32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

महकमा गठन होगा मुख्य चुनावी मुद्दा

धूपगुड़ी : इस बार लोकसभा चुनाव में धूपगुड़ी को महकमा बनाये जाने का मसला चुनावी मुद्दा बनने जा रहा है. इसको लेकर रविवार को जलपाईगुड़ी जिला परिषद के डाक बंगला में सर्वदलीय बैठक बुलायी गयी. गैरराजनैतिक संगठन धूपगुड़ी महकमा नागरिक मंच के बैनर तले बुलायी गयी बैठक में सभी प्रमुख राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों ने […]

धूपगुड़ी : इस बार लोकसभा चुनाव में धूपगुड़ी को महकमा बनाये जाने का मसला चुनावी मुद्दा बनने जा रहा है. इसको लेकर रविवार को जलपाईगुड़ी जिला परिषद के डाक बंगला में सर्वदलीय बैठक बुलायी गयी.

गैरराजनैतिक संगठन धूपगुड़ी महकमा नागरिक मंच के बैनर तले बुलायी गयी बैठक में सभी प्रमुख राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों ने एक स्वर से धूपगुड़ी को महकमा बनाये जाने के पक्ष में विचार रखे. आज की सभा में क्षेत्रीय विधायक मिताली राय, पूर्व विधायक एवं माकपाई नेत्री ममता राय, विभिन्न स्कूलों के प्रधान शिक्षक, व्यवसायी संगठनों और राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति रही.
मंच की यह दूसरी सभा थी जिसमें हर संगठन और दल से इसे बिना शर्त समर्थन मिला. सभा में यह फैसला लिया गया कि सभी राजनैतिक दल अपने चुनावी घोषणापत्र में धूपगुड़ी को महकमा बनाये जाने को शामिल करेंगे.
वक्ताओं ने कहा कि जिस तरह से कालिम्पोंग महकमा को जिला बनाया गया है उसी तरह धूपगुड़ी के निवासियों की सुविधा का ख्याल रखते हुए इसे महकमा घोषित किया जाये. विधायक मिताली राय ने बताया कि नागरिक मंच के जरिये धूपगुड़ी को महकमा बनाये जाने की जो आवाज उठायी गयी है उसका वह समर्थन करती हैं. इसकी मांग का अपना औचित्य है.
उन्होंने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से इस मांग को लेकर लिखित रुप से अनुरोध किया है. उन्होंने आश्वस्त किया है कि वह इस पर विचार करेंगी. वहीं, पूर्व विधायक ममता राय ने भी इस मुद्दे का समर्थन किया है. चुनाव प्रचार में भी वे इस मुद्दे को उठायेंगी.
इस प्रसंग में धूपगुड़ी महकमा नागरिक मंच के संयोजक अनिरुद्ध दासगुप्त ने बताया कि आज की सभा में ज्यादातर राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी रही. वर्तमान विधायक व पूर्व विधायक इस मांग के समर्थन में हैं. हम लोग एक स्वर से इस मांग को सामने रखेंगे.
चुनाव प्रचार के दौरान यहां जो भी नेता आयेंगे उनके समक्ष इस मसले को उठाया जायेगा. धूपगुड़ी से भाजपा के नेता तपन महंत और चंदन दत्त ने बताया कि धूपगुड़ी को महकमा बनाये जाने की मांग न्यायसंगत है. हमने राज्य नेतृत्व को इस बारे में बताया है. हम लोग भी इसको लेकर आंदोलन करेंगे.
उल्लेखनीय है कि कूचबिहार जिले में छोटे छोटे कई महकमा हैं. उनकी तुलना में धूपगुड़ी ब्लॉक क्षेत्रफल के हिसाब से काफी विशाल क्षेत्र है. इसके अलावा धूपगुड़ी से जलपाईगुड़ी सदर महकमा शहर यहां से 90 किमी की दूरी पर है. धूपगुड़ी महकमा बन जाने से यह परेशानी दूर होगी.
इसके अलावा धूपगुड़ी ब्लॉक में 16 ग्राम पंचायत, एक नगरपालिका और 27 चाय बागान व चार वनबस्तियां हैं. यह क्षेत्रफल ही इसे महकमा बनने के योग्य बनाता है.
इसके अलावा भारत भूटान सीमावर्ती चामुर्ची से लेकर जलढाका तक यह ब्लॉक विस्तृत है. इस क्षेत्र में पांच संरक्षित वनांचल और दो प्रमुख थाने हैं. आज की सभा के वक्ताओं का कहना था कि धूपगुड़ी के महकमा बन जाने से इस क्षेत्र का विकास तेजी से होगा जिसकी पूरी संभावना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें