26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

महानंदा में कचरा फेंका तो खैर नहीं, लगेगा भारी जुर्माना

नगर निगम ने बड़े पैमाने पर शुरू किया अभियान कुल 14 लोगों को लगाया जुर्माना, दी कड़ी चेतावनी नदी किनारे बने अवैध निर्माण को भी ढाया जायेगा एनजीटी के निर्देश पर की जा रही है कड़ी कार्रवाई सिलीगुड़ी : यदि आपने महानंदा नदी में गंदगी फैलायी तो खैर नहीं. आपको एक लाख रूपये तक जुर्माना […]

नगर निगम ने बड़े पैमाने पर शुरू किया अभियान

कुल 14 लोगों को लगाया जुर्माना, दी कड़ी चेतावनी
नदी किनारे बने अवैध निर्माण को भी ढाया जायेगा
एनजीटी के निर्देश पर की जा रही है कड़ी कार्रवाई
सिलीगुड़ी : यदि आपने महानंदा नदी में गंदगी फैलायी तो खैर नहीं. आपको एक लाख रूपये तक जुर्माना लग सकता है. सिलीगुड़ी नगर निगम ने महानंदा नदी को प्रदूषण से बचाने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान की शुरूआत की है. नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल( एनजीटी) के निर्देश पर शनिवार से नगर निगम ने अपने अभियान को और धार दिया है. एक ओर जहां महानंदा नदी में साफ-सफाई का काम चालू है,वहीं दूसरी ओर गंदगी फैलाने वालों को पकड़ कर उनसे जुर्माना वसूला जा रहा है.
इसी के अंग स्वरुप शनिवार को सिलीगुड़ी नगर निगम के अधिकारियों ने अभियान चलाकर महानंदा नदी में गंदगी फैलाने वालों के पास से जुर्माना वसूला. सिलीगुड़ी नगर निगम द्वारा मिली जानकारी के अनुसार नदी का सौंदर्यीकरण भी किया जायेगा. नदी के तटों का कब्जा कर बनाये गये अवैध निर्माण को ढ़ाह दिया जायेगा. सौदर्यीकरण के लिए नमामि गंगे परियोजना में महानंदा नदी को भी शामिल किया गया है. नगर निगम का कहना है कि कुछ गैर जिम्मेदार लोगों ने महानंदा नदी को गंदा करने की कसम खा रखी है.
ऐसे लोग महानंदा पुल पर खड़े होकर उपर से गंदगी नदी में फेंकते हैं. पूजन सामग्रियों को फेंकने से भी नदी प्रदूषित होती है. पूजन सामग्री फेंकने के लिए नदी किनारे अलग से डंप की व्यवस्था की गयी है. उसके बाद भी लोग जागरूक नहीं हैं. हर दिन भी भारी संख्या में लोग फूल-पत्ता तथा अन्य पूजन सामग्री नदी में फेंकते हैं. इसके अलावे महानंदा पुल के नीचे खटाल होने से ही नदी प्रदूषित हो रही है. खटालों से मवेशियों के मल मूत्र से नदी प्रदूषित हो रही है. इसी सब पर रोक लगाने के लिए सिलीगुड़ी नगर निगम ने शनिवार से एक बार फिर अभियान की शुरूआत की है.
जानकारी मिली के अनुसार सिर्फ महानंदा नदी ही नहीं, शहर के किसी भी स्थान पर कचरा फैलाने के दौरान पकड़े जाने पर नगर जुर्माना लगेगा. 50 रुपये से लेकर एक लाख रूपये तक के जुर्माने का प्रावधान है. शनिवार को 14 लोगों से जुर्माना वसूला गया. इस दौरान कई लोगों की नगर निगम के अधिकारियों के साथ कहासुनी भी हो गई. जबकि शहर के लोगों ने इस अभियान की सराहना की है.
इस विषय पर सिलीगुड़ी नगर निगम के अधिकारी गणेश भटाचार्य ने बताया कि बहुत से लोग पुल के उपर से खड़े होकर पूजा की सामग्री फूल तथा अन्य कचरा सीधे नदी में फेंक देते हैं. जिससे नदी प्रदूषित हो रही है. महानंदा नदी को प्रदूषित होने से रोकने के लिए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देश पर यह अभियान चल रहा है.
उन्होंने बताया कि आज के14 लोगों से जुर्माना वसूला गया. सिर्फ आज ही नहीं बल्कि आने वाले दिनों में भी यह अभियान चलेगा. साथ ही इलाके में कड़ी निगरानी रखी जायेगी. श्री भट्टाचार्य ने बताया कि लोगों को जागरूक करने के लिए विभिन्न स्थानों पर बोर्ड भी लगाये जायेंगे. फिर भी कोई कचरा फेंकता पाया गया तो उसकी खैर नहीं होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें