24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दार्जिलिंग में 1899 बूथों पर वोट डालेंगे 16 लाख मतदाता

सिलीगुड़ी : दार्जिलिंग लोकसभा क्षेत्र में इस बार 3800 दिव्यांग व 22 ट्रांसजेंडर मतदाता अपने अधिकार का उपयोग करेंगे. दिव्यांग मतदाताओं के लिए चुनाव आयोग के नियमानुसार हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी. यह जानकारी दार्जिलिंग की डीएम जयसी दासगुप्त ने दी है. उन्होंने बताया कि इस बार दार्जिलिंग लोकसभा क्षेत्र में कुल मतदाताओं […]

सिलीगुड़ी : दार्जिलिंग लोकसभा क्षेत्र में इस बार 3800 दिव्यांग व 22 ट्रांसजेंडर मतदाता अपने अधिकार का उपयोग करेंगे. दिव्यांग मतदाताओं के लिए चुनाव आयोग के नियमानुसार हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी.
यह जानकारी दार्जिलिंग की डीएम जयसी दासगुप्त ने दी है. उन्होंने बताया कि इस बार दार्जिलिंग लोकसभा क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या लगभग 16 लाख है. इसमें 8 लाख 6 हजार 298 पुरुष और 7 लाख 92 हजार 543 महिला मतदाता हैं.
देश के निर्वाचन आयोग की ओर से चुनाव की घोषणा के दिन रविवार शाम को डीएम ने भी सिलीगुड़ी गेस्ट हाउस में पत्रकारों से बातचीत की. उन्होंने बताया कि दार्जिलिंग, कालिम्पोंग जिलों के अलावा व उत्तर दिनाजपुर जिले के चोपड़ा इलाके को लेकर दार्जिलिंग लोकसभा क्षेत्र बनता है. इस क्षेत्र में 1000 पुरुषों के मुकाबले 983 महिला मतदाता हैं.
उन्होंने बताया कि दार्जिलिंग लोक सभा क्षेत्र में 1899 मतदान केंद्र व 1443 बिल्डिंगों व स्थानों पर बनाये गये हैं. प्रत्येक मतदान केंद्र पर चार-पांच के हिसाब से 9000 पोलिंग पर्सनल रहेंगे. इसके अतिरिक्त फ्लाइंग स्क्वॉड, सेक्टर ऑफिसर आदि मिलाकर 11 से 13 हजार कर्मचारियों की आवश्यकता होगी. कर्मचारियों की कुछ कमी है, लेकिन उसे जल्द ही पूरा कर चुनाव प्रशिक्षण का कार्य शुरू किया जायेगा.
चुनाव की घोषणा के साथ ही पूरे देश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है. हाल ही में दार्जिलिंग लोकसभा क्षेत्र के राजनैतिक दलों के साथ एक बैठक कर उन्होंने आदर्श आचार संहिता का पालन करते हुए प्रचार करने का अनुरोध किया है. निर्माण कार्य, शिलान्यास व उद्घाटन सहित परियोजनाओं के बैनर पोस्टर आदि को उतारने का भी निर्देश दिया जा चुका है.
राजनैतिक दलों से प्लास्टिक के बजाए जैव-विघटनीय बैनर-पोस्टर का उपयोग करने की अपील की गयी है. फेसबुक व अन्य सोशल मीडिया मंचों पर पैनी निगाह रखने के लिए पहाड़ व समतल के लिए अलग-अलग दो टीमें तैयार की गयी हैं.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें