34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बांग्लादेश ने बढ़ाया आयात शुल्क,भारतीय निर्यातक परेशान

लोडिंग और अनलोडिंग करनेवाले श्रमिक भी परेशान भारत के कई ड्राइवर और खलासी उस पार जाकर फंसे आज फूलबाड़ी में होगी दोनों देशों के कारोबारियों की बैठक सिलीगुड़ी : पड़ोसी देश बांग्लादेश में आयात कर बढ़ने से फिर एक बार अंतरराष्ट्रीय व्यापार पर असर पड़ा है. अंतरराष्ट्रीय सीमा के दोनों ओर बोल्डर लदे ट्रकों की […]

लोडिंग और अनलोडिंग करनेवाले श्रमिक भी परेशान

भारत के कई ड्राइवर और खलासी उस पार जाकर फंसे
आज फूलबाड़ी में होगी दोनों देशों के कारोबारियों की बैठक
सिलीगुड़ी : पड़ोसी देश बांग्लादेश में आयात कर बढ़ने से फिर एक बार अंतरराष्ट्रीय व्यापार पर असर पड़ा है. अंतरराष्ट्रीय सीमा के दोनों ओर बोल्डर लदे ट्रकों की लंबी कतार लग गयी है.इस कतार में ट्रकों की संख्या लगातार बढ़ भी रही है. निर्यात बंद होने से दोनों ओर के व्यवसायियों की परेशानी एक बार फिर बढ़ गयी है. वहीं ट्रकों में बोल्डर लोडिंग करने वाले व उसपार अनलोडिंग करने वाले श्रमिकों पर भी गाज गिरी है. भारत से बोल्डर निर्यात करने वाले कारोबारियों ने उस पार के व्यवसायियों के साथ बैठकर समस्या समाधान के लिए विचार-विमर्श करने का निर्णय लिया है.
सिलीगुड़ी शहर से सटे भारत-बांग्लादेश सीमांत फूलबाड़ी इमिग्रेशन सेंटर से पड़ोसी देश के लिए बोल्डर निर्यात होता है. भारत व भूटान के रोजाना 300 से अधिक बोल्डर लदे ट्रक सीमा पार बांग्लादेश जाते हैं. बोल्डर निर्यात के इस व्यवसाय में सिलीगुड़ी, फूलबाड़ी, जलपाईगुड़ी व अलीपुरद्वार मिलाकर 50 व्यवसायी शामिल हैं. वहीं भूटान के 35 व्यवसायी है. फूलबाड़ी सीमांत से बड़े से छोटे हर प्रकार के बोल्डर व बजरी बांग्लादेश होता है. सिलीगुड़ी, जलपाईगुड़ी व अलीपुरद्वार की नदियों से ट्रक में बोल्डर लादने के लिए काफी श्रमिक इस व्यवसाय से जुड़े हैं. व्यवसायियों के साथ ट्रक मालिक व चालक-खलासी की रोजी-रोटी की भी बात है.
यही आलम उस पार के आयात व्यवसायी व अनलोडिंग करने वाले श्रमिकों की है. फूलबाड़ी सीमांत के उसपार बांग्लाबांधा से लेकर पंचगढ़ तक बोल्डर लदे ट्रकों की कतार लग गयी है. आयात कर में बढोत्तरी से व्यवसायियों ने ट्रकों की अनलोडिंग बंद कर दी है. फूलबाड़ी सीमांत से प्राप्त जानकारी अनुसार शनिवार सुबह करीब 30 ट्रक सीमा पार गये पर अनलोडिंग नहीं हुयी.जबकि बीते गुरूवार व शुक्रवार को बोल्डर लेकर बांग्लादेश गये ट्रक वापस नहीं लौटे हैं.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें