34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सिलीगुड़ी में खुलेंगे दो नये केंद्रीय विश्वविद्यालय

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दी मंजूरी भाजपा नेताओं में खुशी की लहर सिलीगुड़ी : राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा कोलकाता के हावड़ा में नया हिंदी विश्वविद्यालय खोलने की घोषणा के 1 दिन बाद ही सिलीगुड़ी में दो नए केंद्रीय विश्वविद्यालय खोलने का ऐलान केंद्र सरकार ने कर दिया है. उल्लेखनीय है कि 2 दिन पहले […]

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दी मंजूरी

भाजपा नेताओं में खुशी की लहर
सिलीगुड़ी : राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा कोलकाता के हावड़ा में नया हिंदी विश्वविद्यालय खोलने की घोषणा के 1 दिन बाद ही सिलीगुड़ी में दो नए केंद्रीय विश्वविद्यालय खोलने का ऐलान केंद्र सरकार ने कर दिया है. उल्लेखनीय है कि 2 दिन पहले राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता में हिंदी विश्वविद्यालय के निर्माण का शिलान्यास किया था. इसके साथ ही उन्होंने इस विश्वविद्यालय की एक शाखा उत्तर बंगाल में किसी स्थान पर खोलने की भी घोषणा की थी.
बरहाल केंद्र सरकार ने सिलीगुड़ी में दो केंद्रीय विश्वविद्यालय बनाने की मंजूरी दे दी है. इनमें से एक विश्वविद्यालय का निर्माण कावाखाली के सीआरपीएफ ग्रुप सेंटर में होगा जबकि दूसरे का निर्माण एनजेपी में होगा. एनजेपी में रेलवे की जमीन पर विश्वविद्यालय बनाने का निर्णय लिया गया है. 1 साल के अंदर ही काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में पूरे देश में 50 केंद्रीय विश्वविद्यालय खोलने का निर्णय लिया गया. जिसमें पश्चिम बंगाल में दो केंद्रीय विश्वविद्यालय खोले जाएंगे. यह दोनों सिलीगुड़ी में ही बनाए जाएंगे. इसकी जानकारी ट्वीट कर केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी दी है.
केंद्र सरकार के इस ऐलान के बाद सिलीगुड़ी के भाजपा नेताओं में खुशी की लहर है. भाजपा ने केंद्र के इस निर्णय का स्वागत किया है तथा केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद कहा है. भाजपा सिलीगुड़ी जिला अध्यक्ष अभिजीत रायचौधरी ने बताया कि सिलीगुड़ी सहित पूरे उत्तर बंगाल के लोगों के लिए यह एक बड़ी खुशखबरी है.
खासकर सिलीगुड़ी के लोगों के लिए तो यह बहुत बड़ी उपलब्धि है. क्योंकि दो नए केंद्रीय विश्वविद्यालय सिलीगुड़ी में ही खोले जा रहे हैं. उन्होंने आगे कहा कि केंद्रीय विश्वविद्यालय खोलने को लेकर दार्जिलिंग के भाजपा सांसद एसएस अहलूवालिया पिछले काफी दिनों से लगे हुए थे. उनकी कोशिशों से ही यह संभव हो सका है. सिलीगुड़ी के लोग भी कई वर्षों से केंद्रीय विश्वविद्यालय खोले जाने की मांग कर रहे थे. अब उनकी मांग पूरी होने जा रही है.श्री रायचौधरी ने आगे बताया कि 1 साल के अंदर ही दोनों विश्वविद्यालय चालू हो जाने की संभावना है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें