37.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बानरहाट व बिन्नागुड़ी का विस्तृत इलाका जलमग्न

जलपाईगुड़ी/बिन्नागुड़ी : इस साल भी भूटान पहाड़ से बहकर हाथीनाला में बाढ़ आ जाने से सैकड़ों परिवार प्रभावित हुए हैं. शनिवार की रात तक लगातार बारिश के चलते भूटान के पहाड़ से बहकर आने वाले पानी से बानरहाट के यूबीआई रोड, शांतिपाड़ा, अस्पतालपाड़ा, सुभाषनगर इलाके जलमग्न हो गये हैं. उल्लेखनीय है कि हाथीनाला के उपर […]

जलपाईगुड़ी/बिन्नागुड़ी : इस साल भी भूटान पहाड़ से बहकर हाथीनाला में बाढ़ आ जाने से सैकड़ों परिवार प्रभावित हुए हैं. शनिवार की रात तक लगातार बारिश के चलते भूटान के पहाड़ से बहकर आने वाले पानी से बानरहाट के यूबीआई रोड, शांतिपाड़ा, अस्पतालपाड़ा, सुभाषनगर इलाके जलमग्न हो गये हैं. उल्लेखनीय है कि हाथीनाला के उपर रेलवे लाइन संलग्न इलाके सेतु को तोड़कर उसे नये सिरे से बनाया जा रहा है.

उसके बगल से जिस डाइवर्जन का निर्माण किया जा रहा है वहां बड़ी मात्रा में पानी के बहाव में रुकावट हो रही है. इसीलिये बाढ़ के हालात पैदा हुए हैं. इस बाढ़ से डाइवर्जन का एक हिस्सा धंस जाने से बानरहाट थाना, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, बैंक, ग्राम पंचायत कार्यालय के साथ बानरहाट बाजार का संपर्क टूट गया है.
इसके अलावा बिन्नागुड़ीकी एसएम कॉलोनी, नेताजीपाड़ा सहित एक सौ घर जलमग्न हुए हैं. घर के भीतर घुटने भर पानी जमा हो गया है. बहुत से लोगों ने अपना घर छोड़कर रेलवे लाइन और राष्ट्रीय राजमार्ग पर तंबू लगाकर शरण ली है. हाथीनाला की तेज धार में बिन्नागुड़ी संलग्न इलाके में राष्ट्रीय सड़क पर स्थित डाइवर्जन पूरी तरह ध्वस्त हो गया है. इससे बिन्नागुड़ी के साथ बानरहाट और डुवार्स का सीधा संपर्क टूट गया है.
हालात से निपटने के लिये प्रशासन और राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारी मुस्तैद हैं. उल्लेखनीय है कि इस साल करोड़ों रुपये खर्च कर हाथीनाला का काम शुरु होने से लोगों को लगा था कि इस साल हाथीनाला में बाढ़ नहीं आयेगी. लेकिन हालात ने उस उम्मीद पर ही पानी फेर दिया है. क्षुब्ध निवासियों ने बताया कि बीते साल हाथीनाला में पांच बार बाढ़ के हालात पैदा हुए थे.
इस बारे में जिला सिंचाई विभाग के कार्यकारी इंजीनियर जेपी पांडेय ने बताया कि हाथीनाला की मरम्मत और खाल को गहरा करने, चौड़ीकरण के लिये चुनाव से पूर्व टेंडर आमंत्रित किया गया था. कुछ काम भी शुरु हुआ था लेकिन इस बीच चुनाव के चलते काम बंद है.
रात में घुसा बाढ़ का पानी, लोगों में मची अफरा-तफरी
बानरहाट थाना अंतर्गत बिन्नागुड़ी इलाके में बीते रात हुई भारी बारिश के बाद अचानक आई बाढ़ ने स्थानीय लोगों को परेशानी में डाल दिया. गहरे नींद में सो रहे ग्रामीणों ने अचानक घरों में पानी घुसने से भयभीत हो गये. बच्चों एवं घर के अन्य सदस्यों ने निकल कर राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच 31 पर सुबह तक किसी प्रकार रात गुजारी.
रात्रि लगभग 2:00 बजे बारिश का पानी इन रिहायशी इलाकों में गुसा. जिसके बाद लोग जान बचाकर बच्चों को लेकर राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच 31 पर शरण लिया. इस दौरान प्रभावित लोगों ने अपने कीमती सामानों को निकाल कर सुरक्षित सड़क पर रखा.
सुबह से ही घर से पानी निकालने में महिलाएं एवं घर के लोग जुटे रहे. स्थिति देखते हुए जेसीबी द्वारा प्रशासन की ओर से राष्ट्रीय राजमार्ग बिन्नागुड़ी रेल गेट के पास जेसीबी से खोदकर एक नया नाला बनाया गया. जिसके जरिए कॉलोनी में घुसे पानी की निकासी के लिये रास्ता तैयार किया गया.
जिसके बाद धीरे-धीरे पानी का स्तर कम हुआ. दोपहर के बाद ग्राम पंचायत की ओर से ग्रामीणों के बीच चूड़ा-गुड़ एवं खिचड़ी आदि की व्यवस्था की गयी. पंचायत की ओर से कुछ लोगों के बीच प्लास्टिक का भी वितरण किया गया. कुछ लोगों ने तंबू के लिये प्लास्टिक नहीं दिये जाने की भी शिकायत की.
वहीं बिन्नागुड़ी बानरहाट माल बाजार होकर जाने वाला यह सड़क मार्ग जेसीबी द्वारा एनएच 31 रोड को खोदकर नाला बनाए जाने के बाद रूट में बदलाव किया गया. बिन्नागुड़ी चौक से होकर हल्दीबाड़ी चाय बागान एवं मोराघाट से होकर बानरहाट माल बाजार से होते हुए सिलीगुड़ी के लिए बड़े वाहनों का परिचालन किया जा रहा है.
स्थानीय लोगों की ओर से भी मदद के लिये हाथ बढ़ाते देखा गया. एनएच-31 के ऊपर गड्ढा खोदकर नया नाला बनाने से ट्रैफिक समस्या को लेकर भी काफी अफरा-तफरी रही. हालांकि पुलिस प्रशासन द्वारा इसे पूर्ण रूप से कंट्रोल कर सुचारू रूप से चलाया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें