26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

छात्र-छात्राओं ने एक घंटे तक सड़क जाम कर किया प्रदर्शन

मौके पर पहुंची पुलिस ने स्थिति को किया नियंत्रित बस मालिकों के साथ शीघ्र की जायेगी बैठक बागडोगरा : बस मालिकों के खिलाफ छात्र-छात्राओं का गुस्सा पहले से ही था, लेकिन मंगलवार को इस गुस्से ने रौंद्र रूप धारण कर लिया. आरोप है कि बागडोगरा तथा नक्सलबाड़ी के बीच चलने वाली बसों में छात्र-छात्राओं को […]

मौके पर पहुंची पुलिस ने स्थिति को किया नियंत्रित

बस मालिकों के साथ शीघ्र की जायेगी बैठक

बागडोगरा : बस मालिकों के खिलाफ छात्र-छात्राओं का गुस्सा पहले से ही था, लेकिन मंगलवार को इस गुस्से ने रौंद्र रूप धारण कर लिया. आरोप है कि बागडोगरा तथा नक्सलबाड़ी के बीच चलने वाली बसों में छात्र-छात्राओं को सवार नहीं होने दिया जाता, जबकि इस राजमार्ग पर आसपास में कई बस्तियां बसी हुई हैं. कई चाय बागान भी इस इलाके में हैं.

इन इलाकों के बच्चों को पढ़ाई के लिए विभिन्न स्कूल एवं कॉलेजों में बागडोगरा, हाथीघीसा या नक्सलबाड़ी आना-जाना पड़ता है. इस इलाके में स्कूल-कॉलेजों का अभाव है. खासकर दसवीं पास करने के बाद पढ़ाई बागडोगरा, हाथीघीसा, नक्सलबाड़ी अथवा सिलीगुड़ी के कॉलेजों में करनी पड़ती है. सिलीगुड़ी आने-जाने में तो विद्यार्थियों को परेशानी नहीं होती, लेकिन बागडोगरा तथा नक्सलबाड़ी आना-जाना काफी मुश्किल है. स्कूल-कॉलेज जाने के लिए विद्यार्थियों का एकमात्र सहारा बस है.

मिली जानकारी के अनुसार बागडोगरा तथा नक्सलबाड़ी के बीच केस्टोपुर, चौपुकुरिया, हलाल बस्ती, भवानी बस्ती, बालुघाट आदि ग्रामीण इलाके में काफी संख्या में विद्यार्थी पढ़ाई करने के लिए या तो नक्सलबाड़ी या फिर बागडोगरा जाते हैं. हाथीघीसा जाने वाले विद्यार्थियों की संख्या भी काफी अधिक है. आने जाने के लिए बस ही एकमात्र सवारी है, जबकि टोटो या अन्य वाहन का उपयोग करना काफी महंगा साबित होता है. इसलिए विद्यार्थी कम खर्च में बसों की ही सवारी करते हैं. लेकिन पिछले कुछ महीनों से बस वाले इन विद्यार्थियों को बसों में नहीं चढ़ने दे रहे जिसकी वजह से स्कूल-कॉलेज जाने में इन्हें काफी परेशानी होती है.

आखिरकार मंगलवार को इन विद्यार्थियों का गुस्सा फूट पड़ा. आज भी काफी संख्या में विद्यार्थी केस्टोपुर बस स्टैंड पर जमा हुए थे. आने जाने वाली बसों में इन लोगों ने चढ़ने की कोशिश की, लेकिन कामयाब नहीं हुए. कुछ विद्यार्थी यदि बस में चढ़े भी तो उन्हें उतार दिया गया. उसके बाद विद्यार्थियों ने बागडोगरा-नक्सलबाड़ी सड़क जाम कर दिया. काफी संख्या में आसपास के इलाके के विद्यार्थी भी मौके पर जमा हो गये.

यह लोग बीच सड़क पर विरोध प्रदर्शन करते रहे जिसकी वजह से दोनों ओर से वाहनों की आवाजाही बंद हो गयी. अर्चना बर्मन, चंदन पाल, सबिता सेन आदि विद्यार्थियों ने बताया है कि बस में नहीं चढ़ने देने के कारण वह सभी पढ़ाई करने स्कूल नहीं जा पाते. काफी अधिक पैसा खर्च कर टोटो अथवा किसी अन्य वाहन से स्कूल-कॉलेज आना जाना पड़ता है.

संबंधित स्कूल प्रबंधन के साथ-साथ सरकारी अधिकारियों को भी कई बार इस बात की जानकारी दी गई, लेकिन इसका कोई लाभ नहीं हुआ. इस बीच सड़क जाम की खबर मिलते ही बागडोगरा थाना की पुलिस भारी संख्या में पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंची. बागडोगरा थाना के ओसी दीपंकर गोस्वामी ने छात्र-छात्राओं को सड़क जाम खत्म करने के लिए समझाया. श्री गोस्वामी ने विद्यार्थियों को समस्या शीघ्र दूर करने का भरोसा दिया.

करीब एक घंटे बाद विद्यार्थी सड़क जाम खत्म करने के लिए राजी हो गये. ओसी दीपंकर गोस्वामी ने बताया है कि बस मालिकों के साथ इस मुद्दे को लेकर एक बैठक की जायेगी. विद्यार्थियों को बस पर सवार नहीं होने देना गंभीर विषय है, जबकि विद्यार्थी टिकट के पैसे भी चुकाते हैं. दूसरी ओर विद्यार्थियों ने समस्या के शीघ्र समाधान नहीं होने पर और भी बड़े आंदोलन की धमकी दी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें