26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हबीबपुर से अमल किस्कु होंगे तृणमूल प्रत्याशी

मालदा : उत्तर बंगाल में लोकसभा चुनाव का पर्व समाप्त होने के बाद अब विधानसभा उपचुनाव की तैयारी शुरु हो गयी है. इसके लिये हबीबपुर विधानसभा क्षेत्र से इस बार तृणमूल ने प्रत्याशी के तौर पर अमल किस्कु को मैदान में उतारा है. उल्लेखनीय है कि 2016 के विधानसभा चुनाव के समय माकपा के खगेन […]

मालदा : उत्तर बंगाल में लोकसभा चुनाव का पर्व समाप्त होने के बाद अब विधानसभा उपचुनाव की तैयारी शुरु हो गयी है. इसके लिये हबीबपुर विधानसभा क्षेत्र से इस बार तृणमूल ने प्रत्याशी के तौर पर अमल किस्कु को मैदान में उतारा है. उल्लेखनीय है कि 2016 के विधानसभा चुनाव के समय माकपा के खगेन मुर्मू से तृणमूल के तत्कालीन प्रत्याशी अमल किस्कु 2,512 मतों से पराजित हुए थे.

उल्लेखनीय है कि उस चुनाव में कांग्रेस-वामफ्रंट जोट के चलते मालदा जिले की 12 में से एक भी सीट पर तृणमूल को जीत नहीं मिली थी. उस चुनाव में जिले से दोनों मंत्रियों कृष्णेंदु नारायण चौधरी और सावित्री मित्र की हार हुई थी. लेकिन इस बार कांग्रेस व माकपा के बीच औपचारिक जोट नहीं होने से तृणमूल के खेमे में उम्मीद की किरण दिखायी दे रही है. हालांकि इस उम्मीद पर पानी भी फिर सकता है. खबर है कि दक्षिण मालदा लोकसभा चुनाव में वामो ने अपना प्रत्याशी नहीं दिया था.

इसलिये उसे उम्मीद है कि कांग्रेस भी सौजन्यता दिखाते हुए इस विधानसभा उपचुनाव में अपना प्रत्याशी नहीं देगी. उधर, मालदा जिले से एक भी मंत्री नहीं होने से तृणमूल के जिला नेतृत्व के लिये शर्मिंदगी उठानी पड़ रही है. इसलिये वह यहां से जीत दिलाने के लिये कटिबद्ध दिख रही है.

तृणमूल के जिलाध्यक्ष मोअज्जम हुसैन ने कहा कि हबीबपुर से अमल किस्कु को जिताने से मालदा जिले से एक मंत्री मिलेंगे. इसलिये अब हमारा एकमात्र लक्ष्य हबीबपुर के उपचुनाव में जीत दर्ज कराना है. दल के पास मौसम नूर जैसी कर्मठ नेत्री है. वे भी अपना समय देंगी. उल्लेखनीय है कि हबीबपुर उपचुनाव 29 मई को होने जा रहा है.

22 अप्रैल से ही नामांकनपत्र देने का काम शुरु हो गया है. 29 अप्रैल को नामांकन वापस लेने का आखिरी दिन है. मोयाज्जेम होसेन ने बताया कि 29 अप्रैल को तृणमूल के प्रत्याशी नामांकन दाखिल करेंगे. उधर, माकपा के पक्ष से प्रत्याशी होने जा रहे पूर्व विधायक साधु टुडू. गाजोल विधानसभा केंद्र से पहले साधु टुडू वामफ्रंट से विधायक चुने गये थे.

माकपा के जिला सचिव अंब मित्र ने बताया कि इस बार साधु टुडू को वामफ्रंट प्रत्याशी मनोनीत करने जा रहा है. 29 को वे नामांकन दाखिल करेंगे. उल्लेखनीय है इस सीट से खगेन मुर्मू विधायक थे. वे इस बार भाजपा में शामिल होकर दल के उत्तर मालदा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

उधर, हबीबपुर से भाजपा के प्रत्याशी को लेकर अभी भी असमंजस की स्थिति बनी हुई है. दल के जिलाध्यक्ष संजीत मिश्र ने बताया कि दलीय उम्मीदवारी के लिये तीन नाम राज्य कमेटी को भेजे गये हैं. शुक्रवार तक नाम पर अंतिम निर्णय लिया जायेगा. जिन तीन नामों पर विचार किया जाना है वे हैं, मंटू हांसदा, रामलाल हांसदा और जुयेल मुर्मू. हालांकि दलीय नेतृत्व के अनुसार इनके अलावा बाहर से भी कोई प्रत्याशी बनाया जा सकता है.

वहीं, कांग्रेस में भी उम्मीदवारी को लेकर उहापोह बनी हुई है. अभी तक कांग्रेस अपने उम्मीदवार का नाम तय नहीं कर पायी है. जिलाध्यक्ष मोस्ताक आलम ने बताया कि बातचीत चल रही है. दल के एक वर्ग का कहना है कि दक्षिण मालदा केंद्र से प्रत्याशी नहीं देकर माकपा ने सौजन्यता का परिचय दिया है. उसके बदले कांग्रेस प्रत्याशी नहीं भी दे सकती है. उल्लेखनीय है कि 2016 में कांग्रेस ने हबीबपुर सीट पर प्रत्याशी नहीं देकर माकपा का समर्थन किया था. इस बार भी वह ऐसा कर सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें