30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

फोनी की आहट, मौसम ने ली करवट

बाजार खाली, सुदूरवर्ती इलाकों में हुआ नुकसान नगर निगम की डिजास्टर मैनेजमेंट टीम तैयार एनजेपी होकर दक्षिण भारत की ट्रेन सेवापर असर कामाख्या-पुरी सहित कई ट्रेनें रद्द, बढ़ी परेशानी सिलीगुड़ी : दक्षिण भारत के कुछ शहरों में धमाल मचाने के बाद चक्रवाती तूफान फोनी ने सिलीगुड़ी आने की भी अपनी दस्तक दे दी. ऐसे मौसम […]

बाजार खाली, सुदूरवर्ती इलाकों में हुआ नुकसान

नगर निगम की डिजास्टर मैनेजमेंट टीम तैयार
एनजेपी होकर दक्षिण भारत की ट्रेन सेवापर असर
कामाख्या-पुरी सहित कई ट्रेनें रद्द, बढ़ी परेशानी
सिलीगुड़ी : दक्षिण भारत के कुछ शहरों में धमाल मचाने के बाद चक्रवाती तूफान फोनी ने सिलीगुड़ी आने की भी अपनी दस्तक दे दी. ऐसे मौसम विभाग के अनुसार फोनी तूफान के कल शनिवार तक सिलीगुड़ी पहुंचने की संभावना है. हांलाकि इसका असर अभी से ही शुरू हो गया है. सिलीगुड़ी में मौसम का मिजाज बिगड़ गया है.यहां जान-माल का कोई खास नुकसान तो नहीं हुआ है लेकिन जनजीवन पर व्यापक असर देखने को मिला है. बृहस्पतिवार रात से ही शहर में फोनी का असर दिखने लगा है. रात को कड़ाके की आवाज के साथ आसमान में बादल गरज रहे थे.
हल्की-फुल्की बारिश भी हुई. हांलाकि तूफान नहीं आने से लोगों ने राहत की सांस ली. ऐसे सिलीगुड़ी शहर के सुदूरवर्ती इलाके में आंधी तूफान से कुछ नुकसान की भी खबर है. बृहस्पतिवार रात को मौसम का जो मिजाज बिगड़ा वह शुक्रवार को भी जारी रहा.शुक्रवार सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे. ऐसे मौसम विभाग द्वारा मिली जानकारी के अनुसार सिलीगुड़ी शहर में फोनी तूफान से कोई अधिक नुकसान की आशंका नहीं है. तूफान का असर मुख्य रूप से ओडिशा तथा पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना एवं मिदनापुर जिले में देखने को मिल रहा है. इन इलाकों में आंधी एवं तूफान से जनजीवन पर असर पड़ा है.
जबकि सिलीगुड़ी शहर में तूफान से कुछ खास असर होने की संभावना नहीं है. फिर भी शुक्रवार को जनजीवन पर असर पड़ा है. मिली जानकारी के अनुसार राज्य सरकार के निर्देश पर कई सरकारी स्कूल और कॉलेज शुक्रवार को बंद थे. हांलाकि निजी स्कूलों ने छुट्टी की घोषणा नहीं की थी. अधिकांश निजी स्कूलों में शुक्रवार को नियमित रूप से ही पढ़ाई हुई. जबकि तूफान के असर को देखते हुए सिलीगुड़ी शहर के विभिन्न बाजारों में भीड़ भाड़ नहीं दिखी. हल्की बारिश और फोनी नाम के आतंक के कारण लोग अपने-अपने घरों से नहीं निकले.
मौसम विभाग की माने तो सिलीगुड़ी में शुक्रवार देर रात से शनिवार सुबह तक कई इलाकों में तेज आंधी आ सकती है. दूसरी ओर सिलीगुड़ी नगर निगम ने फोनी से निपटने की सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली है. हालांकि राज्य के शहरी विकास एवं नगरपालिका मंत्रालय तूफान को लेकर जो निर्देश जारी किया है उसमें दार्जिलिंग जिले का नाम नहीं है. उस निर्देश में उन शहरों का जिक्र किया गया है जहां चक्रवाती तूफान के सर्वाधिक असर की संभावना है.
फिर भी नगर निगम अपनी ओर से कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती. सिलीगुड़ी नगर निगम की डिजास्टर मैनेजमेंट टीम को सतर्क कर दिया गया है. इसके अलावा परिस्थिति पर नजर रखने के लिए एक विशेष टीम बनाई गई है. नगर निगम के मेयर अशोक भट्टाचार्य भी शनिवार सुबह सिलीगुड़ी पहुंच जाएंगे. दूसरी ओर सिलीगुड़ी नगर निगम के डिप्टी मेयर राम भजन महतो ने शहर के लोगों से आतंकित नहीं होने की अपील की है .
उन्होंने कहा है कि फोनी का असर सिलीगुड़ी शहर पर ज्यादा नहीं दिखेगा. फिर भी सिलीगुड़ी नगर निगम अपनी ओर से किसी भी परिस्थिति के मुकाबले के लिए पूरी तरह से तैयार है. डिजास्टर मैनेजमेंट टीम को सतर्क कर दिया गया. इस बीच तूफान के कारण ट्रेन सेवा पर असर हुआ है. दक्षिण भारत में ओडिशा तथा अन्य राज्यों में चक्रवाती तूफान का जोर है. इसलिए दक्षिण भारत की कई ट्रेनें रद्द कर दी गई है. रेलवे द्वारा मिली जानकारी के अनुसार न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन से होकर गुजरने वाली दक्षिण भारत की 4 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है.
इनमें पूरी-कामाख्या, सिकंदराबाद-गुवाहाटी तथा डिब्रूगढ़-थंबरम एक्सप्रेस का नाम शामिल है.पूसी रेलवे के सीपीआरओ प्रणव ज्योति शर्मा ने बताया है कि पूरी-कामाख्या एक्सप्रेस 4 तारीख को बंद रहेगी. जबकि सिकंदराबाद-गुवाहाटी एवं डिब्रूगढ़-थंबरम एक्सप्रेस 5 तारीख को रद्द कर दी गई है. कामाख्या-सिकंदराबाद स्पेशल ट्रेन जो 6 तारीख को रवाना होने वाली थी, उसे भी उस दिन कर दिया गया है. 7 तारीख को त्रिवेंद्रम-सिलचर एक्सप्रेस भी रद्द कर दी गई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें