28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जरूरतमंद बच्चों के लिए अपनी पहल पर खोली लाइब्रेरी

कूचबिहार : कूचबिहार शहर के समीप गुड़ियाहाटी 2 नंबर ग्राम पंचायत इलाके से सुभाष कॉलोनी निवासी शुक्ला सेन इलाके के जरूरतमंद बच्चों के लिए खुद की पहल पर एक लाइब्रेरी चला रही हैं. उनके पिता एक शिक्षक थे, इसलिए बचपन से ही उन्होंने शिक्षा के महत्व को समझा है. किताबों के प्रति उनकी विशेष रुचि […]

कूचबिहार : कूचबिहार शहर के समीप गुड़ियाहाटी 2 नंबर ग्राम पंचायत इलाके से सुभाष कॉलोनी निवासी शुक्ला सेन इलाके के जरूरतमंद बच्चों के लिए खुद की पहल पर एक लाइब्रेरी चला रही हैं. उनके पिता एक शिक्षक थे, इसलिए बचपन से ही उन्होंने शिक्षा के महत्व को समझा है.
किताबों के प्रति उनकी विशेष रुचि रही है इसलिए उन्होंने पुस्तकालय में काम करना पसंद किया. वह पेशे से पुस्तकालय कर्मी रह चुकी हैं. इसलिए उनको इसका पूरा अनुभव भी है. वह अपने इस अनुभव को इलाके के पिछड़े पड़े जरूरतमंद बच्चों की पढ़ाई में मदद के लिए इस्तेमाल कर रही हैं.
शुक्ला सेन ने अपने पिता विशिष्ट शिक्षक व वाम आन्दोलन के सदस्य निशिकांत सेन के निधन के बाद पिता के नाम पर लाइब्रेरी चलाने की सोची. इसी सोच को लेकर उन्होंने निशिकांत सेन स्मृति पाठागार की स्थापना की.
आज वहां अनेक छात्र छात्राएं अपनी जरुरी पढ़ाई करने पहुंचते है. इसके साथ ही वह पाठागार के लगभग 650 सदस्यों को लेकर इलाके में विभिन्न सामाजिक कार्यक्रम चलाती हैं.
उनकी इस पहल से इलाके के कई बच्चे जिनकी पढ़ाई बीच में ही छूट गयी थी, वे शिक्षा की दुनिया में लौटे हैं. उनके सेवा कार्यों से समाज के विभिन्न वर्ग के लोग विभिन्न प्रकार से लाभान्वित हो रहे हैं. उनके साथ काम कर रहे पाठागार सदस्य शुभेंदु कुमार बोस ने शुक्ला सेन के बारे में विस्तार से बताया.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें