37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सब्जी के बाजार पर पड़ा लोकसभा चुनाव का असर

कालियागंज : गर्मियों में तो वैसे भी सब्जी के दाम बढ़ जाते हैं. लेकिन लोकसभा चुनाव का सब्जी के बाजार पर कुछ ज्यादा ही असर पड़ा है. इसका असर सीधे आम उपभोक्ता पर पड़ रहा है. लोकसभा चुनाव के लिये मतदान समाप्त होते ही जिला सदर रायगंज और कालियागंज के विभिन्न बाजारों में कच्ची सब्जियों […]

कालियागंज : गर्मियों में तो वैसे भी सब्जी के दाम बढ़ जाते हैं. लेकिन लोकसभा चुनाव का सब्जी के बाजार पर कुछ ज्यादा ही असर पड़ा है. इसका असर सीधे आम उपभोक्ता पर पड़ रहा है. लोकसभा चुनाव के लिये मतदान समाप्त होते ही जिला सदर रायगंज और कालियागंज के विभिन्न बाजारों में कच्ची सब्जियों के भाव अचानक बढ़ गये जिससे ग्राहकों में प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है.
नये बाजार भाव के हिसाब से ग्राहक अपने बजट को सुधारने में जुट गये हैं. उत्तर दिनाजपुर जिले के सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि महंगाई से सब्जियों की मांग कम हो गयी है. जिले के विभिन्न बाजारों के सूत्र के अनुसार कमोवेश अधिकतर सब्जियों की दर पांच से सात रुपये प्रति किलो बढ़ी है.
सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि देश के विभिन्न हिस्सों में चुनाव को लेकर मालवाही ट्रकों और लॉरियों की कमी होने से यह स्थिति है. महाराष्ट्र के नासिक या उत्तर बंगाल के कूचबिहार या किसी अन्य क्षेत्र से आने वाले प्याज, अदरख, बैंगन, फूलगोभी और अन्य कच्ची सब्जियों की आवक में कमी आयी है. इससे इनके दाम बढ़ गये हैं. सब्जी व्यवसायियों का कहना है कि हर चुनाव के समय ऐसा होता है.
उधर, बाजार करने वाले ग्राहकों का कहना है कि हाल ही में आलू प्रति किलो आठ रुपये बिकता था वह अब 10-12 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. इसी तरह अन्य सब्जियों के दाम भी इसी अनुपात में बढ़े हैं. पिछले एक सप्ताह में यह हेरफेर हुआ है. बाजार में आये एक गैरसरकारी प्रतिष्ठान में कार्यरत अधिकारी रॉनी राय ने कहा कि एक सप्ताह के भीतर इस तरह के दाम में अंतर आने का कोई तुक नहीं है. इसके अलावा जिस अनुपात में महंगाई बढ़ती है उसी अनुपात में हमारे वेतन तो नहीं बढ़ते हैं.
उधर, बाजार के अनुसार फिलहाल, बैंगन 40-50 रुपये प्रति किलो, झिंगा 40 रुपये, पड़वल 30 रुपये, सेम 50 रुपये, टमाटर 30-40 रुपये, कच्ची मिर्च 50-60 रुपये, अदरख 140 रुपये, लहसुन 100 रुपये, बंधा गोभी 30 रुपये, खंसी का मांस 600 रुपये, पोल्ट्री 190-200 रुपये, मीठा कुमड़ा 40 रुपये, भतुआ 40 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रहे हैं. उधर, कालियागंज के महेंद्रगंज बाजार के सब्जी विक्रेता मधु सरकार ने बताया कि मौसमी सब्जी अभी पूरी तरह से बाजार में आयी नहीं है. जो आ रही है वे पहले की फसल की सब्जियां हैं जिनके दाम बढ़े हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें