38.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दिव्यांग वोटरों के लिए रहेगी विशेष व्यवस्था

जलपाईगुड़ी : उत्तर बंगाल के वृहत्तम जिला जलपाईगुड़ी में इस बार वोटरों के लिये चुनाव आयोग ने कई जरूरी कदम उठाये हैं ताकि दिव्यांग एवं अस्सी साल से अधिक वोटरों को मतदान करने में कोई परेशानी नहीं हो. सोमवार को यह जानकारी जिलाधिकारी एवं जिला चुनाव अधिकारी शिल्पा गौरीसारिया ने प्रेस वार्ता के जरिये दी […]

जलपाईगुड़ी : उत्तर बंगाल के वृहत्तम जिला जलपाईगुड़ी में इस बार वोटरों के लिये चुनाव आयोग ने कई जरूरी कदम उठाये हैं ताकि दिव्यांग एवं अस्सी साल से अधिक वोटरों को मतदान करने में कोई परेशानी नहीं हो. सोमवार को यह जानकारी जिलाधिकारी एवं जिला चुनाव अधिकारी शिल्पा गौरीसारिया ने प्रेस वार्ता के जरिये दी है. प्रेस वार्ता के दौरान दिव्यांग वोटरों को जागरुक करने के लिये डीएम ने एक दिव्यांगों की सांकेतिक भाषा को जानने वाले सहायक को भी बगल में बैठा रखा था.

उन्होंने बताया कि जिले के लोकसभा सीट के तहत सभी सात विधानसभा केंद्रों में एक या दो दिव्यांग वोटर को प्रशासन की ओर से तैनात किया जायेगा जो दिव्यांग वोटरों को मतदान कराने में सहयोग करेंगे. इसके अलावा अस्सी साल या उससे अधिक उम्र के वोटरों के बूथ तक लाने, मतदान कर वापस लौटने में प्रशासन की ओर से व्यवस्था की जायेगी. उल्लेखनीय है कि जिले में इस आयु वर्ग के 16 हजार 525 है. इस सीट के लिये कुल एक हजार 941 बूथों पर वोट डाले जायेंगे. इनमें दिव्यांग 9 हजार 254 वोटरों के मतदान के लिये बूथों में रैम्प, शौचालय, हेल्प डेस्क की व्यवस्था रहेगी.

एडीएम (जनरल) सुनील अग्रवाल ने बताया कि जलपाईगुड़ी सीट के लिये नामांकनपत्र 19 मार्च से 23 मार्च तक जमा दे सकेंगे. 21 मार्च को होली के लिये सरकारी अवकाश, 23 मार्च को चौथा शनिवार और 24 मार्च को रविवार होने से लगातार तीन रोज पर्चा जमा लेने का काम बंद रहेगा. प्रेस मीट में डीएम एवं एडीएम के साथ मौजूद रहे सहायक जिला चुनाव अधिकारी रिचर्ड लेप्चा और जिला सूचना एवं संस्कृति अधिकारी सूर्य बनर्जी उपस्थित रहे.

जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में कुल वोटर हैं 17 लाख 91 हजार 675. इस सीट के लिये जलपाईगुड़ी सदर, राजगंज, डाबग्राम-फूलबाड़ी, मयनागुड़ी, धूपगुड़ी, माल विधानसभा केंद्रों के अलावा कूचबिहार जिले के मेखलीगंज विधानसभा के दो लाख 78 हजार 258 वोटर शामिल हैं.
इनके अलावा अलीपुरद्वार जिले के मदारीहाट विधानसभा केंद्र के 53 हजार 52 वोटर भी शामिल हैं. वहीं, जिले के नागराकाटा विधानसभा क्षेत्र को लोकसभा के लिये अलीपुरद्वार सीट से जोड़ दिया गया है. इस तरह जिले के वोटरों की संख्या 18 लाख तक पहुंच जायेगी. डीएम ने बताया कि अंतिम मतदाता सूची के प्रकाशन में अभी कुछ बाकी है.
एक अन्य प्रश्न के उत्तर में जिलाधिकारी ने बताया कि चुनाव के लिये लोकसभा केंद्र के दूर दराज के इलाकों के बूथों तक चुनाव कर्मचारियों को पहुंचाने के लिये नाव, हाथी या पैदल भी वनकर्मियों की मदद ली जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें