34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दो वर्षों में सर्प विष से भरे 23 जार किये गये जब्त

सिलीगुड़ी होते हुए नेपाल के रास्ते चीन भेजा जाता है जहर विभिन्न तरह की दवाओं में किया जाता है इस्तेमाल सिलीगुड़ी : मादक पदार्थों, सोना, वन संपदा के साथ-साथ सिलीगुड़ी कॉरीडोर सर्पविष के तस्करों के लिए भी स्वर्ग बन गया है. बीते दो वर्षों में इस रूट पर तस्करी किये जा रहे सर्पविष के 23 […]

सिलीगुड़ी होते हुए नेपाल के रास्ते चीन भेजा जाता है जहर

विभिन्न तरह की दवाओं में किया जाता है इस्तेमाल
सिलीगुड़ी : मादक पदार्थों, सोना, वन संपदा के साथ-साथ सिलीगुड़ी कॉरीडोर सर्पविष के तस्करों के लिए भी स्वर्ग बन गया है. बीते दो वर्षों में इस रूट पर तस्करी किये जा रहे सर्पविष के 23 जार जब्त किये जा चुके हैं. इसमें से 19 जार सिर्फ उत्तर बंगाल वन विभाग ने जब्त किये हैं. इसके अलावा, सीमा रक्षी वाहिनी एसएसबी ने तीन और हाल में ही बीएसएफ ने एक जार जब्त किया है.
विशेषज्ञों के अनुसार, सांप के जहर का इस्तेमाल विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए बनायी जाने वाली दवाइयों में किया जाता है. कुछ खास नशीले पदार्थों में भी इसका इस्तेमाल होता है. सांप के जहर में कई सक्रिय जैविक तत्व होते हैं, जो विभिन्न बीमारियों के इलाज में उपयोगी होते हैं. इनमें ट्यूमर और कैंसर विरोधी यौगिक भी हैं. बैक्टीरिया व फंगल बीमारियों के इलाज के लिए बनायी जानेवाली कुछ दवाओं में सांप के विष में पाये जानेवाले यौगिकों का इस्तेमाल किया जाता है.
जानकारी के मुताबिक, सांप के विष की तस्करी ज्यादातर तरल, क्रिस्टल, पाउडर, दाने के रूपों में की जाती है. विष को फ्रांस में निर्मित एक विशेष जार में रखकर तस्करी किया जाता है. यह जार एक बार बंद होने के बाद आसानी से नहीं खुलता है. इसे खोलने की एक विशेष प्रक्रिया है. सांप के विष की तस्करी विशेष कर पड़ोसी देश बांग्लादेश से होकर सिलीगुड़ी कॉरिडोर से नेपाल के रास्ते चीन व विभिन्न देशों में की जाती है.
वन विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, बीते दो वर्षों में सांप के विष से भरे कुल 19 जार बरामद किये गये हैं. इसका अंतरराष्ट्रीय बाजार मूल्य करीब दो हजार करोड़ रुपये आंका गया है. उत्तर बंगाल वन विभाग के स्पेशल टास्क फोर्स प्रमुख संजय दत्त ने बताया कि दो वर्षों में सांप विष तस्करी में उत्तर बंगाल के विभिन्न इलाको से कुल 36 लोगों को गिरफ्तार जा चुका है.
इसमें कई शिक्षक भी शामिल है. सभी मामले अदालत में विचाराधीन हैं. इसके अतिरिक्त भारत-नेपाल सीमांत पर तैनात एसएसबी ने सांप विष के तीन जार जब्त किये हैं. इसमें दो जार में सांप का विष तरल रूप में बरामद हुआ है. हाल में ही बीएसएफ ने सांप विष से भरा एक जार जब्त किया है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें