31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एसकेएम के विधानसभा क्षेत्रों के उम्मीदवारों की सूची जारी

सिलीगुड़ी : लोकसभा चुनाव के समय दार्जिलिंग पहाड़ के वरिष्ठ राजनेता जेबी तामांग की गिरफ्तारी से एक बार फिर पहाड़ की राजनीति गर्म हो उठी है. जेबी तामांग गोरामुमो के श्रमिक संगठन ‘हिमालयन प्लांटेशन लेबर यूनियन’ के अध्यक्ष हैं. चाय श्रमिकों के एक आंदोलन के दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग जाम करने के एक पुराने मामले में […]

सिलीगुड़ी : लोकसभा चुनाव के समय दार्जिलिंग पहाड़ के वरिष्ठ राजनेता जेबी तामांग की गिरफ्तारी से एक बार फिर पहाड़ की राजनीति गर्म हो उठी है. जेबी तामांग गोरामुमो के श्रमिक संगठन ‘हिमालयन प्लांटेशन लेबर यूनियन’ के अध्यक्ष हैं.

चाय श्रमिकों के एक आंदोलन के दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग जाम करने के एक पुराने मामले में शनिवार रात उन्हें नक्सलबाड़ी थाना पुलिस ने उनके घर से गिरफ्तार किया. रविवार को सिलीगुड़ी महकमा अदालत में पेशी के दौरान उन्हें जमानत मिल गयी, लेकिन तभी मिरिक थाना पुलिस ने उन्हें अपने इलाके के एक अन्य मामले में गिरफ्तार कर लिया.
इस मामले में सोमवार को उन्हें कर्सियांग अदालत में पेश किया जायेगा. पहाड़ पर एक खेमा इसे राजनीतिक बदले की भावना से की जा रही कार्रवाई के रूप में देख रहा है.
7 अगस्त, 2018 को चाय बागान श्रमिकों की कई मांगों को लेकर जेबी तामांग के नेतृत्व में गोरामुमो के श्रमिक संगठन ने सिलीगुड़ी से सटे नक्सलबाड़ी थाना अंतर्गत हाथीघिसा इलाके में राष्ट्रीय राजमार्ग जाम कर विरोध प्रदर्शन किया था.
इसी मामले में नक्सलबाड़ी थाना पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार किया है. होली से कुछ दिन पहले ही अदालत में चार्जशीट पेश हो चुकी है और अदालत ने गिरफ्तारी वारंट जारी किया था.
इसी वारंट पर शनिवार देर रात दार्जिलिंग के जोरबंग्लो थाने के पुसुंगवेंग चाय बागान स्थित घर से जेबी तामांग को गिरफ्तार किया गया. रातोरात पुलिस ने उन्हें नक्सलबाड़ी थाना पहुंचाया. सोमवार को उन्हें सिलीगुड़ी एसीजेएम फातिमा बेगम की अदालत में पेश किया गया.
आइपीसी की धारा 323, 341 व राष्ट्रीय राजमार्ग एक्ट 8(ए) के तहत आरोपी जेबी तामांग की पेशी हुई. सरकारी पक्ष ने जमानत की अर्जी का विरोध नहीं किया और अदालत ने उन्हें जमानत दे दी. सरकारी वकील, एपीपी सुशांत नियोगी ने बताया कि 14 दिन बाद आरोपी को फिर से अदालत में पेश होना होगा.
उपरोक्त मामले में जमानत मिलते ही मिरिक थाना पुलिस ने जेबी तामांग को दूसरे मामले में गिरफ्तार कर लिया है. मिरिक के एसडीपीओ अनुपम सिंह ने बताया कि मिरिक थाने में जेबी तमांग के खिलाफ एक मामला दर्ज है. उसी मामले में जेबी तमांग को गिरफ्तार कर लिया गया है. आरोपी को सोमवार को कर्सियांग महकमा अदालत में पेश किया जायेगा.
इधर, गोरामुमो के महासचिव महेंद्र छेत्री ने बताया कि जेबी तमांग अपराधी नहीं हैं, जो पुलिस रात के ढाई बजे उन्हें उनके घर से गिरफ्तार कर रातोरात नक्सलबाड़ी थाने लायी. जेबी तामांग जैसे बड़े श्रमिक नेता के साथ इस तरह का व्यवहार अनुचित है.
उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा, गोजमुमो (विमल गुट) व गोरामुमो के एकजुट होने से राज्य सत्तारूढ़ पार्टी राजनीतिक प्रतिशोध ले रही है. उन्होंने पार्टी के और नेताओं की भी इसी तरह गिरफ्तारी की आशंका जतायी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें