रेंज के बड़ादिघी बीट अंतर्गत पड़ता है. स्थानीय लोगों के अनुसार लाटागुड़ी रेंज की ओर से उन्हें कोई सहयोग नहीं मिलेगा.
मामले को लेकर लाटागुड़ी के रेंजर अर्णव चौधरी से पूरे जाने पर उन्होंने कहा कि वह कुछ नहीं कर सकते है. वन विभाग सूत्रों से पता चला है कि निर्धारित फॉर्म में आवेदन करने पर सरकारी नियमानुसार क्षतिपूर्ती की व्यवस्था की जायेगी. उल्लेखनीय है कि बीते तीन दिनों में हाथी के हमले से चाय बागान के छह श्रमिक आवास क्षतिग्रस्त हुआ है. इसके अलावे तीन दिनों में इलाके से एक मृत तेंदुआ व एक अजगर बरामद हुआ है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें