27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सर्किट बेंच में काम का शुभारंभ

जलपाईगुड़ी : चार दशक बाद उत्तर बंगाल के लोगों का एक सपना पूरा हुआ. शनिवार को एक भव्य कार्यक्रम के बीच राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने कलकत्ता हाइकोई की सर्किट बेंच में काम का शुभारंभ कराया. पुलिस बैंड के राष्ट्रगान बजाने के बाद राज्यपाल के साथ मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, हाइकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश विश्वनाथ समाद्दार, […]

जलपाईगुड़ी : चार दशक बाद उत्तर बंगाल के लोगों का एक सपना पूरा हुआ. शनिवार को एक भव्य कार्यक्रम के बीच राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने कलकत्ता हाइकोई की सर्किट बेंच में काम का शुभारंभ कराया. पुलिस बैंड के राष्ट्रगान बजाने के बाद राज्यपाल के साथ मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, हाइकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश विश्वनाथ समाद्दार, राज्य के कानून मंत्री मलय घटक एवं विधानसभा अध्यक्ष विमान बनर्जी ने दीप जल जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया.

कलकत्ता हाइकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल तापस बनर्जी के स्वागत भाषण के बाद मंचासीन अतिथियों ने अपना संबोधन शुरू किया. मुख्य न्यायाधीश ने अपने संबोधन में कहा कि इतिहास का साक्षी बनकर उन्हें गर्व हो रहा है. राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने कहा कि सर्किट बेंच का उद्घाटन प्रधानमंत्री ने पहले ही कर दिया था, आज उसके काम का शुभारंभ कराया गया.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि राज्य में 88 फर्स्ट ट्रैक कोर्ट हैं, जिनमें 55 महिला अदालत हैं, लेकिन केंद्र सरकार ने इन अदालतों का अनुमोदन बंद कर दिया था. राज्य सरकार अपने रुपयों से इन्हें चला रही है. इसके साथ चार नयी वाणिज्यिक अदालतें बनायी जायेंगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में 128 नये पुलिस थाने बने हैं, जिनमें 73 महिला थाने हैं. उन्होंने लोगों से अपील की कि सर्किट बेंच में आने के दौरान उत्तर बंगाल में बंगाल सफारी, जलदापाड़ा, गोरूमारा भी घूमकर जायें. उन्होंने कहा कि अब कोई नहीं कह सकता कि जलपाईगुड़ी उपेक्षित है. मुख्यमंत्री ने कहा कि सर्किट बेंच को और जल्दी चालू किया जा सकता था, लेकिन केंद्र सरकार ने जान-बूझकर इसे लटका दिया. सर्किट बेंच से आंचलिक भाषाओं में भी मामलों की सुनवाई करने के बारे में विचार करने की मुख्यमंत्री ने अपील की है. उन्होंने कहा कि आज हमारे गर्व करने का दिन है. कानून मंत्री मलय घटक ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि राज्य सरकार ने छह महीने पहले ही सर्किट बेंच के लिए बुनियादी ढांचा का काम पूरा कर लिया था. लेकिन केंद्र सरकार की लेटलतीफी के कारण उद्घाटन में देरी हुई.

सर्किट बेंच मांग समन्वय कमेटी के संयोजक कमल कृष्ण बनर्जी ने कहा कि उनलोगों का आंदोलन सफल हुआ. वह बेहद खुश हैं. जलपाईगुड़ी जिले के पूर्व सांसद देवप्रसाद राय ने कहा कि हमारे वर्षों का आंदोलन सफल रहा. उन्होंने कहा कि सर्किट बेंच बनने के लिए तत्कालीन कांग्रेस संचालित केंद्र सरकार का धन्यवाद करना चाहिए. काम शुभारंभ कार्यक्रम को पूरे शहर में बड़े-बड़े पर्दे पर दिखाने की व्यवस्था की गयी थी. सड़कों व विभिन्न मोड़ पर सैकड़ों लोग बहुप्रतीक्षित सर्किट बेंच के उद्घाटन के साक्षी बने.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें